स्पेन का La Tomatina उत्सव कोरोना के बाद फिर से हुआ शुरू

La Tomatina: कोरोनो वायरस महामारी के कारण दो साल के निलंबन के बाद पूर्वी शहर बुएनोल में स्पेन के प्रसिद्ध ला टोमाटिना कार्यक्रम के हिस्से के रूप में दुनिया भर के लोगों ने टमाटर के साथ एक-दूसरे को चिपकाया है.

दो साल तक निलंबित रहा ये उत्सव

अधिकारिक मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो, बुधवार को लाल गूदे (La Tomatina) में सराबोर क्षेत्र को छोड़कर, ट्रकों पर लोगों ने शहर की मुख्य सड़क के किनारे 130 टन अधिक पके टमाटरों को नीचे फेंकने के लिए उतार दिया.

उत्सव में भाग लेने के लिए 20,000 तक लोगों ने प्रत्येक को 12 यूरो ($12) का भुगतान किया. शहर की सड़कों को बंद कर दिया गया और दोपहर की लड़ाई के बाद कुछ ही मिनटों में मौज-मस्ती करने वालों की बौछार हो गई.

प्रत्येक वर्ष अगस्त के अंतिम बुधवार को आयोजित होने वाला यह कार्यक्रम 1945 में टमाटर उत्पादक क्षेत्र में स्थित कस्बे में स्थानीय बच्चों के बीच भोजन की लड़ाई से प्रेरित था. 1980 के दशक में मीडिया के ध्यान ने इसे एक राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय कार्यक्रम में बदल दिया, जिसमें दुनिया भर के प्रतिभागियों ने भाग लिया.

इस साल कम विदेशी लोग होंगे शामिल

स्थानीय अधिकारियों ने कहा कि उन्हें इस साल कम विदेशी लोगों की उम्मीद है. मुख्य रूप से एशियाई देशों में COVID-19 को लेकर जारी आशंकाओं के कारण हुआ. प्रतिभागियों ने अपनी आंखों की सुरक्षा के लिए स्विमिंग गॉगल्स पहने थे. जबकि उनके कपड़े आमतौर पर टी-शर्ट और शॉर्ट्स, लुगदी में ढके हुए थे.

स्पेन में 2020 में महामारी शुरू होने से पहले पहली लड़ाई होने के अलावा इस साल के उत्सव में इस आयोजन की 75 वीं वर्षगांठ होने का अतिरिक्त प्रोत्साहन था और त्योहार को स्पेन द्वारा अंतरराष्ट्रीय पर्यटन आकर्षण के रूप में घोषित किए जाने के 20 साल बाद यह हुआ.

बता दें की, अगस्त के आखिरी बुधवार को, ला टोमाटीना में भाग लेने के लिए हजारों लोग बुनोल के छोटे से गांव में जाते हैं. एक लड़ाई जिसमें प्रतिभागी एक-दूसरे पर पके टमाटर फेंकते (La Tomatina) हैं. स्पेन में 2020 में कोरोनावायरस महामारी शुरू होने के बाद से यह टमाटर की पहली लड़ाई है.

130 टन टमाटर आएगा इस साल उत्सव में

ला टोमाटिना उत्सव को दुनिया की सबसे बड़ी खाद्य लड़ाई के रूप में करार दिया गया है. अफ़ार की एक रिपोर्ट के अनुसार, त्योहार में इस्तेमाल होने वाले टमाटर विशेष रूप से आयोजन के लिए बनाए जाते हैं. इस साल करीब 130 टन टमाटर ढोने वाले छह ट्रकों के काफिले को बूनोल की संकरी गलियों से ले जाया गया.

विशेष रूप से इस आयोजन के लिए शहर द्वारा फलों से लदे ट्रक लाए जाते हैं. त्योहार पर जाने वालों के लिए यह सिर्फ गन्दा  हानिरहित मज़ा है.  लेकिन अन्य लोग इसकी भारी मात्रा में भोजन की बर्बादी के लिए उत्सव की आलोचना करते हैं.

नकल के त्यौहार दुनिया भर में फैल गए हैं. लेकिन भारत में इस तरह के आयोजनों को उन सभी बर्बाद टमाटरों पर सार्वजनिक आक्रोश के बाद तुरंत प्रतिबंधित कर दिया गया था. इस बीच  नाइजीरियाई ला टोमाटिना के विचार से विशेष रूप से नाखुश हैं.

क्योंकि पिछले साल देश की टमाटर की फसलें टूटा एब्सोलुटा  नामक कीट की एक प्रजाति द्वारा नष्ट कर दी गई थीं. जिससे सामान्य रूप से मुख्य भोजन की कीमत पूरी तरह से अप्रभावी कीमतों तक बढ़ गई थी. पिछले साल ला टोमाटिना की तस्वीरें देखना कथित तौर पर टमाटर-भूखे देश में लोगों के लिए तड़प रहा था.

One thought on “स्पेन का La Tomatina उत्सव कोरोना के बाद फिर से हुआ शुरू”

Leave a Reply

Your email address will not be published.