गुजरात की टीम पहली बार टूर्नामेंट में खेल रही थी और उसने पहला खिताब जीत लिया। फाइनल मैच में गुजरात ने राजस्थान को सात विकेट से हराकर टूर्नामेंट अपने नाम किया। इस सीजन गुजरात की टीम पहले मैच से ही चैंपियन की तरह खेली और पूरे टूर्नामेंट में हार्दिक की टीम का दबदबा रहा।

राजस्थान ने IPL 2022 के फाइनल मुकाबले में गुजरात के सामने 131 रन का टारगेट रखा है। टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने वाली राजस्थान की टीम 20 ओवर में 9 विकेट खोकर 130 रन ही बना सकी। जोस बटलर ने सबसे ज्यादा 39 रन बनाए। गुजरात की ओर से कप्तान हार्दिक पंड्या ने 4 ओवर में 17 रन देकर तीन विकेट लिए। राशिद खान ने भी फाइनल मुकाबले में बहुत ही किफायती गेंदबाजी की और 4 ओवर में सिर्फ 18 रन दिए। उन्होंने पडिक्कल को 2 रन पर पवेलियन भेज दिया।

गुजरात की भी ख़राब शरुआत

राजस्थान के 131 रनों के टारगेट का पीछा करने उतरी गुजरात की टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही। ऋद्धिमान साहा और मैथ्यू वेड कुछ खास कमाल नहीं कर पाए। पॉवर-प्ले में टीम सिर्फ 31 रन ही बना पाई। साहा ने 5 रन और मैथ्यू वेड ने सिर्फ 8 रन बनाए। साहा को प्रसिद्ध कृष्णा ने क्लीन बोल्ड किया। वहीं, मैथ्यू वेड का विकेट ट्रेंट बोल्ट के खाते में आया। वेड का कैच रियान पराग ने लपका।

गुजरात ने यह फाइनल मैच 18.1 ओवेर्स में जीत लिया | जिसमे जीत के रन शुभमन ने 6 मार कर बनाये | गिल 45 रन बनाकर नाबाद रहे |

हार्दिक पांड्या को जब टीम की कमान सौंपी गई थी तो किसी ने यह नहीं कहा था कि हार्दिक कप्तान के रूप में सुपरहिट होने वाले हैं, लेकिन कप्तानी की जिम्मेदारी मिलते ही हार्दिक पूरी तरह से बदल गए। छठे या सातवें नंबर पर आकर ताबड़तोड़ अंदाज में रन बनाने वाला बल्लेबाज अब तीसरे या चौथे नंबर खेलने लगा और जिम्मेदारी के साथ लगातार लंबी पारियां खेली। शुरुआती विकेट गिरने पर टीम को संभाला। हार्दिक ने इस सीजन 450 से ज्यादा रन बनाए उनका औसत भी 45 के करीब रहा। गेंद के साथ भी उन्होंने अहम मौकों पर विकेट निकाले और साझेदारियां तोड़ी। 

उपविजेता टीम की राशि में बढ़ोतरी

IPL जीतने वाली टीम गुजरात टाइटन्स को 20 करोड़ रुपये दिए जाएंगे। वहीं, फाइनल में हारने वाली टीम राजस्थान रॉयल्स की इनामी राशि में इजाफा हुआ है। पिछले साल यह राशि 12.5 करोड़ रुपये थी, जिसे बढ़ाकर 13 करोड़ रुपये कर दी गई है।

By Satyam

Leave a Reply

Your email address will not be published.