ISIS: सीरिया में अमेरिकी ड्रोन हमले में, ISIS के नेता की मौत

ISIS: सीरिया (Syria) में ISIS ने सालों से अपना जाल बिछा रखा है. एक के बाद एक कई हमले किए. लेकिन सीरिया में इस्लामिक स्टेट आतंकवादी समूह का सरगना मंगलवार को अमेरिकी ड्रोन हमले में मारा गया. मारे गए आतंकवादी की पहचान माहेर अल-अगल के तौर पर हुई है. माहेर अल-अगल (Maher al-Agal) सीरिया में इस्लामिक स्टेट का प्रमुख था. बताया जा रहा है की उसका एक साथी गंभीर रूप से घायल भी है.

मारा गया खूंखार आतंकी

अमेरिकी सेना ने आईएसआईएस (ISIS) को सीरिया (Syria) में करारा जवाब दिया है. अमेरिकी सेना ने हवाई हमले में इस्लामिक स्टेट के सीनियर कमांडर सीरिया चीफ माहेर अल-अगल (Maher al-Agal) को मारने के साथ सीरिया (Syria) में संगठन कई ठिकानों को तहस-नहस कर दिया है. अमेरिकी मीडिया ने बताया है कि मंगलवार सुबह ही अमेरिकी सेना (American Army) ने उसे मार गिराया.

न्यूज एजेंसी एएफपी (AFP) ने पेंटागन सेंट्रल कमांड (Pentagon Central Command) के प्रवक्ता के हवाले से कहा है कि माहेर अल अगाल सीरिया (Syria) के जिंदयारिस (zindaaris) के पास मोटरसाइकिल की सवारी कर रहा था. मीडिया के हवाले से ख़बर है की, माहेर अल-अगल (Maher al-Agal) का एक साथी गंभीर रूप से घायल है.

बता दें की, अमेरिकी सेना के कर्नल जो बुकिनो (Joe Bukino) ने कहा कि, “इस हमले से आईएसआईएस के हमला करने की क्षमता कमजोर पड़ेगी. इतना ही नहीं, यह आतंकी संगठन अपने मंसूबो को पूरा करने में सफल नहीं हो सकेगा.” सीरिया आतंकवादियों से बुरी तरह से घिरा हुआ है. उसकी मदद के लिए कई देश आगे आए हैं. भारत (India) ने भी अपना हाँथ सीरिया की मदद की ओर बढ़ाया है.

अबू इब्राहिम अल-कुरशी की इस साल हुई थी मौत

सीरिया में लगातार ISIS पर नकेल कसी जा रही है. इसी के चलते फ़रवरी में ISIS के खूंखार आतंकी को भी मौत के घाट उतार दिया गया था. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, अबू बक्र अल-बगदादी की मृत्यु के एक हफ्ते से भी कम समय के बाद  अल-हाशिमी को शूरा परिषद द्वारा आईएसआईएल (ISIL) के नए खलीफा के रूप में चुना गया था.

अल-हाशिमी की नियुक्ति बगदादी की सलाह के अनुसार की गई थी. जिसका मतलब है कि नए खलीफा को खुद बगदादी ने उत्तराधिकारी के रूप में नामित किया था. बता दें की, अमेरिका (America) ने दावा किया था कि इस्लामिक स्टेट का लीडर अबू इब्राहिम अल-हाशिमी अल-कुरैशी को उन्होंने ने मार गिराया है. राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) ने गुरुवार को उसके पिछली रात सीरिया में मारे जाने की बात कही थी. जानकारी के लिए बता दें की, 24 मार्च 2020 को  संयुक्त राज्य अमेरिका के राज्य विभाग ने कार्यकारी आदेश 13224 के तहत अल-हाशिमी को विशेष रूप से नामित वैश्विक आतंकवादी (SDGT) के रूप में घोषित किया था.

जानकार ऐसा मानते हैं की, अबू इब्राहिम अल-कुरशी को ऐसे वक्त में इस्लामिक स्टेट की कमान संभाली थी, जब आतंकवादी संगठन काफी कमजोर हो चुका था. लेकिन अबू इब्राहिम अल-कुरशी को लेकर ऐसा माना जाता था की अब ये सीरिया में दर का नया माहौल बनाएगा. लेकिन बाद में ये भी अमेरिका के हत्थे चढ़ गया. और इसको अमेरिका की एक बड़ी कामयाबी के रूप में देखा गया था. और हर तरफ़ अमेरिका की सराहना भी हुई थी.

One thought on “ISIS: सीरिया में अमेरिकी ड्रोन हमले में, ISIS के नेता की मौत”

Leave a Reply

Your email address will not be published.