September 25, 2022
Liz Truss यूके पीएम रेस में ऋषि सनक से निकल रहीं आगे

Liz Truss यूके पीएम रेस में ऋषि सनक से निकल रहीं आगे

Spread the love

Liz Truss: ब्रिटेन में पूर्व प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के इस्तीफे के बाद से प्रधानमंत्री बनने की रेस में ऋषि सनक को सबसे मजबूत दावेदार माना जा रहा था. ब्रिटेन की विदेश सचिव लिज़ ट्रस (Liz Truss) ने ब्रिटिश प्रधान मंत्री और कंजर्वेटिव पार्टी के नेता बनने की दौड़ में पूर्व चांसलर ऋषि सनक पर अपनी बढ़त मजबूत कर ली है.

ऋषि सनक हो रहे पीछे

ANI से मिली जानकारी के मुताबिक, प्रधानमंत्री बनने की रेस में ऋषि सनक अब पीछे होते नज़र आ रहें हैं. बुधवार को जारी नवीनतम कंजर्वेटिव होम सर्वेक्षण ने वही परिणाम दिया है जो इस महीने की शुरुआत में आखिरी बार प्रकाशित हुआ था. 961 पार्टी सदस्यों के कंजर्वेटिव होम सर्वेक्षण में कहा गया है की,

“तब, ऋषि सनक 26 प्रतिशत पर थे, लिज़ ट्रस 58 प्रतिशत पर थे और 12 प्रतिशत अनिर्णीत थे. अब ये आंकड़े 28 फीसदी, 60 फीसदी और नौ फीसदी हैं. हमने इस बार एक ही कॉलम में न तो वोट दिया है और न ही वोट देंगे. ”

एक सर्वेक्षण में कहा गया की,

“अगर हमारे ज्ञान को दो उम्मीदवारों के बीच समान रूप से विभाजित किया जाता है. तो पिछली बार हमने जो अभ्यास किया था, ट्रस 64 प्रतिशत तक और सनक 32 प्रतिशत तक चला जाता है. और इस तरह 32 अंक की बढ़त बनाए रखता है जो उसने पिछली बार की थी. YouGov का पिछला पोल, जो 2 अगस्त को समाप्त हुआ था. जिस दिन हमारा पिछला सर्वेक्षण निकला था. उन्होंने उसे 38 अंकों की बढ़त दिलाई. पिछले सप्ताह किए गए ओपिनियम के नवीनतम सर्वेक्षण ने उन्हें 22 अंकों की बढ़त दिलाई. ”

नतीजे आने में है कुछ हफ्तों का वक़्त

ओपिनियम, यूगोव और कंजर्वेटिव होम सर्वेक्षणों का योग यह है कि ट्रस लगभग 70-30 और 60-40 के बीच के अंतर से जीतने के लिए तैयार है. कंजरवेटिव पार्टी नेतृत्व के नतीजे आने में बस कुछ ही हफ्ते बाकी हैं लेकिन ऐसा लग रहा है कि लिज़ ट्रस (Liz Truss) की ऋषि सनक पर जीत तय है.

5 सितंबर को अगले ब्रिटिश प्रधानमंत्री के रूप में बोरिस जॉनसन की जगह कौन लेगा, यह तय करने के लिए वोट का परिणाम है. लगातार चुनावों ने दिखाया कि कैसे कंजर्वेटिव पार्टी के सदस्यों की एक महत्वपूर्ण संख्या, जिन्हें ऋषि सनक के खिलाफ लिज़ ट्रस वापस चुना गया था.

पिछले हफ्ते जारी ओपिनियम शोध में कहा गया है कि लिज़ ट्रस ने अगले प्रधान मंत्री बनने की दौड़ में पूर्व चांसलर ऋषि सनक पर 22 अंकों की बढ़त हासिल की है. सर्वेक्षण में कहा गया है कि ट्रस को अगले पीएम पद के लिए 61 फीसदी वोट मिले जबकि सनक को केवल 39 फीसदी वोट मिले.

बोरिस जॉनसन ने इसलिए दिया था इस्तीफ़ा

सेक्‍स स्‍कैंडल में फंसे ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने पार्टी नेता के तौर पर अपने पद से इस्‍तीफा दे दिया था. ब्रिटिश मीडिया के मुताबिक बोरिस ने कंजरवेटिव पार्टी के नेता के रूप में इस्‍तीफा दिया था.

विल क्विंस ने कहा कि उनके पास इस्तीफा देने के अलावा कोई विकल्प नहीं था. जबकि लौरा ट्रॉट ने कहा कि वह सरकार के प्रति विश्वास खो चुकी थीं. इसलिए पद छोड़ रही थीं. स्वास्थ्य और वित्त मंत्रियों के जाने के बाद इन इस्तीफे ने प्रधानमंत्री बोरिस पर भी इस्‍तीफे का दबाव बढ़ा दिया था.

 

2 thoughts on “Liz Truss ब्रिटेन Pm रेस में ऋषि सनक से निकल रहीं है आगे

Leave a Reply

Your email address will not be published.