September 25, 2022
Leh: लेह ने लॉन्च की 44वें शतरंज ओलंपियाड की मशाल रिले

Leh: लेह ने लॉन्च की 44वें शतरंज ओलंपियाड की मशाल रिले

Spread the love

Leh: लेह(Leh) ने सोमवार को 44वें शतरंज ओलंपियाड की पहली मशाल रिले की मेजबानी की है. बता दें की, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी(PM Narendra Modi) द्वारा रविवार को लॉन्च की गई मशाल ने आज शाम लेह(Leh) से अपनी रिले शुरू की है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी(PM Narendra Modi) ने रविवार को दिल्ली के इंदिरा गांधी स्टेडियम(Indira Gandhi Stadium) में 44वें शतरंज ओलंपियाड के लिए ऐतिहासिक मशाल रिले का शुभारंभ किया था.

44वें शतरंज ओलंपियाड का हो चुगा शुभारंभ

ANI की ख़बर के अनुसार, मशाल तमिलनाडु(Tamil Nadu) के महाबलीपुरम(Mahabalipuram) में समापन से पहले 40 दिनों तक 75 शहरों में यात्रा करेगी. शतरंज ओलंपियाड(Chess Olympiad) में 189 देश भाग ले रहे हैं. शतरंज के ग्रैंडमास्टर विभिन्न चिन्हित स्थानों पर मशाल प्राप्त करेंगे. लेह(Leh) से रिले शुरू करने के लिए ग्रैंड मास्टर दिब्येंदु बरुआ दिल्ली(Delhi) से मशाल लाए और एलजी आरके माथुर को सौंप चुगें हैं.

लेह(Leh) पैलेस में एक कार्यक्रम में, लद्दाख(Laddakh) एलजी आरके माथुर(RK Mathur) ने ग्रैंड मास्टर दिब्येंदु बरुआ(Dibyendu Barua) से मशाल प्राप्त की. इस अवसर पर बोलते हुए एलजी माथुर(LG Mathur) ने कहा कि “देश के लिए पहली बार मशाल रिले की मेजबानी करना एक सम्मान और दुर्लभ अवसर है.”

ओलंपिक खेलों का हिस्सा रही है ये मशाल  

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी(PM Narendra Modi) ने 19 जून को दिल्ली(Delhi) से लेह(Leh) और श्रीनगर(Srinagar) के लिए शतरंज ओलंपियाड मशाल को रवाना किया है. अंतरराष्ट्रीय शतरंज महासंघ ने शतरंज ओलंपियाड की मशाल रिले की शुरुआत की है. ये ओलंपिक खेलों का हिस्सा रहीं है. बता दें की आज से पहले  शतरंज ओलंपियाड में अब तक ऐसा कभी नहीं किया गया था. शतरंज ओलंपियाड( Chess Olympiad) के लिए पहली मशाल रिले भारत(India) से शुरू हो रही है.

इस अवसर पर पीएम(PM Modi) ने कहा कि हमें खुशी है कि शतरंज(Chess) अपने जन्म स्थान से निकलकर आज समूचे विश्व में अपनी छाप छोड़ रहा है. प्रधानमंत्री मोदी(PM Modi) ने कहा, ‘ सदियों पहले भारत(India) से चतुरंग खेल की मशाल विश्व भर में गई थी.

Leave a Reply

Your email address will not be published.