September 25, 2022
Iran: रूस के साथ संबंधों को बेहतर करने के लिए ईरान ने रियाल-रूसी रूबल में व्यापार को किया शुरू

Iran: रूस के साथ संबंधों को बेहतर करने के लिए ईरान ने रियाल-रूसी रूबल में व्यापार को किया शुरू

Spread the love

ईरान (Iran) ने मंगलवार को रूस (Russia) के साथ आर्थिक संबंधों को बढ़ावा देने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम में अपने विदेशी मुद्रा बाजार में ईरानी रियाल-रूसी रूबल व्यापार शुरू किया है.

ईरान के आधिकारिक समाचार एजेंसी IRNA की रिपोर्ट के अनुसार, सेंट्रल बैंक ऑफ ईरान के गवर्नर अली सालेहाबादी ने ईरान की राजधानी तेहरान में मुद्रा जोड़ी में व्यापार शुरू करने के समारोह में यह एलान किया है. ईरान (Iran) अब रूस के साथ अपने रिश्ते और मजबूत करना चाह रहा है.

Iran ने रूस से बढ़ाया दोस्ती का कदम

ANI की ख़बर की माने तो, ईरान (Iran) अब रूस से अपने संबंध और गहरे करने की योजना बना रहा है. सेंट्रल बैंक ऑफ ईरान के गवर्नर अली सालेहाबादी ने जानकारी दी है की,

“दुनिया की वर्तमान राजनीतिक परिस्थितियों में, जहां प्रमुख मुद्राओं का उपयोग प्रमुख शक्तियों द्वारा राजनीतिक उपकरण के रूप में किया गया है. स्थानीय मुद्राओं का उपयोग करना और द्विपक्षीय और बहुपक्षीय मौद्रिक समझौतों पर हस्ताक्षर करना प्रमुख शक्तियों के राजनीतिक उपायों को अन्य पर हावी होने के लिए एक प्रभावी समाधान ये रूप में देखा जा सकता है.”

बता दें की, गवर्नर ने कहा कि रूबल-रियाल मुद्रा जोड़ी में व्यापार शुरू होने के बाद रूस में ईरान (Iran) का निर्यात बढ़ेगा. ऐसी ख़बरें आई थी की, ईरान और रूस दोनों अमेरिका के नेतृत्व वाले पश्चिमी प्रतिबंधों के अधीन हैं. क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव ने मंगलवार को रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की ईरान यात्रा से पहले कहा कि “रूस ईरान के साथ अपने व्यापार में अमेरिकी डॉलर को धीरे-धीरे छोड़ देगा.”

पुतिन का ईरान दौरा क्यों है खास

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अमेरिका और रूस दोनों ही मध्य-पूर्व में अपना सिक्का ज़माने में लगें हैं. जानकारों की माने तो ईरान (Iran) और सऊदी अरब से दोस्ती के रिश्ते को आगे बढाने के लिए अमेरिका के रष्ट्रपति जो बिडेन और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन कुछ ख़ास देशों का दौरा कर रहें हैं. फ़रवरी से यूक्रेन (Ukraine) के ख़िलाफ़ जारी भीषण युद्ध (War) के बीच रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन अपने दूसरे विदेशी दौरे पर इस हफ़्ते ईरान की राजधानी तेहरान में होंगे.

राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन का ईरान में दौरा बहुत ही ख़ास माना जा रहा है. बता दें की, तेहरान में राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन अपने ईरानी समकक्ष इब्राहिम रईसी और तुर्की के राष्ट्रपति रेचेप तैय्यप अर्दोआन के साथ सीरिया शांति शिखर सम्मेलन में शामिल होंगे. BBC में छपी ख़बर के मुताबिक, ईरान अमेरिका और रूस के बीच में फंस गया है. सीरिया में ईरान न सिर्फ़ अपने पारंपरिक शत्रु अमरीका के दबाव में है बल्कि अपने सहयोगी रूस के भी दबाव में है.

कुछ समय पहले ऐसी ख़बर आईं थीं की, इसराइल और रूस के बीच एक ख़ुफ़िया समझौता हो गया है जिसके तहत रूस ईरान (Iran) को सीरिया से बाहर निकालने के लिए तैयार हो गया है. लेकिन ज्यादा तर जानकारों का कहना है की ईरान धीरे धीरे अमेरिका से अपने रिश्तों को दर किनार कर के रूस से अब अपनी दोस्ती जमा रहा है. ईरान और रूस की नजदीकियां अब अमेरिका (America) की आँखों में खटक रहा है.

 

2 thoughts on “Iran: रूस के साथ संबंधों को बेहतर करने के लिए ईरान ने रियाल-रूबल में व्यापार को किया शुरू

Leave a Reply

Your email address will not be published.