G20 summit में शी जिनपिंग और पुतिन ने आने की पुष्टि, नवंबर में बाली में होगा शिखर सम्मलेन

G20 summit: राष्ट्रपति जोको विडोडो के अनुसार, चीनी और रूसी राष्ट्रपति शी जिनपिंग और व्लादिमीर पुतिन दोनों ने पुष्टि की है कि वे इस नवंबर में बाली के रिसॉर्ट द्वीप पर जी 20 शिखर सम्मेलन (G20 summit) में भाग लेंगे. विडोडो ने ब्लूमबर्ग न्यूज को एक साक्षात्कार में बताया की, “शी जिनपिंग आएंगे. राष्ट्रपति पुतिन ने भी मुझसे कहा है कि वह आएंगे.”

दोनों राष्ट्रपति होंगे शामिल

मिली जानकारी के मुताबिक, नवंबर शिखर सम्मेलन पहली बार चिह्नित करेगा कि राष्ट्रपति पुतिन, शी और संयुक्त राज्य के राष्ट्रपति जो बिडेन व्यक्तिगत रूप से मिलेंगे क्योंकि रूस ने फरवरी में यूक्रेन पर हमला किया था. पश्चिमी देशों के साथ-साथ जी -20 के सदस्यों जापान और दक्षिण कोरिया से प्रतिबंधों को ट्रिगर किया था.

चीन ने हमले की निंदा करने या प्रतिबंधों में शामिल होने से परहेज किया है, जो बीजिंग और मॉस्को द्वारा कोई सीमा नहीं साझेदारी की घोषणा के कुछ दिनों बाद हुआ था. इंडोनेशियाई राष्ट्रपति के एक लंबे समय के सलाहकार ने भी पुष्टि की कि पुतिन और शी शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे.

नेशनल रेजिलिएंस इंस्टीट्यूट के प्रमुख एंडी विदजांतो ने रॉयटर्स समाचार एजेंसी को बताया की, “जोकोवी ने मुझे बताया कि शी और पुतिन दोनों बाली में भाग लेने की योजना बना रहे हैं.” क्रेमलिन ने एक बयान में कहा कि पुतिन और विडोडो ने रूसी नेता के भाग लेने की पुष्टि किए बिना गुरुवार को एक फोन कॉल में जी20 शिखर सम्मेलन की तैयारियों पर चर्चा की थी.

स्थिति से परिचित एक अन्य अधिकारी ने ब्लूमबर्ग को बताया कि पुतिन की व्यक्तिगत रूप से बैठक में भाग लेने की योजना है. चीनी विदेश मंत्रालय ने टिप्पणी के लिए रॉयटर्स के अनुरोध का तुरंत जवाब नहीं दिया था.

बाली की यात्रा होगी महत्वपूर्ण

बता दने की, बाली की यात्रा महत्वपूर्ण होगी, क्योंकि यह 2020 की शुरुआत में महामारी की शुरुआत के बाद से चीन के बाहर पहली बार होगा. चीन ने एक सख्त शून्य-सीओवीआईडी ​​​​नीति बनाए रखी है. जिसने अपनी सीमाओं को सील कर दिया है.

शी सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी के कांग्रेस के दौरान राष्ट्रपति के रूप में एक अभूतपूर्व तीसरे कार्यकाल को सुरक्षित करने की तैयारी कर रहे हैं. जो अक्टूबर के अंत या नवंबर की शुरुआत में होने की उम्मीद है.

वॉल स्ट्रीट जर्नल के अनुसार, दोनों देशों के बीच बढ़ते तनाव के बीच, चीनी अधिकारी शी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन के बीच दक्षिण पूर्व एशिया में एक बैठक की योजना बना रहे हैं. जो बाली में भी होंगे.

बीजिंग ने इस महीने में बड़े पैमाने पर किया सैन्य अभ्यास

बता दें की,  बीजिंग ने इस महीने स्व-शासित ताइवान के आसपास बड़े पैमाने पर सैन्य अभ्यास किया और हाउस स्पीकर नैन्सी पेलोसी द्वारा द्वीप का दौरा करने के बाद जलवायु सहित मुद्दों पर अमेरिका के साथ सहयोग काट दिया.  जिसे बीजिंग अपना दावा करता है.

इस वर्ष G20 के प्रमुख के रूप में, इंडोनेशिया को यूक्रेन पर आक्रमण के कारण पुतिन को अपना निमंत्रण वापस लेने के लिए पश्चिमी देशों के दबाव का सामना करना पड़ा, जिसे उन्होंने विशेष सैन्य अभियान कहा है.

One thought on “G20 summit में शी जिनपिंग और पुतिन ने आने की पुष्टि, नवंबर में बाली में होगा शिखर सम्मलेन”

Leave a Reply

Your email address will not be published.