अमेरिका के राष्ट्रपति Joe Biden ने Russia को परमाणु हथियारों के इस्तेमाल के खिलाफ दी सख्त चेतावनी

Joe Biden:  अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) ने मंगलवार को रूस को चेतावनी देते हुए कहा कि अगर उसने यूक्रेन के खिलाफ युद्ध में परमाणु हथियार की इस्तेमाल किया, तो वह एक गंभीर गलती होगी. रूस लगातार यूक्रेन पर अटैक कर रहा है.

Joe Biden ने रूस को दी चेतावनी

मंगलवार को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) ने रूस को कड़ी चेतावनी जारी करते हुए कहा कि यूक्रेन पर परमाणु हथियार इस्तमाल करना एक बड़ी गलती साबित होगी. पत्रकारों द्वारा यह पूछे जाने पर कि क्या उन्हें लगता है कि रूस एक डर्टी बम हमले की तैयारी कर रहा है. जिसके लिए वह यूक्रेन को दोषी ठहराएगा, जो बिडेन (Joe Biden) ने कहा की, “रूस एक अविश्वसनीय रूप से गंभीर गलती कर रहा है. और रूस को मेरी चेतावनी है की वो अब कोई भी गलत कदम न उठाए.”

अमेरिका के राष्ट्रपति Joe Biden ने Russia को परमाणु हथियारों के इस्तेमाल के खिलाफ दी सख्त चेतावनी
अमेरिका के राष्ट्रपति Joe Biden ने Russia को परमाणु हथियारों के इस्तेमाल के खिलाफ दी सख्त चेतावनी

रूस का कहना है की यूक्रेन परमाणु बम का इस्तमाल कर सकता है. डर्टी बम एक पारंपरिक बम है. जिसमें रेडियोधर्मी (radioactive), जैविक (biological) या रासायनिक सामग्री (chemical components) होती है. जो एक विस्फोट के कारण फैल जाती है.

ऐसी आशंका जताई है कि रूस यूक्रेन में युद्ध को आगे बढ़ाने के बहाने इस तरह के हमले को शुरू करने के लिए आधार तैयार कर सकता है. अमेरिका और उसके सहयोगियों को डर है कि रूस पारंपरिक परमाणु हथियारों (conventional nuclear weapons) के उपयोग को सही ठहराने के लिए डर्टी बम का इस्तमाल कर सकता है.

रूस कर चुगा है यूक्रेन पर ड्रोन से हमला

बिडेन (Joe Biden) ने कहा है की, “मैं इसकी गारंटी नहीं दे रहा हूं कि ऐसा हो सकता है. लेकिन अगर हुआ तो रूस के लिए अच्छा नहीं होगा.” रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध बढ़ता ही जा रहा है. दोनों देशों में से कोई भी पीछे हटने को तैयार नहीं है. रूस ने बीते दिनों यूक्रेन के ऊपर ड्रोन से भी हमला किया था. जिसके बाद से रूस की वैश्विक स्तर सभी ने आलोचना की थी.

रूस ने इस मामले में जांच करने को लेकर संयुक्त राष्ट्र तक को चेतावनी दे डाली थी. रूस लगातार यूक्रेन पर हमलावर है. हाल ही में रूस ने यूक्रेन के चार मुख्य शहरों पर भी कब्ज़ा कर लिया था. इसके साथ ही उसने मिसाइलें भी यूक्रेन में दागी. सबसे ज्यादा मिसाइलें कीव शहर पर दागी कई थीं. मिसाइलों की वजह से यूक्रेन में कई बिल्डिंग गंभीर रूप से  क्षतिग्रस्त हो गयी थीं.

रूस के व्यापर पर भी पड़ रहा युद्ध का असर

रूस यूक्रेन युद्ध का असर अब रूस के व्यापार पर भी दिखने लगा है. बीबीसी में छपी एक खबर के मुताबिक, फरवरी में यूक्रेन पर आक्रमण के बाद, मर्सिडीज ने भी अब रूस से अपना व्यापार हटाने का पूरा मन बना लिया है. हालाँकि, मार्च में मर्सिडीज ने यह फैसला लिया था. लेकिन अब पूरी तरह से वो रूस छोड़ने के लिए तैयार है. मर्सिडीज के मुख्य वित्तीय अधिकारी हेराल्ड विल्हेम ने कहा है कि रूस से बाहर निकलने से कंपनी के मुनाफे पर कोई गंभीर नया प्रभाव पड़ने की उम्मीद नहीं है.

बता दें की, टोयोटा और रेनॉल्ट के समान कदम के बाद, जापान के निसान ने इस महीने की शुरुआत में रूस छोड़ दिया है. स्टारबक्स, मैकडॉनल्ड्स और कोका-कोला सहित कई पश्चिमी कंपनियों द्वारा वर्ष की शुरुआत में रूस से बाहर निकलने के बाद यह निर्णय अब मर्सिडीज ने लिया है.

 

 

5 thoughts on “अमेरिका के राष्ट्रपति Joe Biden ने Russia को परमाणु हथियारों के इस्तेमाल के खिलाफ दी सख्त चेतावनी”

Leave a Reply