स्वदेशी ALH MK-III हेलिकॉप्टर

भारतीय नौसेना (Indian Navy) वायु स्क्वाड्रन (INAS) 325 में स्वदेश में निर्मित एएलएच एमके III( ALH MK-III) हेलिकॉप्टरों को मंगलवार को शामिल कर लिया गया। भारतीय नौसेना(Indian Navy) के लिए एक बड़ी सौगात है। इसके साथ ही भारत को और ज्यादा शक्ती भी मिली है। 31 मई, 2022 को पोर्ट ब्लेयर के आईएनएस (INAS) उत्क्रोश में आयोजित एक शानदार समारोह में, लेफ्टिनेंट जनरल अजय सिंह ने भारतीय नौसेना एयर स्क्वाड्रन (आईएनएएस) 325 को कमीशन किया।

अब भारत हुआ और भी ज्यादा मजबूत, उत्साह से भरा रहा दिन

भारतीय नौसेना(Indian Army) की अंडमान निकोबार कमान के कमांडर इन चीफ लेफ्टिनेंट जनरल अजय सिंह(Ajay Singh) ने इन हेलिकॉप्टरों को 31 मई को भारतीय नौसेना में शामिल किया। इन हेलिकॉप्टरों ने इस साल की शुरुआत में पहली बार अंडमान द्वीप समूह के ऊपर उड़ान भरी थी। इन्हें आधिकारिक तौर पर 28 जनवरी को शामिल किया गया था।समुद्री सुरक्षा को मजबूत करने के लिए स्वदेशी हल्के हेलिकॉप्टर एएलएच एमके III (ALH MK III)  को औपचारिक रूप से जनवरी 2022 में आईएनएस उत्कर्ष में शामिल किया गया था।

एएलएच एमके III एयरक्राफ्ट हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड द्वारा विकसित हैं और केंद्र सरकार द्वारा आत्मनिर्भर भारत को बढ़ावा देने की योजना के अनुरूप सैन्य विमान क्षेत्र में आत्मनिर्भरता की दिशा में एक जबरदस्त छलांग है।  लेफ्टिनेंट जनरल अजय सिंह ने इस ऐतिहासिक मौके पर भीड़ को संबोधित किया और आईएनएस की तारीफ की। उन्होंने हाल के राष्ट्रीय संकटों में भारतीय सशस्त्र बलों के योगदान के साथ-साथ हाल के वर्षों में एएलएच की उत्कृष्ट सेवा पर प्रकाश डाला, विशेष रूप से भारत और विदेशों में राहत कार्यों के दौरान।

बता दें की, भारतीय नौसेना(Indian Army) की उपलब्धि में स्कॉर्पीन श्रेणी की 4 अति-आधुनिक पनडुब्बियां आईएनएस कलवरी, आईएनएस खंडेरी, आईएनएस करंज और आईएनएस वेला इस समय भारतीय नौसेना मे शामिल हैं और अपनी सेवाएं दे रही हैं। आईएनएस वागशीर की लॉन्चिंग के मौके पर रक्षा सचिव अजय कुमार ने कहा था की, अब इस स्कॉर्पीन क्लास सबमरीन का करीब 1 वर्ष तक समुद्री परीक्षण होगा, जिसे सफलता पूर्वक पूरा करने के बाद भारतीय नौसेना में इसे शामिल किया जाएगा. इस पनडुब्बी की लॉन्चिंग आत्मनिर्भर भारत का बेहतरीन उदाहरण है. इन पनडुब्बियों का निर्माण मझगांव डॉक शिपबिल्डर्स लिमिटेड (MDL) ने मुंबई में फ्रांस नेवल ग्रुप के सहयोग से किया है.

3 thoughts on “Indian Navy: भारतीय नौसेना को मिली नई सौगात, स्वदेशी ALH MK-III हेलिकॉप्टरों को किया गया कमीशन”

Leave a Reply

Your email address will not be published.