September 25, 2022
अमेरिकी राष्ट्रपति Joe Biden ने भारत के स्वतंत्रता दिवस पर कहीं ये बातें

अमेरिकी राष्ट्रपति Joe Biden ने भारत के स्वतंत्रता दिवस पर कहीं ये बातें

Spread the love

Joe Biden: आज भारत अपना  75 वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है. देश-विदेश से भारत को शुभकामनाएं मिल रहीं हैं. इस बीच Internatioal Space Station से भी भारत को शुभकामनाएं मिलीं हैं. इसी मौके पर, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने भी भारत को बधाई दी है. और कहा कि भारतीय-अमेरिकी समुदाय ने अपने देश को एक अधिक नवीन, समावेशी और मजबूत राष्ट्र बनाया है.

राष्ट्रपति जो बिडेन ने कहीं ये बातें

ANI से मिली जानकारी  के मुताबिक, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन (Joe Biden) ने अपने अधिकारिक बयान में कहा है की, लगभग 40 लाख भारतीय-अमेरिकियों सहित दुनिया भर के लोग, 15 अगस्त को भारत की स्वतंत्रता की 75 वीं वर्षगांठ मनाते हैं.

संयुक्त राज्य अमेरिका अपनी लोकतांत्रिक यात्रा का सम्मान करने के लिए भारत के लोगों में शामिल होता है. जो महात्मा गांधी के सत्य और स्थायी संदेश द्वारा निर्देशित है. उन्होंने आगे कहा कि इस साल भारत और अमेरिका राजनयिक संबंधों की 75वीं वर्षगांठ भी मना रहे हैं.

भारत-अमेरिका को अपरिहार्य साझेदार बताते हुए बाइडेन (Joe Biden) ने आगे कहा कि उनकी रणनीतिक साझेदारी कानून के शासन के प्रति साझा प्रतिबद्धता और मानव स्वतंत्रता और गरिमा को बढ़ावा देने पर आधारित है.

आगे उन्होंने कहा की, हमारी साझेदारी हमारे लोगों के बीच गहरे बंधनों से और मजबूत हुई है. संयुक्त राज्य अमेरिका में जीवंत भारतीय-अमेरिकी समुदाय ने हमें एक अधिक नवीन, समावेशी और मजबूत राष्ट्र बना दिया है.

अमेरिका-भारत के रिश्ते के लिए बिडेन ने कहीं ये बातें

अधिकारिक जानकारी के मुताबिक, अमेरिका-भारत साझेदारी में विश्वास व्यक्त करते हुए, जो बिडेन ने कहा कि दोनों देश नियम-आधारित आदेश की रक्षा के लिए एक साथ खड़े रहेंगे. हमारे लोगों के लिए अधिक शांति, समृद्धि और सुरक्षा को बढ़ावा देना.

एक स्वतंत्र और खुले इंडो-पैसिफिक को आगे बढ़ाएंगे, और दुनिया भर में हमारे सामने आने वाली चुनौतियों का सामना करेंगे. इस बीच, विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकेन ने भी स्वतंत्रता दिवस पर भारत के लोगों को हार्दिक शुभकामनाएं दीं और 75 साल के राजनयिक संबंधों को सार्थक कहा.

ब्लिंकन ने एक बयान में कहा, “संयुक्त राज्य अमेरिका की ओर से, मैं भारत के लोगों को अपनी हार्दिक शुभकामनाएं देता हूं क्योंकि वे 15 अगस्त को स्वतंत्रता के 75 वर्ष मनाते हैं.” उन्होंने आगे कहा, “इस महत्वपूर्ण दिन पर, हम उन लोकतांत्रिक मूल्यों पर विचार करते हैं जो हम साझा करते हैं. और हम भारत के लोगों का सम्मान करते हैं, जो एक साथ मिलकर एक उज्जवल भविष्य का निर्माण कर रहे हैं.”

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तिरंगे को लेकर दिया ये बयान

ब्लिंकन ने कहा कि उनके सार्थक राजनयिक संबंध 75 साल पूरे कर चुके हैं और इसकी रणनीतिक साझेदारी जलवायु से लेकर व्यापार तक लोगों से लोगों के बीच जीवंत संबंधों तक सब कुछ छूती है. “मुझे विश्वास है कि दो महान लोकतंत्रों के रूप में, हमारी भागीदारी हमारे लोगों की सुरक्षा और समृद्धि और वैश्विक भलाई में योगदान करना जारी रखेगी. हैप्पी इंडिपेंडेंस डे, इंडिया!. ”

इस बीच, भारत में, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को कहा कि भारतीय राष्ट्रीय ध्वज में केवल तीन रंग नहीं हैं. बल्कि यह हमारे अतीत के गौरव, वर्तमान के प्रति हमारी प्रतिबद्धता और भविष्य के हमारे सपनों का प्रतिबिंब है.

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सूरत में तिरंगा रैली को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने याद किया कि कुछ ही दिनों में भारत अपनी आजादी के 75 साल पूरे कर रहा है और कहा कि हम सभी इस ऐतिहासिक स्वतंत्रता दिवस की तैयारी कर रहे हैं क्योंकि हर कोने पर तिरंगा फहराया जाता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.