September 25, 2022
IPL Media Rights: बीसीसीआई को होगी मोटी कमाई, आईपीएल दुनिया का दूसरा सबसे महंगा टूर्नामेंट

IPL Media Rights: बीसीसीआई को होगी मोटी कमाई, आईपीएल दुनिया का दूसरा सबसे महंगा टूर्नामेंट

Spread the love

IPL Media Rights: आईपीएल(IPL) के अगले पांच सालों के प्रसारण अधिकार को लेकर चल रही बिडिंग अब आखिरी दौर में है. दूसरे दिन टीवी और डिजिटल की बिडिंग 43,255 करोड़ रुपये से ऊपर चली गई. इस ऑक्शन पर पूरी दुनिया की नजर है. इस ऑक्शन के जरिये एक बार फिर से बीसीसीआई(BCCI) पर पैसों की बरसात होगी.

पैकेज ए और पैकेज बी में बीके मीडिया राइट्स

इंडियन प्रीमियर लीग यानी आईपीएल(IPL) के 2023 से 2027 तक के मीडिया राइट्स के पैकेज ए और पैकेज बी के बिकने की पुष्टि हो गई है. हालांकि, अभी तक ये स्पष्ट नहीं हुआ है कि किस ब्रॉडकास्टर्स को आईपीएल के अगले पांच साल के मीडिया राइट्स(Media Rights) मिले हैं. मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो  Sony ने आईपीएल(IPL) के 2023 से 2027 तक के टीवी राइट्स खरीदे हैं. जबकि आईपीएल(IPL) के डिजिटल राइट्स (Digital Rights) के लिए JIO ने सबसे बड़ी बोली लगाई है.

बता दें की  मीडिया राइट्स की दौड़ में कई बड़ी कंपनी शामिल हैं. हालाँकि, अरबपति जेफ बेजोस की कंपनी अमेजन (Amazon) ने अपना नाम वापस ले लिया है. अभी दौड़ में वायकॉम 18 (रिलायंस), डिज्नी, जी, टाइम्स इंटरनेट, सुपरस्पोर्ट, फनएशिया और सोनी ग्रुप बनी हुई है. ऐसा माना जा रहा है की, मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) की रिलायंस इस बार मीडिया राइट्स में बाजी मार सकती है.

डिजिटल राइट्स की क्या है कीमत

ख़बरों की माने तो, डिजिटल अधिकारों के सभी मैच के लिए 33 करोड़ रुपये कीमत तय की थी. पूरे टूर्नामेंट के हिसाब से देखें तो यह 12210 करोड़ रुपये है. डिजिटल राइट्स से अमेजन(Amazon), गूगल(Google) और फेसबुक(facebook) ने पहले ही नीलामी से हटने का फैसला कर लिया था. जो भी कंपनियां मीडिया राइट्स खरीदेंगी उन्होंने 2023 से 2025 तक तीन सीजन में 74-74 मैच मिल सकते हैं. 2026 और 2027 में मैचों की संख्या 94 पहुंच सकती है.

आईपीएल(IPL) मीडिया राइट्स से बीसीसीआई(BCCI) को भारी कमाई होने का अनुमान लगाया जा रहा है. ऐसी संभावना है कि मीडिया राइट्स से बीसीसीआई को 50000 करोड़ रुपये से अधिक की कमाई हो सकती है.

ट्वीट…

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.