International Yoga Day: मालदीव में योग दिवस समारोह को बाधित किया कुछ इस्लामवादियों

International Yoga Day: आज पूरी दुनिया में योग दिवस मनाया गया. लेकिन वहीँ, मालदीव(Maldives) में योग दिवस समारोह(International Yoga Day) को बाधित किया. मालदीव(Maldives) की राजधानी माले के गालोल्हू नेशनल फुटबॉल स्टेडियम में योग कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा था. इस बीच इस्लामिक कट्टरपंथियों के एक ग्रुप ने स्टेडियम पर धावा बोल दिया.

मालदीव में हिंसक भीड़ ने मचाया बवाल

मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो, अंतरराष्ट्रीय योग दिवस(International Yoga Day) के मौके पर मालदीव(Maldives) की राजधानी माले(Male) में योग दिवस समारोह को निशाना बनाया गया है. स्थानीय मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक भारतीय सांस्कृतिक केंद्र ने युवा, खेल और सामुदायिक अधिकारिता मंत्रालय के सहयोग से सुबह 06:30 बजे से योग सत्र का आयोजन किया था.

कार्यक्रम के दौरान अचानक 100 से ज्यादा लोग स्टेडियम में झंडा लेकर दौड़ते हुए घुस आए और लोगों को भगा दिया.  इस दौरान कट्‌टरपंथियों ने स्टेडियम में लगे योग से जुड़े पोस्टर-बैनर और बोर्ड तोड़ दिए. ANI की रिपोर्ट के मुताबिक आंसू गैस के गोले छोड़े जाने के बाद हालात और खराब हो गए और झड़प शुरू हो गई. मालदीव(Maldives) के राष्‍ट्रपति इब्राहिम सोलिह(Ibrahim Mohamed Solih) ने कहा है कि इस घटना की जांच के लिए आदेश दे दिए गए हैं.

ख़बरों के मुताबिक, मामले में अब तक 6 लोगों को गिरफ्तार किया गया है. मालदीव(Maldives) के राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह(Ibrahim Mohamed Solih) ने मामले की जांच के आदेश दिए हैं. बता दें की, मालदीव के युवा, खेल और सामुदायिक अधिकारिता मंत्रालय ने मंगलवार को भारतीय सांस्कृतिक केंद्र के साथ मिलकर योग और ध्यान सत्र आयोजित किया था.

इससे पहले आयोजकों को यह कार्यक्रम करने में भी दिक्‍कत आई थी और माले सिटी काउंसिल ने रासफन्‍नू समुद्री बीच पर योग कार्यक्रम के लिए अनुमत‍ि देने से इंकार कर दिया था. मालदीव(Maldives) के राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह( Ibrahim Mohamed Solih) ने योग दिवस समारोह पर हिंसक प्रदर्शन की जांच की घोषणा की है.

Ibrahim Mohamed Solih का ट्वीट…

Leave a Reply

Your email address will not be published.