September 29, 2022
Jetblue Airways: स्पिरिट एयरलाइंस को $3.8bn में खरीदने जा रहा जेटब्लू एयरवेज

Jetblue Airways: स्पिरिट एयरलाइंस को $3.8bn में खरीदने जा रहा जेटब्लू एयरवेज

Spread the love

अमेरिका स्पिरिट एयरलाइंस (Spirit Airlines) को 3.8 बिलियन डॉलर में जेटब्लू एयरवेज (Jetblue Airways) ने खरीदने का निर्णय किया है . इस सौदे की पुष्टि स्वयं जेटब्लू एयरवेज (Jetblue Airways ) ने की है.

जेटब्लू के सीईओ रॉबिन हेस ने इस सौदे के लिए तर्क दिया है कि जेटब्लू एयरवेज का एक बड़ा समूह अन्य 4 अमेरिकी एयरलाइनों (American, United, Delta and Southwest) के लिए अधिक प्रतिस्पर्धा पैदा करेगा, जो अमेरिकी बाजार का लगभग 80 प्रतिशत हिस्सा पर अपना कब्ज़ा रखती है।

स्पिरिट एयरलाइंस के सीईओ ने कहीं ये बातें

Aljazeera से मिली जानकारी के मुताबिक, जेटब्लू एयरवेज (Jetblue Airways) ने घोषणा की है कि उसने स्पिरिट एयरलाइंस (Spirit Airlines) को 3.8 बिलियन डॉलर में खरीदने के सौदे पर मुहर लगा दी है. बता दें की, यह अधिग्रहण इसे संयुक्त राज्य में पांचवां सबसे बड़ा वाहक बना देगा.

स्पिरिट (Spirit Airlines) के सीईओ टेड क्रिस्टी (Ted Christie) सौदे के खिलाफ थे. जोरदार बहस करने के बाद जेटब्लू को बिक्री का बचाव करने की अजीब स्थिति में डाल दिया था. यह कहते हुए कि एंटीट्रस्ट नियामक ऐसा कभी नहीं होने देंगे.

सीईओ टेड क्रिस्टी ने बताया की, “पिछले कुछ महीनों में स्पष्ट रूप से, हमेशा हमारे हितधारकों को ध्यान में रखते हुए बहुत कुछ कहा गया है. हम जेटब्लू में लोगों को सुन रहे हैं, और उनके पास इसके लिए उनकी योजनाओं पर बहुत अच्छे विचार हैं.”

एयरलाइनों से किराए में आएगी कमी

बता दें की, जेटब्लू एयरलाइन (Jetblue Airways) के सीईओ रॉबिन हेस ने कहा कि, स्पिरिट और जेटब्लू अमेरिकी आकाश की बड़ी चार एयरलाइनों से किराए में कमी लाने के साझा लक्ष्य को आगे बढ़ाना जारी रखेंगे. इसके चलते ग्राहकों को काफ़ी राहत मिलेगी. रोज़गार के अवसर भी बढ़ेंगे.

जानकारी के लिए बता दें की, गुरुवार सुबह शेयर बाजार खुलने के बाद फ्लोरिडा के मिरामार स्थित स्पिरिट के शेयरों में 3.7 फीसदी की तेजी आई. जेटब्लू और स्पिरिट स्वतंत्र रूप से तब तक काम करना जारी रखेंगे जब तक कि नियामकों और स्पिरिट शेयरधारकों द्वारा उनके अलग-अलग वफादारी कार्यक्रमों और ग्राहक खातों के साथ समझौते को मंजूरी नहीं दी जाती.

कंपनियों ने कहा कि वे 2024 की पहली छमाही के बाद नियामक प्रक्रिया को समाप्त करने और लेनदेन को बंद करने की उम्मीद कर रहें हैं. अगर ऐसा होता है, तो संयुक्त एयरलाइन जेटब्लू के गृहनगर न्यूयॉर्क में आधारित होगी और हेस के नेतृत्व में होगी. इसके पास 458 विमानों का जत्था होगा.

स्पिरिट स्टॉकहोल्डर्स द्वारा लेनदेन को दी गई मंजूरी

मिली जानकारी के मुताबिक, जेटब्लू (Jetblue Airways) ने गुरुवार को कहा कि वह स्पिरिट के लिए नकद में प्रति शेयर 33.50 डॉलर का भुगतान करेगा. जिसमें स्पिरिट स्टॉकहोल्डर्स द्वारा लेनदेन को मंजूरी देने के बाद देय नकद में $ 2.50 प्रति शेयर का पूर्व भुगतान शामिल है.

यदि सौदा अविश्वास के कारणों के कारण बंद नहीं होता है तो Jetblue Airways स्पिरिट को $ 70m का रिवर्स ब्रेक-अप शुल्क देगा और स्पिरिट शेयरधारकों को $ 400m का भुगतान करेगा. जेटब्लू ने हाल के महीनों में स्पिरिट को खरीदने के अपने प्रस्ताव को बढ़ा दिया है. जिससे फ्रंटियर के खिलाफ बोली लगाने की लड़ाई शुरू हो गई है.

स्पिरिट एंड फ्रंटियर ने फरवरी में विलय करने की अपनी योजना की घोषणा की, और जेटब्लू द्वारा अप्रैल में अधिक कीमत की पेशकश करने के बाद भी स्पिरिट का बोर्ड उस सौदे पर कायम रहेगा. हालाँकि, स्पिरिट का बोर्ड एयरलाइन के शेयरधारकों को साथ जाने के लिए कभी मना नहीं सका. विलय पर एक वोट चार बार स्थगित कर दिया गया था.

Leave a Reply

Your email address will not be published.