G-7: G-7 देशों ने लिया बड़ा फ़ैसला रूस पर सोने के आयात पर लगी रोक

G-7: G-7 राष्ट्रों का समूह मास्को पर प्रतिबंधों (Ban on Moscow) को कड़ा करने के उद्देश्य से रूसी सोने के आयात पर प्रतिबंध (Ban on Russian Gold Imort) लगाएगा. मॉस्को (Moscow) की वित्तीय जीवन रेखा को काटने के लिए नई ठोस कार्रवाई में, क्योंकि G-7 नेताओं ने यूक्रेन के लिए नए समर्थन को बंद करने के लिए दक्षिणी जर्मनी (Germany) में मुलाकात की.

अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहीं बड़ी बाते

ख़बरों  की माने तो, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) ने रविवार को कहा कि जी-7 (G-7) के सदस्य देश रूस से सोने के आयात पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा करने जा रहे हैं. यूक्रेन (Ukraine) पर रूस (Russia) के हमले के बाद लगाए जा रहे प्रतिबंधों की कड़ी में यह नई पाबंदी होगी. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक,  युद्ध (War) के तीव्र वैश्विक नतीजों से जूझते हुए रूस के आक्रमण के खिलाफ यूक्रेन (Ukraine) के समर्थन में अपने रैंकों को बंद करने की कोशिश करेंगे.

बढ़ती मुद्रास्फीति से लेकर आसन्न खाद्य संकट और ऊर्जा की कमी तक रूस (Russia) के यूक्रेन (Ukraine) पर आक्रमण जो अब अपने पांचवें महीने में है, ने दुनिया को कई संकटों में डाल दिया है. बता दें की, बवेरियन ( Bavaria ) आल्प्स में इकठ्ठा हुए दुनिया के सबसे धनी देशों के नेताओं के रूप में राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) ने कहा, “एक साथ G7 यह घोषणा करेगा कि हम रूसी सोने (Russian Gold) के आयात पर प्रतिबंध लगा देंगे यह प्रमुख निर्यात जो रूस के लिए अरबों डॉलर का है”`

ANI की ख़बर के मुताबिक, रूस (Russia) के 24 फरवरी को यूक्रेन (Ukraine) में बाढ़ से अपने सैनिकों को भेजने के बाद से पश्चिमी सहयोगी अपनी प्रतिक्रिया का समन्वय करने के लिए हाथ-पांव मार रहे हैं. जबकि उन्होंने अभूतपूर्व प्रतिबंधों के साथ रूसी अर्थव्यवस्था को प्रभावित किया है, पुतिन (Putin) की सेनाएं एक खींचे गए युद्ध के लिए अपनी एड़ी में खुदाई कर रही हैं.

Leave a Reply