India: भारत ने अफगानिस्तान की मदद के लिए पहुंचाई दुसरी खेप

India: भारत (India) ने अफगानिस्तान (Afganistan) में आए भूकंप (Earthquake) से पीड़ित लोगों की मदद करने के लिए दुसरी खेप भी पहुँचा दी है. अफगानिस्तान के काबुल (Kabul) पहुँचा है ये दूसरा बैच. बता दें की, अफगानिस्तान में भूकंप (Earthquake) से मरने वालों की संख्या 1000 के करीब पहुँच गई है. भूकंप ने 3000 से ज्यादा लोगों को बेघर कर दिया है.

भारत लगातार कर रहा मदद

अपने पड़ोसी देश की मदद भारत (India) लगातार कर रहा है. भारत (India) के विदेश मंत्रालय (MEA) के प्रवक्ता अरिंदम बागची (Arindam Bagchi) ने एक ट्वीट में कहा की, “अफगानिस्तान के लोगों के लिए भारत की भूकंप राहत सहायता की दूसरी खेप काबुल पहुंच गई है.” राहत सहायता में कई चीज़े शामिल हैं. राहत सहायता में परिवार के रिज टेंट, स्लीपिंग बैग, कंबल, स्लीपिंग मैट आदि सहित आवश्यक वस्तुएं शामिल हैं. 

बता दें की, राहत की खेप संयुक्त राष्ट्र (United Nations) के मानवीय मामलों के समन्वय कार्यालय (UNOCHA) और काबुल (Kabul) में अफगान रेड क्रिसेंट सोसाइटी (ARCS) को सौंपी जाएगी. अफगानिस्तान के विदेश मंत्रालय ने कहा की, “22 जून, 2022 को अफगानिस्तान (Afganistan) में आए दुखद भूकंप के कारण बड़े पैमाने पर विनाश और कीमती जीवन की हानि के कारण, भारत सरकार ने एक सच्चे पहले उत्तरदाता के रूप में, लोगों के लिए दो उड़ानों में 27 टन आपातकालीन राहत सहायता भेजी है.

इसके साथ ही उन्होंने कहा की, “हमेशा की तरह, भारत अफगानिस्तान के लोगों के साथ खड़ा है, जिनके साथ हम सदियों पुराने संबंध साझा करते हैं, और अफगान लोगों को तत्काल राहत सहायता प्रदान करने के लिए दृढ़ता से प्रतिबद्ध है.”  भारत (India) ने गुरुवार को भूकंप से प्रभावित अफगान नागरिकों की सहायता के लिए पहली खेप सौंपी थी. भारत (India) ने मानवीय सहायता के वितरण के लिए हितधारकों के प्रयासों के समन्वय के लिए काबुल में दूतावास में एक टीम भी तैनात की है.

Leave a Reply