Iran में बाढ़ ने मचाई तबाही, 69 लोगों की हुई मौत

Iran में आई भारी बाढ़ ने तबाही मचा रखी है. बता दें की, ईरान (Iran) के संकट प्रबंधन संगठन ने रविवार को कहा कि पूरे ईरान के शहरों में आई बाढ़ और भूस्खलन में कम से कम 69 लोग मारे गए हैं.

संगठन के एक वरिष्ठ अधिकारी नेजहाद जहानी ने कहा कि हाल ही में आई बाढ़ के बाद तेहरान और तीन अन्य प्रांतों में कम से कम 45 लोग अभी भी लापता हैं.

20,000 घरों को हुआ है नुकसान

ANI से मिली जानकारी के मुताबिक, बाढ़ की वजह से कम से कम  20,000 आवासीय घरों को नुकसान पहुंचा है. अर्ध-सरकारी फ़ार्स समाचार एजेंसी ने कहा कि तेहरान प्रांत सहित 20 से अधिक प्रांत भारी वर्षा के कारण आई बाढ़ से प्रभावित हुए हैं.

बाढ़ के चलते कई हवाई अड्डों और मुख्य राजमार्गों को बंद कर दिया गया और हजारों लोगों को सुरक्षित निकाल लिया गया है. राज्य-मीडिया ने कहा कि ईरानी राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी ने मंत्रियों और राज्यपालों को ऐसे उपाय तैयार करने के लिए कहा है जो बाढ़ से होने वाले नुकसान को कम करेंगे.

क्योंकि ईरानी मौसम विज्ञान संगठन ने चेतावनी दी थी कि बारिश कई प्रांतों में जारी रहेगी. ईरान (Iran) देश के दक्षिण सहित दो सप्ताह से घातक बाढ़ और भूस्खलन से जूझ रहा है. रेड क्रिसेंट ने कहा कि दक्षिणी फ़ार्स प्रांत में नुकसान एस्टाहबान शहर के पास रोडबल नदी पर एक बांध से बाढ़ के कारण हुआ था.

वैज्ञानिकों ने कहीं ये बातें

वैज्ञानिकों का कहना है कि इस सप्ताह ईरान (Iran) में देखी गई घटनाओं की तरह जलवायु संकट अचानक बाढ़ की घटनाओं को और अधिक संभावना बना रहा है. ईरान पर जलवायु परिवर्तन के प्रभावों के एक अध्ययन में पाया गया कि अत्यधिक आर्द्र (extreme wet) और शुष्क अवधियाँ (dry periods) अधिक बार-बार होती जा रही हैं.

ईरान में लगातार ज़बरदस्त गर्मी हो रही है. जिसके चलते वहाँ पर मौसम के यह हालात बने हुए हैं. हालाँकि बता दें की, ईरान में ऐसा पहली बार नहीं हो रहा है की, भारी बारिश और बाढ़ ने ऐसी तबाही मचाई हो.

वैसे तो बाढ़ से संबधित तस्वारें और वीडियो सोशल मीडिया पर सामने आ रहे हैं. इसमें देखा जा सकता है कि बाढ़ का पानी और बारिश से वहां के जन-जीवन पर कितना असर पड़ रहा है. लोगों का रास्तों पर चलना तक मुश्किल हो गया है.

बाढ़ के बहाव से बहीं गाड़ियाँ

कहीं और बिलकुल सुखा है तो कही बाढ़ और बारिश ने तबाही मचा रखी है. ईरान में स्थिति गंभीर होती नज़र आ रही है. बता दें की, बाढ़ के तेज बहाव में 3 गाड़ियां एक के बाद बहती नजर आयी, जिसमें कई मुसाफिर फंसे हुए थे. सोशल मीडिया पर भी ये विडियो खूब वायरल हो रहें हैं.

ईरान के अलावा कई और देश ऐसे है जो बारिश से जूझ रहें हैं. हालही में खबर आई है की, पाकिस्तान में मानसूनी बारिश और बाढ़ से मरने वालों की संख्या संडे को 320 पर पहुंच गई. हर तरफ बाढ़ और बारिश ने तबाही मचा रखी है. अमेरिका (America) में आए भारी तूफ़ान ने कई इलाकों को बुरी तरह प्रभावित किया है.

Leave a Reply