India-West Indies: वेस्टइंडीज को 5वें टी20 में 88 रन से हराकर, भारत ने जीत का ताज किया अपने नाम

India-West Indies: भारत ने रविवार को हुए पांचवें T-20 अंतरराष्ट्रीय मैच (India-West Indies) में वेस्टइंडीज को 88 रन से हराकर सीरीज 4-1 से जीत ली. भारत ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने का विकल्प चुना था. वेस्टइंडीज को करारी हार देकर भारत ने जीत का ताज किया अपने नाम.

वेस्टइंडीज को बुरी तरह हराया

ANI से मिली जानकारी के मुताबिक, भारत ने पांचवें T-20 अंतरराष्ट्रीय मैच में वेस्टइंडीज (India-West Indies) को हराकर 4-1 से सीरीज अपने नाम कर ली है. बता दें की, 189 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी वेस्टइंडीज की शुरुआत सबसे खराब रही और उसने पावरप्ले में अक्षर पटेल, जेसन होल्डर (0) शमर ब्रूक्स (13) और डेवोन थॉमस (10) के हाथों अपने तीन विकेट गंवाए.

वेस्टइंडीज (India-West Indies)  लगातार विकेट गंवाता रहा और पारी के दस ओवर के बाद उसका स्कोर 64-4 हो गया. आठवें ओवर में कुलदीप ने कप्तान निकोलस पूरन को एलबीडब्ल्यू किया. 12वें ओवर में बिश्नोई ने दो विकेट लिए. उन्होंने रोवमैन पॉवेल (13 गेंदों में 9 रन) और कीमो पॉल (0) को एलबीडब्ल्यू करके पवेलियन भेजा.

पूरे संघर्ष में, शिमरोन हेटमायर ने 26 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया और कुछ ही स मय बाद उन्हें रवि बिश्नोई ने पवेलियन वापस भेज दिया. वेस्टइंडीज ने कुल 88 रन पर 6 विकेट गंवाए और अगले चार विकेट महज 12 रन के अंदर गिरकर भारत को 88 रन की जीत दिला दी.

अय्यर के अर्धशतक की बदौलत बने इतने रन

जानकारी के मुताबिक, इससे पहले, पहले बल्लेबाजी करने का विकल्प चुना, भारत ने अय्यर के अर्धशतक की बदौलत 188 रन बनाए, जिसने पहली बार टी20ई में पारी की शुरुआत की. हार्दिक पांड्या (28) और दीपक हुड्डा (38) दोनों ने डेथ और बीच के ओवरों में अहम रनों का योगदान दिया.

श्रेयस अय्यर और हुड्डा की जोड़ी ने केवल 7.1 ओवर में 76 रन बनाए और उनकी साझेदारी आश्चर्यजनक थी क्योंकि दोनों ने कई चौके और छक्के लगाए. मध्यक्रम के बल्लेबाजों के बाद संजू सैमसन और दिनेश कार्तिक अपनी छाप छोड़ने में असफल रहे. यह स्टैंड-इन कप्तान था.

जिसने अपनी ट्रेडमार्क बड़ी हिटिंग क्षमताओं का प्रदर्शन किया और 16 गेंदों में 28 रन बनाकर भारत को बोर्ड पर कुल 188 रन बनाने में मदद की. फाइनल स्कोर ये रहा था, भारत 188/7 (श्रेयस अय्यर 64, दीपक हुड्डा 38; ओडियन स्मिथ 3-33) बनाम वेस्टइंडीज 100 ऑल आउट (शिमरोन हेटमायर 56, शमर ब्रूक्स 13; रवि बिश्नोई 4-16).

पाकिस्तान के एक रिकॉर्ड की बराबरी की भारत ने

बता दें की भारत ने वेस्टइंडीज को हराकर फिर से सभी क्रिकेट के फैन्स और भारत देशवासियों को गर्व करवाया है. जानकारी के लिए बता दें की, भारत ने तीसरे टी-20 में वेस्टइंडीज को 7 विकेट से हराया था. इस जीत के साथ भारत ने पाकिस्तान के एक बड़े रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है. भारत ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 15 टी-20 मुकाबलों में जीत दर्ज कर ली है.

वहीं, पाकिस्तान की टीम ने भी वेस्टइंडीज के खिलाफ 21 टी-20 मैच खेले हैं और 15 मैच जीते हैं. उस मैच में हार्दिक पंड्या ने एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम किया था. बता दें की तीसरे मैच में पंड्या टी-20 में 50 विकेट पूरे हो गए हैं. वे टी-20 इंटरनेशनल में 500 रन और 50 विकेट का डबल पूरा करने वाले पहले भारतीय बन गए हैं. भारत क्रिकेट में नै ऊँचाइयों को छू रहा है.

Leave a Reply