Kim Jong Un ने की घोषणा, कोरोना महामारी से मुक्त हो गया उत्तर कोरिया

Kim Jong Un: कोरोना अभी भी देशों में पुरी तरह से नहीं खत्म हुआ है. कोरोना वायरस (Covid19) पर दुनिया की तमाम महाशक्तियां जीत हासिल नहीं कर पाईं. कोरोना ने हर तरफ तबाही मचाई. उसी कोरोना महामारी को लेकर अब किम जोंग उन ने दावा किया है की, उत्तर कोरिया से कोरोना पूरी तरह से खत्म हो गया है. 

उत्तर कोरिया से खत्म हुआ कोरोना 

WION से मिली अधिकारिक जानकारी के मुताबिक, उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन ने कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में जीत की घोषणा की है. बता दें की, कोई टीकाकरण कार्यक्रम नहीं होने के बावजूद उत्तर कोरिया ने जीत की घोषणा की है. किम जोंग उन ने कोविड-19 के नियमों में भी ढील दने की बात कही है.

हालाँकि, बता दें की उत्तर कोरिया पर ये आरोप लगते रहें हैं की कोरोना को लेकर उसने कभी भी सही रिपोर्ट नहीं पेश की और न ही दुनिया के सामने सही आंकड़े रखे. जानकारी के लिए बता दें की, जिस वक़्त कोरोना महामारी अपने पीक समय पर थी. उस वक़्त भी उत्तर कोरिया में कोरोना का एक भी मामला सामने नहीं आया था. जिसको लेकर किम पर कई  तरीके के आरोप लगे थे.

वैसे तो जीत की घोषणा करते हुए किम (Kim Jong Un) ने उत्तर कोरिया की 74 लोगों की आधिकारिक मृत्यु दर को अन्य देशों की तुलना में अभूतपूर्व चमत्कार (unprecedented miracle) करार दिया है. उत्तर कोरिया में पुरी तरह से कोरोना के खत्म होने की बात को लेकर अब किम पर सवाल खड़े हो रहें हैं.

किम की बहन जूझ रहीं बुखार से

ऐसी ख़बरें सामने आई हैं की, उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन (Kim Jong Un) की बहन भयंकर बुखार से जूझ रहीं हैं. बता दें की, किम जोंग उन की बहन किम यो जोंग ने कहा कि उन्हें बुखार के लक्षण थे, जो पहली बार संकेत दे रहे थे कि वह संक्रमित हो सकते हैं.

उत्तर कोरिया में रोजाना 40 लाख से ज्यादा बुखार से पीड़ित मरीज सामने आए. लेकिन 29 जुलाई के बाद से कोई नया मामला सामने नहीं आया है. ये आंकड़ें कहीं न कहीं ये दर्शाते हैं की उत्तर कोरिया में कुछ न कुछ गड़बड़ हुई है. ऐसी ख़बरें भी सामने आईं थी की किम भी बुखार से जूझ रहे थे.

उत्तर कोरिया की आधिकारिक कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी ने गुरुवार को किम जोंग उन की बहन का बयान जारी किया. जिसमें किम (Kim Jong Un) की बहन किम यो जोंग ने कहा कि उनका भाई (Kim Jong Un) बुखार से पीड़ित रहा है और उन्होंने इसके लिए दक्षिण कोरिया की तरफ से सीमापार आई चिट्ठी को दोषी ठहराया है.

मई में स्वीकार किया था कोरोना का प्रकोप

कोरोनो वायरस के प्रकोप को पहली बार मई में उत्तर कोरिया ने स्वीकार किया था. उत्तर कोरिया ने अभी तक यह खुलासा नहीं किया है कि उसने कितने वायरस के संक्रमण की पुष्टि की है. हालांकि 29 जुलाई के बाद से इसने कोई नया संदिग्ध मामला दर्ज नहीं किया है.

हाल फिलहाल में कोरोना के मामले अब कम होते नज़र आ रहें हैं. सभी देशो ने लग भग कोरोना पर कंट्रोल पा लिया है. लेकिन फिर भी WHO ने कोरोना के नियमों का पालन करने के लिए सभी देशों को चेतावनी दी है.

 

One thought on “Kim Jong Un ने की घोषणा, कोरोना महामारी से मुक्त हो गया उत्तर कोरिया”

Leave a Reply

Your email address will not be published.