September 25, 2022
पैगंबर पर Nupur Sharma की विवादित टिप्पणियों से अरब दुनिया में भारत का Boycott

पैगंबर पर Nupur Sharma की विवादित टिप्पणियों से अरब दुनिया में भारत का Boycott

Spread the love

कतर(Qatar),ईरान(Iran) और कुवैत(Kuwait) ने पैगंबर मोहम्मद के बारे में भारतीय जनता पार्टी (BJP) के नेता Nupur Sharma की विवादित टिप्पणियों को लेकर रविवार को भारतीय राजदूतों(Indian Ambassador) को तलब किया.

इन विवादित टिप्पणियों के बाद से मुस्लिम दुनिया में भारत और भारत के बने सामानों को बायकाट करने की मुहिम चल रही है |

खाड़ी के महत्वपूर्ण देशों ने इन टिप्पणियों की निंदा करते हुए अपनी कड़ी आपत्ति दर्ज कराई है. बता दें की, कतर(Qatar) सरकार ने बीजेपी प्रवक्ताओं नुपुर शर्मा(Nupur Sharma) और नवीन जिंदल(Naveen jindal) के सस्पेंशन का स्वागत भी किया.

भारतीय राजदूतों(Indian Ambassador) ने तीनों देशों की सरकारों से कहा कि विवादास्पद ट्वीट भारत सरकार(Indian Government) के विचारों को प्रतिबिंबित नहीं करते हैं.

अरब दुनिया ने भारतीय राजदूतों को तलब किया

नुपुर शर्मा(Nupur sharma) के बयान को लेकर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारत की किरकिरी हुई है.

कतर(Qatar), ईरान(Iran) और कुवैत(Kuwait) ने नुपुर शर्मा(Nupur sharma) के बयान पर आपत्ति जताते हुए भारत के राजदूतों को तलब किया है. वहीं प्रमुख खाड़ी देशों ने पैगंबर मोहम्मद के खिलाफ की गई विवादास्पद टिप्पणी की निंदा करते हुए कड़ा विरोध जताया है.

मीडिया रिपोर्ट(Media Reports) के अनुसार ईरान के विदेश मंत्रालय ने तेहरान में भारतीय राजदूत को बुलाया. वहीं वहां की स्थानीय मीडिया ने इसे भारतीय टीवी शो में इस्लाम के पैगंबर के खिलाफ अपमान बताया है.

कुवैत में(Kuwait) भारतीय दूतावास के प्रवक्ता ने कहा, “राजदूत सिबी जॉर्ज ने विदेश कार्यालय में एक बैठक की जिसमें चिंताओं को उठाया गया था. भारत(India) में लोगों द्वारा किए गए कुछ आपत्तिजनक ट्वीट्स के संबंध में.”

इससे पहले, कतर की राजधानी दोहा में स्थित भारतीय दूतावास के प्रवक्ता ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि राजदूत ने विदेश कार्यालय में एक बैठक की, जिसमें भारत में धार्मिक शख्सियत को बदनाम करने वाले कुछ आपत्तिजनक ट्वीट के संबंध में चिंता व्यक्त की गई है. प्रवक्ता ने कहा, ”राजदूत ने बताया कि वे ट्वीट किसी भी तरह से भारत सरकार के विचारों को नहीं दर्शाते. ये अराजक तत्वों के विचार हैं.”

Nupur Sharma को BJP से किया गया निष्काषित

बीजेपी(BJP) प्रवक्ता नूपुर शर्मा(Nupur Sharma) ने हाल ही में पैगंबर मोहम्मद पर विवादित बयान दिया था जिसके बाद से देश की सियासत में भूचाल आ गया है. उधर मामले की गंभीरता को देखते हुए बीजेपी ने नूपुर शर्मा को पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से निलंबित कर दिया है.

पार्टी की ओर से की गई सख्त कार्रवाई के बाद नूपुर ने पूरे मामले में खेद प्रकट करते हुए माफी मांगी है. हाल ही में एक टीवी डिबेट के दौरान नूपुर शर्मा ने ज्ञानवापी मस्जिद(Gyanvapi Masjid) मामले को लेकर अपनी राय रखी. इस दौरान उन्होंने पैगंबर मोहम्मद को लेकर एक बयान दिया.

इस बयान पर काफी हंगामा हुआ और नूपुर शर्मा के खिलाफ धार्मिक भावनाओं को आहत करने, द्वेषभाव फैलाने और दूसरे धर्म के खिलाफ टिप्पणी करने के आरोप में एफआईआर(FIR) भी दर्ज हुई.

बीजेपी(BJP) की ओर से रविवार ही एक बयान जारी कर कहा गया कि पार्टी सभी धर्मों का सम्मान करती है. बीजेपी ने कहा कि पार्टी किसी भी धर्म से जुड़े व्यक्तित्व की आलोचना की कड़ी निंदा करती है. बीजेपी के इस बयान को पार्टी नेता नूपुर शर्मा के बयान के संदर्भ में देखा जा रहा था. हालांकि, पार्टी ने अपने बयान के संदर्भ में नूपूर शर्मा का सीधे-सीधे जिक्र नहीं किया था.

नूपुर शर्मा ट्वीट…

बयान से देश को नुकसान

Nupur Sharma की इन विवादित टिप्पणियों के बाद से मुस्लिम दुनिया में भारत और भारत के बने सामानों को boycott करने की मुहिम चल रही है | लगभग सभी अरब देशों में twitter पर भारत को बायकाट करने का ट्रेंड पहले नंबर पर ट्रेंड कर रहा है |

लाखों भारतीय खाड़ी देशों में काम करते है उनको भी लोगों का विरोध झेलना पद रहा है | भारतीय प्रोडक्ट्स को लगभग सभी मुस्लिम देशों में इस समय Boycott किया जा रहा है जो हमारे निर्यातकों के लिए बुरी खबर है |

आज कल TV चैनलों पर जो डिबेट का माहौल होता है उसपर सरकार को सख्त कदम उठाने की जरूरत है वर्ना विश्वगुरु और विकसित बनने का सपना सिर्फ सपना ही रह जायेगा और हम लोग इसी तरह एक दूसरे के धर्म और व्यक्ति को नीचा देखने में लगे रहेंगे |

Leave a Reply

Your email address will not be published.