Chess Olympiad : शतरंज ओलंपियाड का राजनीतिकरण करने पर भारत ने पाकिस्तान को लताड़ा

भारत ने गुरुवार को चेन्नई में हो रहे 44वें शतरंज ओलंपियाड (44th Chess Olympiad) से पाकिस्तान के हटने के बाद एक अंतरराष्ट्रीय खेल का राजनीतिकरण करने पर पाकिस्तान की खिंचाई की है .

अंतर्राष्ट्रीय शतरंज महासंघ (International Chess Federation) द्वारा पाकिस्तान को 28 जुलाई से 10 अगस्त तक चेन्नई में होने वाले 44वें शतरंज ओलंपियाड (44th Chess Olympiad) में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया गया था।

पाकिस्तान का भारत पर आरोप

पाकिस्तान ने भारत पर खेलों का राजनीतिकरण करने का आरोप लगाया था जिसके बाद इस सप्ताह से तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई में होने वाले शतरंज ओलंपियाड में हिस्सा लेने से इंकार कर दिया है. पाकिस्तान ने इस आयोजन के लिए पहले से ही तैयारी कर रहे अपने दल को इस आयोजन से वापस बुलाने का फैसला किया है. पाकिस्तान ने इस बात पर आपत्ति जताई है कि शतरंज ओलंपियाड (Chess Olympiad) की मशाल रिले 21 जून को श्रीनगर से होकर क्यों गुजरी थी।

पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने आरोप लगाया था, “पाकिस्तान राजनीति को खेलों के साथ मिलाने के भारत के शरारती प्रयास की निंदा करता है और भारत के इस फैसले विरोध के रूप में, पाकिस्तान ने 44वें शतरंज ओलंपियाड में भाग नहीं लेने का फैसला किया है और साथ में पाकिस्तान ने यह भी कहा कि वे इस मामले को अंतरराष्ट्रीय शतरंज महासंघ के साथ उच्चतम स्तर पर उठाएगा।

भारत ने पाकिस्तान को लताड़ा

पाकिस्तान के आरोपों के जवाब में भारतीय विदेश मंत्रालय (MEA) के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा, “जम्मू और कश्मीर और लद्दाख का केंद्र शासित प्रदेश भारत का अभिन्न अंग रहा है और रहेगा।

अरिंदम बागची ने एक प्रेस वार्ता के दौरान कहा, “यह आश्चर्यजनक है कि पाकिस्तान ने अपनी टीम को भारत पहुंचने के बाद भी शतरंज ओलंपियाड में भाग नहीं लेने देने का फैसला किया है ” और यह बेहद दुर्भाग्यपूर्ण है कि पाकिस्तान ने इस तरह के बयान देकर और शतरंज ओलंपियाड (Chess Olympiad) से अपनी टीम वापस ले कर प्रतिष्ठित अंतरराष्ट्रीय आयोजन का राजनीतिकरण किया है।

Chess Olympiad का पहली बार हो रहा आयोजन

भारत पहली बार शतरंज ओलंपियाड (Chess Olympiad) का आयोजन कर रहा है, जो यूक्रेन युद्ध से पहले रूस में होना था।

शतरंज ओलंपियाड 2022 महाबलीपुरम में शेरेटन महाबलीपुरम रिज़ॉर्ट और कन्वेंशन सेंटर द्वारा फोर पॉइंट्स पर आयोजित किया जा रहा है जो 28 जुलाई से 10 अगस्त तक चलेगा . यह शतरंज ओलंपियाड शुरू में रूस में आयोजित होने वाला था परन्तु यूक्रेन पर रूस के आक्रमण के बाद इसका आयोजन चेन्नई ले जाया गया था।

इस संस्करण में ओपन सेक्शन में रिकॉर्ड 188 टीमें और महिला वर्ग में 162 टीमें है।

 

By Satyam

One thought on “Chess Olympiad : शतरंज ओलंपियाड का राजनीतिकरण करने पर भारत ने पाकिस्तान को लताड़ा”

Leave a Reply

Your email address will not be published.