September 25, 2022
Israel-Syria: इजरायल के मिसाइल हमलों में 3 सीरियाई सैनिकों की हुई मौत

Israel-Syria: इजरायल के मिसाइल हमलों में 3 सीरियाई सैनिकों की हुई मौत

Spread the love

Israel-Syria: सरकारी मीडिया के अनुसार, सीरिया (Israel-Syria) पर कई इजरायली मिसाइल ने हमला किया है. इन हमलों में कम से कम तीन सीरियाई सैनिक मारे गए हैं और तीन अन्य घायल हो गए हैं. सना समाचार एजेंसी ने रविवार को कहा कि मिसाइल हमले रात 8:50 बजे पर हुए और राजधानी दमिश्क और तटवर्ती प्रांत टार्टस के पास ग्रामीण इलाकों में कुछ जगहों को निशाना बनाया गया है.

हमले में तीन सैनिकों ने गवाई जान

अधिकारिक जानकारी के मुताबिक, सीरियाई वायु रक्षा बलों (Israel-Syria) ने डटकर सामना किया और कुछ मिसाइलों को मार गिराया है. जानकारी के मुताबिक, तीन सैनिकों की मौत हो गई. तीन अन्य घायल हो गए हैं. दमिश्क (Damascus) पर हमले लेबनान की राजधानी बेरूत के दक्षिण-पूर्व दिशा से किए गए थे. जबकि टार्टस (Tartous) पर हमले सागर से आए थे.

सैन्य सूत्र ने सना को बताया की मौतों के अलावा, हमलों से कुछ भौतिक क्षति (material damage) हुई है. हालाँकि, इस मामले पर इजरायली सेना ने टिप्पणी करने से साफ़ इनकार कर दिया है. 2011 में सीरिया में गृहयुद्ध छिड़ने के बाद से, इज़राइल ने देश के अंदर सैकड़ों हवाई हमले किए हैं. जिसमें सरकारी पदों के साथ-साथ ईरान समर्थित बलों और हिज़्बुल्लाह लड़ाकों को निशाना बनाया गया है.

इज़राइल शायद ही कभी सीरिया में व्यक्तिगत छापे पर टिप्पणी करता है. लेकिन ईरान को अपने दरवाजे पर पैर जमाने से रोकने के लिए इज़राइली सेना ने आवश्यक रूप से उनका बचाव किया है.  सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स, एक युद्ध मॉनिटर, ने भी रविवार के हमलों की सूचना दी, जिसमें कहा गया है कि छापे टार्टस प्रांत में एक हवाई रक्षा अड्डे को लक्षित किया हैं.

सीरियाई सरकारी सैन्य स्थल पर भी किए गए हमले

अधिकारिक जानकारी के मुताबिक, दो मिसाइलों ने दमिश्क ग्रामीण इलाकों के अल-कुतायफा इलाके में सीरियाई सरकारी सैन्य स्थल पर भी हमला किया है. सीरिया में हाल ही में रिपोर्ट किए गए अन्य इजरायली हमलों में दमिश्क के पास एक छापेमारी शामिल है.

जिसमें पिछले महीने तीन सीरियाई सैनिक मारे गए थे. सीरियन ऑब्जर्वेटरी ने कहा कि हमले ने एक सैन्य सुविधा और एक ईरानी हथियार डिपो को निशाना बनाया है. बता दें की, इसरायली हमले में कई आम नागरिक भी ख्याल हुए हैं.

सीरिया के रक्षा मंत्रालय ने जुलाई की शुरुआत में कहा था कि, टारटस शहर के दक्षिण में अल-हमदियाह शहर के पास भूमध्य सागर से किए गए एक इजरायली हमले में दो नागरिक घायल हो गए थे. सरकारी मीडिया ने यह भी बताया कि इसरायली गोलाबारी ने शुक्रवार को दक्षिणी सीरिया में कब्जे वाले गोलान हाइट्स के पास दो नागरिकों को घायल कर दिया था.

बंदरगाह और हवाई अड्डे पर भी किए हमले

बेरूत से रिपोर्ट करते हुए अल जज़ीरा की ज़िना खोदर ने कहा कि इज़राइल ने हाल ही में तटीय शहर लताकिया के साथ-साथ दमिश्क में हवाई अड्डे पर एक बंदरगाह पर हमला किया है. वहां रनवे को हफ्तों तक अनुपयोगी माना जाता है.

इज़राइल के लिए, सबसे बड़ा लक्ष्य ईरान को सीरिया के साथ अपनी सीमा पर एक आधार बनाने से रोकना है, जिस तरह से लेबनान में ईरान के सहयोगी हिज़्बुल्लाह के पास है. आगे उन्होंने कहा, “इस तरह के हमले अक्सर सीमित होते हैं, लेकिन आगे बढ़ने का जोखिम होता है.” सीरियाई राष्ट्रपति बशर अल-असद ईरान के प्रॉक्सी समूहों की महत्वपूर्ण मदद और 2015 में रूस के सैन्य हस्तक्षेप के साथ अपने देश के गृहयुद्ध के ज्वार को मोड़ने में सक्षम थे.

1 thought on “Israel-Syria: इजरायल के मिसाइल हमलों में 3 सीरियाई सैनिकों की हुई मौत

Leave a Reply

Your email address will not be published.