Indian Economy: आगामी 30 वर्षों में बढ़कर 30 हजार अरब डॉलर हो जाएगी भारतीय अर्थव्यवस्था

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल (Piyush Goyal) ने भारतीय अर्थव्यवस्था (Indian Economy) को लेकर कुछ अहम बातें कहीं हैं. केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल (Piyush Goyal) ने कहा की आने वाले 30 सालों में भारतीय अर्थव्यवस्था (Indian Economy) 30 हजार अरब डॉलर (30 ट्रिलियन डॉलर) हो जाएगी.

केंद्रीय मंत्री का दावा 30 में 30 अरब डॉलर होगी भारतीय अर्थव्यवस्था

भारत दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्थाओं (Economy) में से एक है और इसके आगामी 30 वर्षों में बढ़कर 30 हजार अरब डॉलर हो जाने का अनुमान है. वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल (Piyush Goyal) ने रविवार को यह कहा.

उन्होंने कहा कि यदि भारत प्रतिवर्ष आठ फीसदी की चक्रीय सालाना वृद्धि दर से बढ़ता है और अगर इसी रफ़्तार से बढ़ता रहा तो करीब नौ वर्षों में अर्थव्यवस्था (Economy) का आकार दोगुना हो जाएगा.  पीयूष गोयल (Piyush Goyal) ने कहा, ‘‘आज से अगले नौ वर्षों में देश की अर्थव्यवस्था के 6500 अरब डॉलर हो जाने का अनुमान है. उसके नौ साल बाद यानी आज से 18 साल बाद अर्थव्यवस्था 13,000 अरब डॉलर की हो जाएगी.

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल (Piyush Goyal) ने भविष्यवाणी की कि अगले नौ वर्षों में, यानी अब से 18 साल बाद हमारी अर्थव्यवस्था (Economy) लगभग 13 ट्रिलियन अमरीकी डालर (Trillion dollar)  होगी.  फिर उसके बाद एक और 9 साल यानी अब से 27 साल बाद अर्थव्यवस्था लगभग 26 ट्रिलियन अमरीकी डालर (Trillion dollar)  हो जाएगी.

कॉटन और मानव निर्मित टेक्सटाइल सेक्टर को बढ़ावा दे रहा केंद्र- पीयूष गोयल

वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल (Piyush Goyal) ने कहा की, केंद्र कॉटन और मानव निर्मित टेक्सटाइल सेक्टर को बढ़ावा दे रहा है. जिससे विश्व बाजार में भारत (India) के मार्किट शेयर में वृद्धि हो और रोजगार के अवसरों के साथ-साथ निवेश भी बढ़े. बता दें कि, सरकार पहले ही मानव निर्मित फाइबर और तकनीकी वस्त्र उत्पादों के लिए अपनी पहली पीएलआई (PLI) योजना के तहत शाही एक्सपोर्ट्स, अरविंद मिल्स, गोकलदास एक्सपोर्ट्स सहित 61 कंपनियों का चयन कर चुकी है.

 

Leave a Reply