September 25, 2022
Heatwave: ब्रिटेन में गर्मी ने मचाया कहर, हीटवेव से पिघल गया सिग्नल

Heatwave: ब्रिटेन में गर्मी ने मचाया कहर, हीटवेव से पिघल गया सिग्नल

Spread the love

Heatwave: गर्मी सारी दुनिया में कहर बरपा रही है. दुनिया भर में हीटवेव (Heatwave) से लोग परेशान हो गए हैं. भारत से लगाकर विदेशों में भी लोग गर्मी से जूझ रहें हैं. बुधवार को पूरे ब्रिटेन (Britain) में ट्रेन सेवा बड़े पैमाने पर बाधित रही. इसका कारण यह था कि अत्यधिक तापमान (Temperature) के कारण जंगल में आग लग गई और इसकी गर्मी ने सिग्नलिंग उपकरण को पिघला दिया.

हीटवेव की वजह से पिघला सिग्नल

हीटवेव (Heatwave) ने पूरे ब्रिटेन में हाहाकार मचाया हुआ है. ऐसा बताया जा रहा है की, ब्रिटेन (Britain) में 363 सालों में सबसे भीषण गर्मी पड़ रही है. बता दें की, हीटवेव ने न सिर्फ सिग्नलिंग उपकरण को पिघला दिया बल्कि पटरियों को ही नुकसान पहुंचाया है. सोशल मीडिया पर इसकी चर्चा  अब तूल पकड़ रही है. ऐसा कहा जा रहा है की गर्मी अब लोगों के अलावा उपकरणों को भी नुकसान पहुँचा रही है. ब्रिटेन के रेलवे ने लोगों को चेतावनी दी है की अगर बहुत ही ज़रूरी हो तो ही रेल यात्रा अन्यथा जितना हो सके घर में रहने की कोशिश करें

मीडिया के हवाले से मिली जानकारी के मुताबिक, हर जगह ये ख़बर चल रही है की,  रिकॉर्ड तापमान से क्या और कितना नुकसान हो रहा है. सोशल मीडिया में एक विडियो खूब वायरल हो रहा है. जिसमें साफ़ दिखाया जा रहा है की कैसे पूर्वी लंदन के बाहर एक गांव में भीषण आग से लोगों के घर क्षतिग्रस्त हुए हैं. जबकि दूसरे वीडियो में एक हाईवे के किनारे जंगल जलते हुए दिखाया गया है.

ऐसी भीषण गर्मी की वजह से थिएटर में लगाए अलार्म भी गर्मी से पिघल रहें हैं. मिली जानकारी के मुताबिक, ग्लोब थिएटर (Globe Theater) के एक वीडियो में स्टाफ के सदस्यों को हाथ-पांव मारते हुए दिखाया गया है. क्योंकि स्प्रिंकलर सिस्टम (Sprinkler system) इमारत में पानी डिस्चार्ज (Discharge) करने लगे हैं. देश में पिघलने वाले बुनियादी ढांचे की कई तस्वीरों ने ध्यान खींचा और चिंता पैदा की हैं.

दर्जनों दमकल गाड़ियों को किया गया तैनात

हीटवेव के चलते हजारों दमकल वाहनों को तैनात किया गया है. ऐसा बताया जा रहा है की, टेलीविजन फुटेज में एक आग ने कई घरों को अपनी चपेट में लिया हुआ था. हालात ये हो गए की ट्रेन रद्द होने की वजह से लोगों को स्टेशन की बेंच पर ही सोना पड़ा. बता दें की, ब्रिटेन ने पहली बार मंगलवार को 40 डिग्री सेल्सियस को पार करते हुए अपना अब तक का सबसे गर्म तापमान दर्ज किया है.

बता दें की, द्वितीय विश्व युद्ध के बाद से दमकल वाहनों ने सबसे ज्यादा काम बुद्धवार के दिन ब्रिटेन में किया है. गर्मी के चलते दुनिया भर के जंगलों में आग लग रही है. जिसकी वजह से लोगो को सचेत किया जा रहा है. लोगों को ऐसे इलाकों में जाने से रोका जा रहा है जहाँ भीषण जंगल है. न सिर्फ ब्रिटेन में बल्कि दुनिया भर में गर्मी ने कहर मचाया हुआ है.

सभी देशों की सरकारें भी कई अहम कदम उठा रहीं हैं. लोगों को ज्यादा से ज्यादा राहत पहुँचाने की कोशिश की जा रही है.

गर्मी का कहर…

Leave a Reply

Your email address will not be published.