G20 summit में अमेरिका के राष्ट्रपति जो बिडेन, सऊदी क्राउन प्रिंस से नहीं करेंगे मुलाकात

G20 summit: संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने रविवार (16 अक्टूबर) को कहा कि राष्ट्रपति जो बिडेन की इंडोनेशिया में नवंबर G20 शिखर सम्मेलन (G20 summit) में सऊदी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान से मिलने की कोई योजना नहीं है. कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया है की, अब अमेरिका और सऊदी अरब के बीच की खाई बढ़ती जा रही है.

G20 summit में सऊदी क्राउन प्रिंस से नहीं मिलेंगे राष्ट्रपति बिडेन

WION से मिली जानकारी के मुताबिक, अमेरिका और सऊदी अरब के बीच रिश्ते बिगड़ते ही जा रहे हैं. अब इन दोनों देशों के बीच की खट्टास जग जाहिर होने लगी है. इस बीच खबर आई है की, अमेरिका के राष्ट्रपति जो बिडेन की इंडोनेशिया में नवंबर G20 शिखर सम्मेलन (G20 summit) में सऊदी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान से नहीं मिलेंगे.

रिश्तों के बीच की दरार की वजह है की OPEC+ ने  कच्चे तेल का उत्पादन घटाने की बात कही थी.  सऊदी अरब के इस निर्णय को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन नहीं पचा पा रहे हैं. संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने CNN को बताया, “जो बिडेन की जी20 शिखर सम्मेलन (G20 summit) में क्राउन प्रिंस से मिलने की कोई योजना नहीं है.”

G20 summit में अमेरिका के राष्ट्रपति जो बिडेन, सऊदी क्राउन प्रिंस से नहीं करेंगे मुलाकात
G20 summit में अमेरिका के राष्ट्रपति जो बिडेन, सऊदी क्राउन प्रिंस से नहीं करेंगे मुलाकात

बात यहाँ तक पहुँच गई है की, OPEC+ के कच्चे तेल का उत्पादन घटाने के पीछे का कारण ओपेक + को रूस के साथ गठबंधन बताया जा रहा है. अमेरिका ने कहा कि ओपेक+ के इस फैसले के बाद रूस ने जो यूक्रेन पर हमला किया है और इसके चलते अमेरिका ने जो रूस को चोट पहुँचाने की योजना बनाई वो विफल कर देगी. और रूस के राजस्व को बढ़ावा देगी.

इस वजह से बिडेन हैं सऊदी क्राउन प्रिंस से खफा

पिछले हफ्ते, ओपेक + ने नवंबर से वैश्विक उत्पादन में प्रति दिन दो मिलियन बैरल तक की कमी की घोषणा की थी. जिसके चलते सभी देशों में खलबली मच गई थी. जो बिडेन ने सऊदी अरब के इस फैसले से नाराज़गी इस लिए भी जताई थी क्योंकि ओपेक+ की मीटिंग से पहले अमेरिकी राष्ट्रपति सऊदी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान से मिलने गए थे.

ऐसा बताया जाता है की, दुनिया में पैदा हुए ऊर्जा संकट से अपने देशवासियों को बचाने की लिए भी बिडेन ने मुलाकात की थी. लेकिन फ़िलहाल तो अब दोनों देशों के बीच कोई भी सुलाह समझौता नहीं हुआ है.

इस साल G20 शिखर सम्मेलन (G20 summit) इंडोनेशिया में होने जा रहा है. जानकारी के लिए बता दें की, यह (G20 summit) 19 देशों और यूरोपीय संघ (EU) का एक अनौपचारिक समूह है. जिसकी स्थापना वर्ष 1999 में अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष तथा विश्व बैंक के प्रतिनिधियों के साथ हुई थी.

पाकिस्तान से भी अमेरिका के रिश्ते हो रहे खराब

ना सिर्फ सऊदी अरब से बल्कि अब अमेरिका के रिश्ते पाकिस्तान से भी खराब होते दिख रहे है. बता दें की, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने पाकिस्तान को दुनिया के सबसे खतरनाक देशों में से एक बताते हुए कहा था कि उसके पास बिना किसी सुरक्षा के परमाणु हथियार हैं. जिसके बाद से पाकिस्तान में विपक्षी नेता भड़क गए हैं.

जो बिडेन के इस ब्यान के बाद से अब पाकिस्तान में आंतरिक कलाह मची हुई है. पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (PML-N) की उपाध्यक्ष मरियम नवाज और पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) के प्रमुख इमरान खान एक दूसरे के उपर आरोप प्रत्यारोप लगा रहें हैं.

One thought on “G20 summit में अमेरिका के राष्ट्रपति जो बिडेन, सऊदी क्राउन प्रिंस से नहीं करेंगे मुलाकात”

Leave a Reply