High Alert: स्वतंत्रता दिवस पर दिल्ली में आतंकी हमले को लेकर हाई अलर्ट जारी

High Alert: 15 अगस्त को इस साल भारत में कई विशेष कार्यक्रम होंगे. इस वर्ष भारत आज़ादी का 75 वां अमृतमोहत्सव मना रहा है. इस बीच खबर आई है की, पाकिस्तान बॉर्डर के रास्ते पंजाब से होते हुए ड्रोन के जरिए काफी सारे IED भारत के अलग अलग शहरों में पहुंच चुके है.

पाकिस्तान की नज़रें टिकीं भारत पर

अधिकारिक जानकारी के मुताबिक, दिल्ली में खुफिया एजेंसियों ने अलर्ट (High Alert) जारी किया है. गिरफ्तार आतंकवादियों ने खुलासा किया है की, ड्रोन के जरिए  काफी सारे IED भारत मे भेजे जा चुके हैं.

दिल्ली पुलिस 15 अगस्त को लेकर हाई अलर्ट (High Alert) पर है. पूरी दिल्ली समेत लालकिले पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. दिल्ली पुलिस के 10 हजार से ज्यादा जवान जमीन से लेकर आसमान तक लालकिले की सुरक्षा पर नजर रखेंगे.

खूफिया एजेंसी की मानें तो ड्रोन के जरिए हथियार, जिसमें AK-47 भी शामिल है को पाकिस्तान के जरिए भारत में कुछ जगहों पर पहुंचाया गया है. इसके अतिरिक्त लोन वुल्फ अटैक के इनपुट्स भी सुरक्षा एजेंसियों ने दिल्ली पुलिस को दिया है.

पतंगों के जरिए अटैक करने का मिला अलर्ट

अधिकारिक जानकारी के मुताबिक, आईबी ने पतंगों के जरिए अटैक करने का अलर्ट दिया है. साथ ही लाल किले के आस-पास पतंग पर पूरी तरह बैन और नजर रखने का निर्देश दिया है. बैसाखी के जरिए भी किसी तरह के अटैक का इनपुट दिया गया है.

बता दें की, भारत के 75वें स्वतंत्रता दिवस समारोह से कुछ दिन पहले दिल्ली में 2,000 जिंदा कारतूस मिले थे. पुलिस ने शुक्रवार को यह जानकारी दी. शहर में स्वतंत्रता दिवस समारोह पर पुलिस की पैनी नजर है. कथित तौर पर छह लोग हिरासत में लिया था.  हालांकि अधिकारियों ने अभी तक छापेमारी के बारे में अधिक जानकारी नहीं दी.

दिल्ली पुलिस के ईस्टर्न रेंज के एसीपी विक्रमजीत सिंह ने एएनआई को बताया कि जिन 6 लोगों को गिरफ्तार किया गया है. उनमें खेप ले जाने वाले दो लोग, देहरादून के एक बंदूक घर के मालिक, रुड़की और देहरादून के एक-एक व्यक्ति और जौनपुर के एक हैंडलर को गिरफ्तार किया गया है.

देश की राजधानी में इस सप्ताह एक सक्रिय आईएसआईएस सदस्य की पिछली गिरफ्तारी के बाद, शुक्रवार की घटना कुछ ही दिनों बाद हुई है. आतंकवाद निरोधी एजेंसी ने रविवार को एक बयान में कहा कि आरोपी के घर मोहसिन अहमद के घर की तलाशी ली गई. बाद में, उसे आतंकवादी समूह ISIS की ऑनलाइन और ऑफलाइन गतिविधियों के सिलसिले में हिरासत में लिया गया था.

ऐसे मनाया जा रहा आज़ादी का 75 वां अमृतमोहत्सव

15 अगस्त भारत के लिए सबसे विशेष दिन होता है. लेकिन इस साल ये और भी ख़ास है क्योंकि, इस साल भारत आज़ादी का  75 वां अमृतमोहत्सव मना रहा है. इस बीच बता दें की, इस भार बहुत कुछ ख़ास आयोजित किया जा रहा है. आजादी के इस अमृत महोत्सव के तहत 12 अगस्त को राजस्थान में लाखों छात्र एक साथ 6 देशभक्ति गीत गाए थे.

दरअसल स्वतंत्रता दिवस पर भारत सरकार द्वारा जारी किए गाइडलाइन के अनुसार राज्य, जिला, ब्लॉकस्तर के अलावा हर स्कूल में एक साथ सामूहिक गायन होगा. इसी के चलते राजस्थान में भी ये कार्यक्रम आयोजित किया गया था. इस कार्यक्रम में करीब 1 करोड़ विद्यार्थी भाग लिया.

Leave a Reply

Your email address will not be published.