Hurricane Ian: पश्चिम क्यूबा में इयान तूफान ने मचाई तबाही, आज Florida में देगा दस्तक

Hurricane Ian: हरिकेन इयान ने मंगलवार को मूसलाधार बारिश और तेज रफ्तार से चलती हवाओं के साथ क्यूबा के पश्चिम तट पर दस्तक दी है. बताया जा रहा है की, तूफ़ान की वजह से क्यूबा का विद्युत ग्रिड ढह गया है. जिससे 11 मिलियन लोगों का देश बिना बिजली के अँधेरे का सामना कर रहा है.

Hurricane Ian की वजह से लाखों लोग आए संकट में

अधिकारिक मीडिया से मिली जानकारी के मुताबिक,  क्यूबा के पिनार डेल रियो प्रांत (Pinar del Rio) में मंगलवार को आए भयानक तूफान (Hurricane Ian) से पहले हजारों लोगों को निकाला गया. अमेरिकी नेशनल हरिकेन सेंटर (USNHC) ने कहा कि स्थानीय समयानुसार सुबह करीब 4 बजकर 30 मिनट पर क्यूबा के तट पर दस्तक दी है.

क्यूबा के इलेक्ट्रिक यूनियन (Electric Union of Cuba) के तकनीकी निदेशक लाज़ारो गुएरा (Lázaro Guerra) ने कहा कि राष्ट्रीय विद्युत प्रणाली (national electric system) में आई खराबी का कारण इयान तूफान है. यूनाइटेड स्टेट्स नेशनल हरिकेन सेंटर (NHC) ने इयान की अधिकतम हवा की गति 205km / h (127mph) बताई है.

सरकारी मीडिया के अनुसार, गुएरा (Lázaro Guerra) ने कहा कि देश की बिजली सही करने के लिए हमारी टीमो ने रात भर काम किया गया है. वैसे जानकारी के लिए बता दें की, राजधानी हवाना से 100 किमी पूर्व में मातनज़स में स्थित, एंटोनियो गिटारस (Antonio Guiteras) क्यूबा (Cuba) में सबसे महत्वपूर्ण ऊर्जा प्लांट है. और ये पूरी तरह से ठप्प पड़ गया है.

इसके बंद होने का मतलब है कि इस समय द्वीप पर कहीं भी बिजली उत्पादन नहीं हो रहा है. क्यूबा के निवासियों ने तूफान (Hurricane Ian) के बारे में बताते हुए सोशल मीडिया पर तसवीरें पोस्ट की हैं. जिनमें देखा जा सकता है की किस तरह सड़कों पर पानी आ गया है. पेड़ रास्ते में गिरे हुए हैं.

क्यूबा के राष्ट्रपति ने Hurricane Ian से हुई तबाही का किया दौरा

सरकारी मीडिया ने कहा कि क्यूबा के राष्ट्रपति मिगुएल डियाज-कैनेल (Miguel Díaz-Canel) ने प्रभावित क्षेत्र का दौरा किया है.  हवाना से 145 किमी दक्षिण-पश्चिम में कॉन्सोलैसियन डी सुर में 65 वर्षीय आदमी कैरिडैड फर्नांडीज ने कहा कि तूफान की वजह से उनकी छत गंभीर रूप से क्षतिग्रस्त हो गई है और उनके घर में पानी भर गया है. जिसकी वजह से उन लोगो का अब वहां पर रहना भी मुश्किल है. एक तरह से देखा जाए तो वो लोग बेघर हो गए हैं.

इसके अलावा बता दें की, प्रसिद्ध फिनका रोबैना सिगार (Finca Robaina cigar) निर्माता के मालिक ने सोशल मीडिया पर तंबाकू (Tobacco) के खेतों में तूफान से कहर बरपाने ​​​​की तस्वीरें पोस्ट कीं. वैसे तो पूर्वानुमानकर्ताओं (Forecasters) ने चेतावनी दी थी कि इयान तूफान के तहत क्यूबा के कुछ क्षेत्रों में 30 सेंटीमीटर तक बारिश हो सकती है.

बताया जा रहा है की, तूफान के चलते 43 वर्षीय एक महिला की घर की दीवार गिरने से मौत हो गई. न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, सैन जुआन वाई मार्टिनेज (San Juan y Martínez) शहर के एक किसान को सिंचाई के लिए इस्तेमाल की जाने वाली पवन टरबाइन को बंद करने की कोशिश करते समय करंट लग गया और उनकी बाद हो गई.

 

Leave a Reply