September 25, 2022
Kabul: WION के जर्नलिस्ट अनस मलिक संग काबुल में हुआ ऐसा, कहीं “हथकड़ी, आंखों पर पट्टी और मारपीट...”

Kabul: WION के जर्नलिस्ट अनस मलिक संग काबुल में हुआ ऐसा, कहीं “हथकड़ी, आंखों पर पट्टी और मारपीट...”

Spread the love

Kabul: WION के संवाददाता और उनकी टीम के साथ अफगानिस्तान की राजधानी काबुल (Kabul) में रिपोर्टिंग के दौरान एक बड़ा हादसा हो गया. बता दें की, संवाददाता अनस मलिक और उनकी टीम को कार से घसीटा गया और तालिबान द्वारा उन पर और उनकी टीम पर शारीरिक हमला किया गया.

क्या हुआ संवाददाता और उनकी टीम के साथ

WION से मिली अधिकारिक जानकारी की माने तो, WION न्यूज के संवाददाता अनस मलिक और उनकी टीम के लिए गुरुवार भी आम दिन जैसा ही था. बुधवार शाम को वह काबुल (Kabul) पहुंचे थे. गुरुवार को अफगानिस्तान (Afganistan) में तालिबान (Taliban) के शासन का एक साल पूरा होने के मौके पर वो और उनकी टीम कुछ ख़ास विजुअल्स इक्कठा कर रहे थे.

ये दिन उनके आम दिनों की तरह ही बीत रहा था. लेकिन उसी समय तालिबानी लड़ाकों ने उनका अपहरण कर लिया. अधिकारिक जानकारी के मुताबिक, संवाददाता और उनकी टीम के साथ तालिबान ने काबुल में हद से ज्यादा बदसलूकी  की. तालिबानियों ने उनको और उनकी टीम को कार से बाहर ‘घसीटा’ और मारपीट करते हुए अपने साथ ले गए.

WION न्यूज के संवाददाता अनस मलिक (Anas Mallick) और उनकी टीम पर तालिबान ने हमला किया. उनकी आँखों पर पट्टी बाँध दी और उनको पीटते हुए अपने साथ ले गए. फ़िलहाल तो एक दिन बाद शुक्रवार को अनस मलिक (Anas Mallick) को छोड़ दिया गया है. और वे पाकिस्तान (Pakistan) के इस्लामाबाद में अपने घर पर सुरक्षित पहुंच गए हैं.

बाकी टीम अभी भी है कैद में

WION की अधिकारिक जानकारी से पता चला है की, अनस को छोड़कर प्रोड्यूसर और ड्राइवर को तालिबान ने अब भी अपनी कैद में रखा हुआ है. संवाददाता अनस मलिक (Anas Mallick) ने अपने शब्दों में दर्द बयाँ किया और बताया की,

“हम पूरी तरह विधिवत मान्यता प्राप्त थे, हमारे पास सभी प्रेस क्रेडेंशियल्स (press credentials) मौजूद थे. जब हमें पकड़ा गया. कार से बाहर निकाला गया. ज्यादा सही होगा कि कार से नीचे घसीटा गया, तब हम जनरल विजुअल्स के वीडियो ले रहे थे. हमारे फोन भी ले लिए गए. और फिर हमारे साथ शारीरिक मारपीट शुरू की गई. मेरे क्रू को पीटा गया और साथ में मेरे ऊपर भी हमला किया गया.”

अनस का कहना था की वो हमें बुरी तरह से डराने की कोशिश कर रहे थे. हमारे पत्रकार होने का सबूत भी माँग रहे थे. अनस का कहना है की, हमारे साथ दुर्व्यवहार भी कर रहे थे. उन्होंने ने काफ़ी निजी किस्म के भी सवाल किए अनस और उनकी टीम से.

क्यों भड़का तालिबान

WION न्यूज़ के मुताबिक, WION की टीम का अपहरण उस समय किया गया है, जब काबुल में अमेरिका की तरफ से अल-कायदा (Al-Qaeda) प्रमुख अयमान अल-जवाहिरी (Ayman al-Zawahiri) के एनकाउंटर का दावा किया है.

तालिबान ने गुरुवार को कहा कि, उन्हें अफगानिस्तान में जवाहिरी की मौजूदगी के बारे में पता नहीं है. उन्होंने, वास्तव में, यहां तक ​​​​कहा कि, “तथ्य यह है कि अमेरिका ने हमारे क्षेत्र पर आक्रमण किया और सभी अंतरराष्ट्रीय सिद्धांतों का उल्लंघन किया.”

WION ने जवाहिरी की मौत से जुड़े सभी पहलुओं को विस्तृत तरीके से रिपोर्टिंग की थी. WION का ऐसा मानना है की यही कारण है की तालिबान ने अपना गुस्सा हमारी रिपोर्टिंग पर निकाला.

3 thoughts on “Kabul: WION के जर्नलिस्ट अनस मलिक संग काबुल में हुआ ऐसा, कहीं “हथकड़ी, आंखों पर पट्टी और मारपीट…”

Leave a Reply

Your email address will not be published.