अब भारत में बनेगा Apple का iphone 14 गिर सकते हैं इतने दाम

iphone 14: Apple अपने iPhone 14 की मैन्युफैक्चरिंग भारत में करने के लिए तैयार है. कंपनी ने इस बात की पुष्टि की है कि ये डिवाइस भारत में तमिलनाडु के श्रीपेरंबुदूर में स्थित कॉन्ट्रैक्ट-मैन्युफैक्चरर फॉक्सकॉन के कारखाने में बनाए जाएंगे.

अब भारत में बनेगा iphone

ANI से मिली जानकारी के मुताबिक, Apple ने चेन्नई के बाहरी इलाके में कंपनी के कॉन्ट्रैक्ट निर्माता फॉक्सकॉन की श्रीपेरंबदूर सुविधा के माध्यम से भारत में iphone 14 का निर्माण शुरू कर दिया है. ख़बरों की माने तो, ग्राहक आने वाले कुछ दिनों में भारत में बने iphone 14 को खरीद सकेंगे क्योंकि कंपनी की योजना धीरे-धीरे उत्पादन बढ़ाने की है.

भारत में iPhone 14 के निर्माण के बारे में पूछे जाने पर, ET को दिए गए Apple के एक बयान में कहा गया है की, “हम भारत में iPhone 14 का निर्माण करने के लिए उत्साहित हैं.” बयान में कहा गया है कि नया iPhone 14 लाइनअप नई तकनीकों और महत्वपूर्ण सुरक्षा क्षमताओं को लाएगा.

क्यूपर्टिनो (Cupertino) कैलिफोर्निया मुख्यालय (California Headquaters) वाली फर्म ने 2017 में iPhone SE के साथ भारत में iPhone बनाना शुरू किया था. कंपनी आईफोन 14 के अलावा पहले से ही आईफोन एसई, आईफोन 12 और आईफोन 13 मॉडल का निर्माण स्थानीय स्तर पर कर रही है. हालांकि कंपनी सभी प्रो मॉडल का आयात जारी रखे हुए है. उनको अभी भारत में फिलहाल नहीं बनाया जा रहा है.

Apple के तीन कॉन्ट्रैक्ट निर्माता Foxconn, Wistron और Pegatron  भारत में iPhones बना रहे हैं. तीनों को स्मार्टफोन निर्माण के लिए प्रोडक्शन-लिंक्ड इंसेंटिव (PLI) के तहत चुना गया है. जबकि फॉक्सकॉन और विस्ट्रॉन ने वित्त वर्ष 22 के लक्ष्यों को पूरा कर लिया है और आगे भी एप्पल के साथ काम करने के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया में हैं. पेगाट्रॉन ने हाल ही में उत्पादन शुरू कर दिया है.

चीन पर निर्भरता कम करना चाहता है Apple

कंपनी को 4-5 हफ़्तों के इंतज़ार के बाद अब iphone 14 के मॉडलों की काफी मांग हो रही है. नए मॉडल एक बेहतर कैमरा, शक्तिशाली सेंसर और आपात स्थिति में एसओएस (SOS) टेक्स्ट भेजने के लिए एक सैटेलाइट मैसेजिंग फीचर के साथ मार्केट में लाया गया है. 14 लाइन-अप के, iPhone 14, Plus, Pro और ProMax सहित चार मॉडल उपलब्ध हैं.

अधिकृत विक्रेताओं और ईकॉमर्स मार्केटप्लेस के अलावा, iPhone 14 को भारत में कंपनी के ऑनलाइन स्टोर से खरीदा जा सकता है. Apple ने सितंबर 2020 में भारत में अपना ऑनलाइन स्टोर लॉन्च किया था. Apple भारत में iPhones का उत्पादन बढ़ा रहा है क्योंकि Apple अपनी निर्माण क्षमताओं को बढ़ाने और चीन पर निर्भरता को कम करने के लिए लगा है.

भारत से बढ़ा Apple का राजस्व

ऐप्पल के सीईओ (CEO) टिम कुक (Tim Cook) ने जुलाई में कमाई कॉल के दौरान कहा था की, “हमने अमेरिका, यूरोप और शेष एशिया प्रशांत क्षेत्र में जून तिमाही के रिकॉर्ड बनाए हैं. हमने विकसित और उभरते दोनों बाजारों में जून तिमाही के राजस्व रिकॉर्ड भी देखे हैं. एप्पल को ब्राजील, इंडोनेशिया और वियतनाम में बहुत मजबूत दोहरे अंकों की वृद्धि और भारत से राजस्व में लगभग दोगुनी वृद्धि हुई.”

बता दें की, जेपी मॉर्गन की एक रिपोर्ट के अनुसार, Apple के 2022 के अंत से iPhone 14 उत्पादन का लगभग 5% भारत में बनाएगा. और ये उत्पादन 2025 तक 25 प्रतिशत तक पहुँचने की संभावना है. यह भी अनुमान है कि सभी Apple उत्पादों का लगभग 25% बाहर निर्मित किया जाएगा.

2 thoughts on “अब भारत में बनेगा Apple का iphone 14 गिर सकते हैं इतने दाम”

Leave a Reply