September 29, 2022
Green hydrogen project: अर्जेंटीना की हरित हाइड्रोजन परियोजना पर कार्यकर्ताओं ने उठाया लाल झंडा

Green hydrogen project: अर्जेंटीना की हरित हाइड्रोजन परियोजना पर कार्यकर्ताओं ने उठाया लाल झंडा

Spread the love

Green hydrogen project: अर्जेंटीना के रियो नीग्रो प्रांत के दूरदराज के मैदान एक समृद्ध, जैव विविध पारिस्थितिकी तंत्र का घर हैं. जो सहस्राब्दी के लिए केवल मजबूत पेटागोनियन हवाओं से परेशान है. अब, ये हवा के झोंके वाले मैदान बड़े पैमाने पर नई हरित हाइड्रोजन परियोजना (Green hydrogen project) का स्थल बन सकते हैं.

परियोजना का निर्माण करने वाली कंपनी ने कहीं ये बातें

अधिकारिक जानकारी के मुताबिक, परियोजना का निर्माण करने वाली कंपनी फोर्टस्क्यू फ्यूचर इंडस्ट्रीज का कहना है कि यह 15,000 से अधिक प्रत्यक्ष रोजगार पैदा करेगी और प्रांत को अर्जेंटीना के ऊर्जा संक्रमण में सबसे आगे रखेगी. लेकिन स्थानीय कार्यकर्ताओं का कहना है कि यह स्वदेशी भूमि अधिकारों का उल्लंघन कर सकता है.

प्राकृतिक पर्यावरण को नुकसान पहुंचा सकता है और कंडक्टरों को खतरे में डाल सकता है. नीग्रो की राजधानी विदमा ने मीडिया को बताया की, स्थिति इस बात पर बहस को हवा दे रही है कि स्थायी ऊर्जा की दिशा में एक उचित परिवर्तन कैसे प्राप्त किया जाए. रियो में एक स्वदेशी समुदाय कार्यकर्ता मारिया फैबियाना वेगा,

“मैं समझता हूं कि पहली दुनिया के पास हरित हाइड्रोजन की आवश्यकता है. रूस और अन्य लोगों द्वारा प्रदान की जाने वाली गैस को बदलने की उम्मीद है. जो अभी और भविष्य में एक और प्रकार की ऊर्जा प्रदान करती है.”

आगे उन्होंने कहा की, “लेकिन मुझे लगता है कि हम सभी को एक अलग तरीके से सोचना होगा. उस खपत को रोकना होगा जिसमें हम डूबे हुए हैं. इसलिए हम अन्य संस्कृतियों और क्षेत्रों को नुकसान नहीं पहुंचाते हैं.”

$ 8.4bn का हुआ है निवेश

पिछले नवंबर में, ऑस्ट्रेलिया के फोर्टस्क्यू ने रियो नीग्रो प्रांत के दक्षिण में सिएरा ग्रांडे शहर के पास एक हरे हाइड्रोजन परियोजना में $ 8.4bn निवेश करने की योजना की घोषणा की. इसमें एक विशाल पवन पार्क, बिजली पारेषण लाइन, एक हाइड्रोजन उत्पादन संयंत्र और बंदरगाह बुनियादी ढांचे का निर्माण शामिल होगा.

अर्जेंटीना के राष्ट्रपति अल्बर्टो फर्नांडीज ने परियोजना की घोषणा के समय कहा था की, “ग्रीन हाइड्रोजन (Green hydrogen project)भविष्य के ईंधन में से एक है और यह हमें गर्व से भर देता है कि अर्जेंटीना उन देशों में से एक है. जो पारिस्थितिक संक्रमण की अगुवाई में है.”

लेकिन उत्पादित अधिकांश हाइड्रोजन शायद घरेलू स्तर पर मांग की कमी के कारण निर्यात किया जाएगा. लैटिन अमेरिका के लिए फोर्टस्क्यू के सरकार और समुदायों के क्षेत्रीय प्रबंधक सेबस्टियन डेलगुई ने स्वीकार किया.

उन्होंने मीडिया से कहा, कंपनी अर्जेंटीना के भीतर भविष्य की मांग के विकास की भविष्यवाणी करती है. पानी को हाइड्रोजन और ऑक्सीजन में विभाजित करने के लिए अक्षय बिजली का उपयोग करके ग्रीन हाइड्रोजन का उत्पादन किया जाता है.

हाइड्रोजन कर सकता है ये काम

हाइड्रोजन वाहनों को बिजली दे सकता है. घरों को गर्म कर सकता है और उर्वरक उत्पादन में प्राकृतिक गैस की जगह ले सकता है. इसे उत्सर्जन-मुक्त ऊर्जा स्रोत माना जाता है क्योंकि हाइड्रोजन को जलाने पर ग्रीनहाउस गैस कार्बन डाइऑक्साइड के बजाय पानी का उत्पादन होता है.

रियो नीग्रो परियोजना में, जिसके लिए प्रांतीय सरकार ने लगभग 625,000 हेक्टेयर भूमि आवंटित की है. एक विशाल पवन फार्म द्वारा बिजली उत्पन्न की जाएगी. नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ़ रियो नीग्रो में पर्यावरण कार्यकर्ता और जीवाश्म विज्ञान के प्रोफेसर लियोनार्डो सालगाडो ने मीडिया को बताया की, “यह एक ऐसा पैमाना है जो अर्जेंटीना में मौजूद नहीं है. इसका मतलब है कि वैश्विक उत्तर में देशों को प्रदान करने के लिए प्रांत के क्षेत्र के एक महत्वपूर्ण हिस्से का उपयोग करना.”

Leave a Reply

Your email address will not be published.