आज UNSC की आतंकवाद विरोधी अहम बैठक में भारत करेगा मेजबानी

UNSC:  भारत शुक्रवार से संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) की दो दिवसीय आतंकवाद विरोधी बैठक की मेजबानी करने जा रहा है. आतंकवाद निरोधी समिति (CTC) की नई दिल्ली की अध्यक्षता में बैठक 28 और 29 अक्टूबर को मुंबई और नई दिल्ली में होगा.

UNSC में भारत करेगा आतंकवाद पर मेजबानी

खलीज टाइम्स से मिली जानकारी के मुताबिक, भारत शुक्रवार से संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) की दो दिवसीय आतंकवाद विरोधी बैठक की मेजबानी करने के लिए तैयार है. UNSC CTC पर एक विशेष प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए, संजय वर्मा सचिव (पश्चिम), विदेश मंत्रालय ने बुधवार को कहा की,

“महत्वपूर्ण आतंवादी मामलों की चर्चा के लिए मुंबई से बेहतर कोई जगह नहीं है. यह एक ऐसा शहर है जो हाल के वर्षों में अपने आर्थिक विकास के मामले में भारत को सर्वश्रेष्ठ बनाता है. बड़ी बात यह है कि सीटीसी (CTC) मुंबई में अपने विचार-विमर्श शुरू करने के लिए सहमत हो गया है, यह अपने आप में एक संदेश है.”

आज UNSC की आतंकवाद विरोधी अहम बैठक में भारत करेगा मेजबानी
आज UNSC की आतंकवाद विरोधी अहम बैठक में भारत करेगा मेजबानी

उन्होंने आगे कहा की, “इस बैठक (UNSC) का मुख्य विषय आतंकवादी उद्देश्यों के लिए नई और उभरती समस्याओं का मुकाबला करना होगा. इस बैठक की शुरुआत आतंकवाद के पीड़ितों को श्रद्धांजलि देने के साथ होगी. बैठक कथित तौर पर आतंकवादियों द्वारा इंटरनेट, ड्रोन और अन्य चीजों के उपयोग पर आधारित है.”

संजय वर्मा ने UNSC बैठक पर कहीं ये बातें

संजय वर्मा सचिव (पश्चिम), विदेश मंत्रालय ने बुधवार को आगे कहा की, यह बैठक इसलिए भी ज़रूरी है क्योंकि आतंकवाद तेज़ी से अपने पैर पसार रहा है. 2008 में जो कुछ हुआ था उसने पूरे मुंबई को हिला दिया था. और आतंकवादी संदेश देना चाहते थे की भारत का सबसे बड़ा शहर बहुत कमज़ोर है. लेकिन उसके बाद से भारत ने कई कड़े जवाब दिए हैं.”

फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (FATF) की ग्रे लिस्ट से पाकिस्तान के बाहर आने के बारे में बोलते हुए उन्होंने कहा की, “फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (FATF) की वजह से पाकिस्तान को 26/11 हमले के दोषियों पर कार्यवाई करनी पड़ी है.”

आतंकवाद से लड़ने के लिए अब काफी प्रगति हो रही है

इस महत्वपूर्ण बैठक के बारे में जानकारी संयुक्त राष्ट्र में भारत की स्थायी प्रतिनिधि रुचिरा कंबोज ने वीडियो संदेश के जरिए ट्वीट कर दी. उन्होंने कहा कि, “पिछले दो दशकों के दौरान आतंकवाद और हिंसक उग्रवाद की चुनौती का मुकाबला करने की दिशा में काफी प्रगति हुई है.”

उन्होंने आगे कहा की, “और दूसरी बात जो मैं उजागर करना चाहूंगी की यह दोहरे मानकों का मुद्दा है. जहां हमने कहा है कि कोई अच्छा या कोई बुरा आतंकवादी नहीं है. आतंकवादी सिर्फ एक आतंकवादी होता है. यह बात हमने और पहले विदेश मंत्री ने क्लियर की है.”

रुचिरा कंबोज ने वीडियो संदेश

 

जानकारी के मुताबिक, भारत, विदेश मंत्रालय के आधिकारिक प्रवक्ता अरिंदम बागची ने ट्वीट कर कहा, “विशेष बैठक का पहला खंड @UN सुरक्षा परिषद की आतंकवाद विरोधी समिति आज मुंबई के होटल ताजमहल पैलेस में होगा.” भारत ने हर जगह आतंकवाद के खिलाफ आवाज़ उठाई है. और अब भारत खुद आतंकवाद के खिलाफ होने वाली बैठक की मेजबानी करने जा रहा है.

One thought on “आज UNSC की आतंकवाद विरोधी अहम बैठक में भारत करेगा मेजबानी”

Leave a Reply