Pakistan में Suzuki के बाद अब केएसबी पंप्स कंपनी लिमिटेड हुआ बंद

Pakistan: ARY न्यूज ने बताया कि पाक (Pakistan) सुजुकी मोटर कंपनी लिमिटेड के बाद, इंजीनियरिंग सेवा कंपनी KSB पंप्स कंपनी लिमिटेड ने भी घोषणा की कि आयात प्रतिबंध के कारण उत्पादन प्लांट बंद हो जाएगा. केएसबी (KSB) पंप्स कंपनी ने घोषणा की कि वह पाकिस्तान (Pakistan) में अपने हसनाब्दाल उत्पादन संयंत्र को बंद कर देगी.

Pakistan अब कर रहा मुसीबतों का सामना

ARY न्यूज़ से मिली जानकारी के मुताबिक, पाकिस्तान (Pakistan) के फ्रैंकेंथल स्थित बहुराष्ट्रीय इंजीनियरिंग सेवा कंपनी, केएसबीपी (KSBP), केएसबी एसई एंड कंपनी की सहायक कंपनी है. ARY न्यूज के अनुसार, केजीए औद्योगिक पंप, वाल्व, कास्टिंग और संबंधित भागों और बाजार के बाद की सेवाओं का निर्माता है.

पाकिस्तान (Pakistan) में कंपनी ने बयान में कहा है कि, “आयात प्रतिबंधों के कारण यह अगली सूचना तक अस्थायी निलंबन रहेगा. बाजार की स्थिति में सुधार होते ही कंपनी परिचालन फिर से शुरू कर देगी और शॉर्ट नोटिस पर कर्मचारियों को आसानी से वापस बुलाया जा सकता है.”

इस तारीख तक बंद हो जाएगा प्लांट

इससे पहले एक ऑटोमोबाइल कंपनी पाक (Pakistan) सुजुकी मोटर कंपनी लिमिटेड ने 2 से 6 जनवरी तक अपना उत्पादन प्लांट बंद करने की घोषणा की थी. ARY न्यूज के मुताबिक, पाकिस्तान (Pakistan) सुजुकी मोटर्स ने पाकिस्तान स्टॉक एक्सचेंज (Pakistan Stock Exchange- PSX) को एक पत्र लिखा है कि 2 जनवरी से 6 जनवरी तक कारों और मोटरसाइकिलों की उत्पादन प्रक्रिया पूरी तरह से बंद कर दी जाएगी.

Pakistan में Suzuki के बाद अब केएसबी पंप्स कंपनी लिमिटेड हुआ बंद
Pakistan में Suzuki के बाद अब केएसबी पंप्स कंपनी लिमिटेड हुआ बंद

ऑटोमोबाइल कंपनी के मुताबिक, ऑटो पार्ट्स और कंप्लीटली नॉक्ड डाउन (CKD) किट के आयात की सशर्त अनुमति के चलते प्रबंधन ने शट डाउन का फैसला किया है. फर्म ने कहा है कि स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान (SBP) के प्रतिबंध के कारण उसकी आपूर्ति सीरीज प्रभावित हुई है.

प्रतिबंध निर्यात खेप को प्रभावित कर रहे हैं

मिली जानकारी के मुताबिक, कंपनी ने आगे कहा कि प्रतिबंध निर्यात खेप को प्रभावित कर रहे हैं. दिसंबर में एक अन्य ऑटोमोबाइल फर्म, इंडस मोटर कंपनी (IMC) ने केंद्रीय बैंक द्वारा कंप्लीटली नॉक्ड डाउन (CKD) किट के आयात पर प्रतिबंध के कारण अपने विनिर्माण प्लांट को 10 दिनों के लिए बंद करने की घोषणा की है.

पाकिस्तान (Pakistan) में टोयोटा वाहन बनाने वाली कंपनी इंडस मोटर कंपनी ने 20 से 30 दिसंबर तक अपने मैन्युफैक्चरिंग प्लांट पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की है. इसमें कहा गया है कि स्टेट बैंक द्वारा कंप्लीटली नॉक्ड डाउन (CKD) किट के आयात पर प्रतिबंध लगाने के बाद यह फैसला लिया गया है.

पाकिस्तान में विदेशी मुद्रा यानि डॉलर की भारी कमी है

पाकिस्तान की आर्थिक हालात ख़राब होती जा रही है. कहा जा रहा है की, पाकिस्तान में खाने पीने के सामान से लेकर विदेशी मुद्रा यानि डॉलर की भारी कमी है. ARY न्यूज़ की माने तो, पाकिस्तानी सरकार ने कई वस्तुओं के आयात पर प्रतिबंध लगा दिया है.

जानकारी के लिए बता दें की, PSMC पाकिस्तान में अल्टो, वैगनआर और स्विफ्ट जैसी कारों का निर्माण करती है. जिसको हफ्ते भर के लिए पूर्ण रूप से बंद कर दिया गया है. हाल ही में, पाकिस्तान के वित्त मंत्री ने भी सामने आकर पाकिस्तान में चल रहे आर्थिक कलेश की बात कही थी. पाकिस्तान में ऐसे कई प्लांट हैं जो पूरी तरह से बंद किए जा रहे हैं.

Leave a Reply