September 29, 2022
Gurdwara attack: काबुल ब्लास्ट के बाद, भारत सरकार ने लिया बड़ा फैसला 100 सिख-हिंदुओं को जारी किया ई-वीजा

Gurdwara attack: काबुल ब्लास्ट के बाद, भारत सरकार ने लिया बड़ा फैसला 100 सिख-हिंदुओं को जारी किया ई-वीजा

Spread the love

Gurdwara attack: अफगानिस्तान(Afganistan) की राजधानी काबुल(Kabul) में कार्ते परवान के गुरुद्वारे( Gurdwara attack) पर हमले के बाद अफगान सिखों की शऱण की गुहार के बाद भारत(India) ने बड़ा कदम उठाया है. गृह मंत्रालय ने अफगानिस्तान(Afganistan) में 100 से अधिक सिखों और हिंदुओं को प्राथमिकता के आधार पर ई-वीजा प्रदान किया है.

गृह मंत्रालय ने लिया बड़ा फ़ैसला

गृह मंत्रालय(Ministry of Home Affairs) ने अफगानिस्तान(Afganistan) में 100 से अधिक सिखों और हिंदुओं को प्राथमिकता के आधार पर ई-वीजा प्रदान किया है. इतना ही नहीं यह भी बताया जा रहा है कि अब तक ऐसे करीब सौ वीजा जारी किए जा चुके हैं. जिससे ये अपने वतन वापस लौट सकें. इस ई-वीजा को ऑनलाइन हासिल किया जा सकता है. भारत सरकार(Indian Government) की ओर से यह कदम काबुल(Kabul) हमले के बाद उठाया गया है.

इस मुद्दे पर रिपब्लिक से बात करते हुए, भारतीय जनता पार्टी (BJP) के राष्ट्रीय प्रवक्ता आरपी सिंह(RP Singh) ने कहा कि यह भारत सरकार द्वारा एक स्वागत योग्य कदम है. उन्होंने एमएचए(MHA) द्वारा की गई त्वरित कार्रवाई की भी सराहना की और कहा कि मंत्रालय ने तालिबान(Taliban) के अफगानिस्तान में रहने वाले अल्पसंख्यकों को तत्काल मदद सुनिश्चित करने के लिए ओवरटाइम काम किया है.

100 से अधिक सिखों और हिंदुओं को मिला ई-वीजा

समाचार एजेंसी एएनआई(ANI) ने सूत्रों के हवाले से बताया है कि काबुल(Kabul) हमले(Gurdwara attack) के बाद गृह मंत्रालय ने अफगानिस्तान में 100 से अधिक सिखों और हिंदुओं को प्राथमिकता के आधार पर ई-वीजा प्रदान किया है. इससे पहले गृह मंत्रालय की तरफ से पिछले साल 15 अगस्त को अफगानिस्तान पर तालिबानियों के कब्जे के वक्त भी ई-वीजा जारी किया गया था.

बता दें कि शनिवार को हुए इस हमले में एक सिख सहित दो लोगों की मौत हो गई और सात अन्य घायल हो गए थे. काबुल(Kabul) में हुए हमले के बाद भारत(India) इस घटनाक्रम पर करीब से नजर बनाए हुए है. विदेश मंत्री एस जयशंकर( S. Jaishankar) का हमले के बाद बयान सामने आया है.

 

1 thought on “Gurdwara attack: काबुल ब्लास्ट के बाद, भारत सरकार ने लिया बड़ा फैसला 100 सिख-हिंदुओं को जारी किया ई-वीजा

Leave a Reply

Your email address will not be published.