भारत ने Nepal को दिया तोहफा, चुनाव कराने के लिए भारत ने भेजीं 200 गाड़ियाँ

Nepal: भारत ने मंगलवार को नेपाल (Nepal) सरकार को 20 नवंबर के आम चुनावों के समूथ संचालन के लिए विभिन्न नेपाली संस्थानों को 200 वाहन उपहार में दिए हैं. भारतीय दूतावास के अनुसार, नेपाल (Nepal) में संघीय संसद के साथ-साथ शहरी विधानसभा के लिए 20 नवंबर को चुनाव होने हैं. नेपाल ने भारत सरकार से वाहनों के लिए अनुरोध किया था.

Nepal में होने वाले हैं चुनाव

मंगलवार को आयोजित एक समारोह में भारत सरकार ने नेपाल सरकार के अनुरोध पर 200 से अधिक वाहन सौंपे हैं. नेपाल में आम चुनाव के संचालन के लिए वाहनों का उपयोग किया जाएगा जो इस महीने की 20 तारीख से शुरू होने वाले हैं.

भारत ने Nepal को दिया तोहफा, चुनाव कराने के लिए भारत ने भेजीं 200 गाड़ियाँ
भारत ने Nepal को दिया तोहफा, चुनाव कराने के लिए भारत ने भेजीं 200 गाड़ियाँ

नेपाल के चुनावी निकाय के प्रमुख थपलिया ने एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा है की, “हम 20 नवंबर, 2022 को प्रतिनिधि सभा और विधानसभाओं के लिए चुनाव कराने की प्रक्रिया में हैं. आज से हमारे पास चुनाव दिवस के लिए केवल 17 दिन हैं. लोकतांत्रिक व्यवस्था को बनाए रखने के लिए समय-समय पर चुनाव जरूरी है. भारत सरकार हमारे प्रमुख चुनावों में वाहन, चुनाव सामग्री और अन्य आवश्यक सहायता प्रदान करके हमारी मदद कर रही है.”

नेपाल के वित्त मंत्री ने आभार किया व्यक्त

नेपाल (Nepal) के वित्त मंत्री ने अपना आभार व्यक्त करते हुए दावा किया कि वाहन का इस्तेमाल सुरक्षा बलों, चुनाव आयोग और अन्य संबंधित निकायों द्वारा किया जाएगा. बता दें की, आगामी चुनाव के लिए लॉजिस्टिक सहायता (logistical support) प्रदान करने के अलावा, भारत के मुख्य चुनाव आयुक्त ने यह भी घोषणा की है कि वे 20 नवंबर को चुनाव के संचालन का निरीक्षण करने के लिए नेपाल पहुंचेंगे.

मुख्य चुनाव आयुक्त थपलिया ने कहा है की, “मुझे यह बताते हुए खुशी हो रही है कि भारत के मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार, एसोसिएशन ऑफ वर्ल्ड इलेक्शन बॉडीज के अध्यक्ष टीम के साथ चुनाव दिवस मनाने के लिए शामिल हो रहे हैं”

इस तरह से नेपाल में उपयोग किए जा रहें हैं भारत के दिए गए वाहन

ANI ने बताया कि 200 वाहनों में से 180 का उपयोग सुरक्षा बलों द्वारा किया जाएगा और 80 का उपयोग नेपाल के चुनाव आयोग और अन्य अधिकारियों द्वारा किया जाएगा जो चुनाव के संचालन में शामिल होंगे.

अधिकारिक ट्वीट…

नेपाल (Nepal) और भारत बहुत लंबे समय से बहु-क्षेत्रीय (multi-sectoral) और विकास साझेदारी में शामिल रहे हैं. और दोनों पक्षों का मानना ​​है कि इस तरह की पहल से दोनों पक्षों के बीच में रिश्ते मजबूत होते हैं.

भारतीय राजदूत ने नेपाल के साथ भारत के रिश्तों को बताया मजबूत

भारतीय राजदूत ने कहा है की, “नेपाल सरकार और चुनाव आयोग ने वाहनों के लिए अनुरोध किया था ताकि प्रांत और संघीय संसद के आगामी चुनाव कुशलतापूर्वक और सुचारू रूप से आयोजित किए जा सकें. भारत हमेशा से नेपाल का अच्छा दोस्त रहा है, हमारे संबंध हमेशा शांतिपूर्ण रहे हैं. एक पड़ोसी और लोकतांत्रिक राष्ट्र होने के नाते, भारत हमेशा नेपाल के चुनाव आयोग के अनुरोधों को स्वीकार करता रहा है. जिसके आधार पर हम 200 वाहन सौंप रहे हैं.”

मिली जानकारी के मुताबिक, भारतीय राजदूत ने यह भी दावा किया कि भारत ने अब तक नेपाल सरकार को लगभग 2,400 वाहन दिए हैं.  जिनमें से 2000 सुरक्षा बलों द्वारा और 400 चुनाव आयोग द्वारा उपयोग किए जाते हैं.

Leave a Reply