Google भी अब कर्मचारियों की छंटनी करने की कर रहा है तैयारी

Google: कई मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, Google धीरे-धीरे 10,000 कर्मचारियों को निकालने के लिए योजना बना रहा है. कथित तौर पर यह कदम एक एक्टिविस्ट हेज फंड, प्रतिकूल बाजार परिस्थितियों और खर्चों को कम करने की आवश्यकता के दबाव में किया जा रहा है. बताया जा रहा है की, इसके अलावा, रिपोर्ट के अनुसार, (Google) की अल्फाबेट की नई प्रदर्शन प्रणाली बोनस और स्टॉक अनुदान का भुगतान करने से बचने के लिए रेटिंग का उपयोग कर सकती है.

मेटा और ट्वीटर की रह पर चल रहा है Google

WION से मिली जानकारी के मुताबिक, बड़ी कंपनियों द्वारा अपने राजस्व को मजबूत करने के लिए एवेन्यू के रूप में देखी जा रही छंटनी और भर्ती प्रक्रिया की धीमी गति के बीच, वैश्विक तकनीकी प्रमुख Google ने एक नई प्रदर्शन प्रबंधन प्रणाली (new performance management system) पेश की है. जो रिपोर्ट के अनुसार हजारों कम प्रदर्शन वाले कर्मचारियों को बाहर कर सकती है.

बता दें की, Google की पेरेंट कंपनी Alphabet ने 10 हजार कर्मचारियों को नौकरी से निकालने की तैयारी कर ली है.  रिपोर्ट में कहा गया है, “एक नई प्रदर्शन प्रबंधन प्रणाली प्रबंधकों को अगले साल की शुरुआत में कमजोर प्रदर्शन करने वाले हजारों कर्मचारियों को बाहर निकालने में मदद कर सकती है.” नई प्रणाली उन कर्मचारियों के प्रतिशत को भी कम करती है. जो उच्च रेटिंग प्राप्त कर सकते हैं.

Google भी अब कर्मचारियों की छंटनी करने की कर रहा है तैयारी
Google भी अब कर्मचारियों की छंटनी करने की कर रहा है तैयारी

अधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है

Google या Alphabet ने अभी तक छंटनी की किसी योजना की पुष्टि नहीं की है. अधिकारिक मीडिया ने रिपोर्ट पर टिप्पणी के लिए Google से संपर्क किया है. यूएस सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन (SEC) फाइलिंग के अनुसार, पिछले साल एक अल्फाबेट कर्मचारी के लिए औसत मुआवजा लगभग 295,884 डॉलर था.

अल्फाबेट ने तीसरी तिमाही (Q3) में 13.9 बिलियन डॉलर का  लाभ दर्ज किया है. जो कि एक साल पहले की तुलना में 27 प्रतिशत कम है. जबकि वैश्विक मंदी और मंदी की आशंकाओं के बीच राजस्व 6 प्रतिशत बढ़कर 69.1 बिलियन डॉलर हो गया है.

कंपनी के CEO ने कहीं ये बातें

कंपनी के सीईओ सुंदर पिचाई का लक्ष्य नौकरी में कटौती की ओर इशारा करते हुए अल्फाबेट को 20 प्रतिशत अधिक कुशल बनाना है. इससे पहले रिपोर्ट्स सामने आई थीं कि अल्फाबेट कुछ कर्मचारियों को कंपनी में नई भूमिका के लिए आवेदन करने के लिए 60 दिन का समय दे रहा है.

CEO सुन्दर पिचाई ने कहा था कि कंपनी “अभी भी क्वांटम कंप्यूटिंग जैसी लंबी अवधि की परियोजनाओं में निवेश कर रही है. लेकिन स्मार्ट होना, मितव्ययी होना, निकम्मा होना, और अधिक कुशल होना महत्वपूर्ण है.”

कर्मचारियों की देखभाल करने के लिए प्रतिबद्ध है- CEO पिचाई

उन्होंने आगे कहा है की, हम अपने कर्मचारियों की देखभाल करने के लिए प्रतिबद्ध हैं. पिचाई ने कहा, “मुझे लगता है कि हम मैक्रोइकोनॉमिक रूप से एक कठिन क्षण से गुजर रहे हैं. और मुझे लगता है कि यह महत्वपूर्ण है कि हम एक कंपनी के रूप में संरेखित करें और एक साथ काम करें.”

इससे पहले अमेरिका में कोड कॉन्फ्रेंस में सभा को संबोधित करते हुए पिचाई ने कहा कि कंपनी मैक्रोइकॉनॉमिक स्थितियों को जितना समझने की कोशिश करती है. उन्होंने दर्शकों से कहा, “व्यापक आर्थिक प्रदर्शन विज्ञापन खर्च, उपभोक्ता खर्च आदि से संबंधित है.”

 

Leave a Reply