September 25, 2022
G 20: पाकिस्तान की बौखलाहट आई सामने जम्मू-कश्मीर में G20 बैठक का करेगा बहिष्कार

G 20: पाकिस्तान की बौखलाहट आई सामने जम्मू-कश्मीर में G20 बैठक का करेगा बहिष्कार

Spread the love

G 20: चीन, तुर्की, सऊदी अरब से पाकिस्तान (Pakistan) G 20 को लेकर विशेष चर्चा करने जा रहा है. पाकिस्तान (Pakistan) जम्मू कश्मीर (Jammu Kashmir) में होने वाली G 20 बैठक के सख्त खिलाफ़ है. बता दें की, भारत (India) इस साल दिसंबर में G20 की अध्यक्षता ग्रहण करने के लिए तैयार है.

जी 20 बैठक का बहिष्कार कर रहा पाकिस्तान

बता दें की, पाकिस्तान (Pakistan) बीस के समूह वाले देशों में अपने करीबी सहयोगियों चीन, तुर्की और सऊदी अरब से जम्मू और कश्मीर में जी 20 (G 20) बैठक का बहिष्कार करने के लिए पहुंच रहा है. WLVN एनालिसिस, जियोपॉलिटिक्स, डिफेंस और नेशनल सिक्योरिटी थिंक-टैंक ने ट्वीट किया, “पाकिस्तान चीन, तुर्की और सऊदी अरब से जम्मू-कश्मीर में G20 बैठक का बहिष्कार करने के लिए कह रहा है.”

द एक्सप्रेस ट्रिब्यून की रिपोर्ट के अनुसार, भारत जम्मू-कश्मीर में G20 के कुछ कार्यक्रमों की मेजबानी करने की योजना बना रहा है. भारत (India) इस साल दिसंबर में G20 की अध्यक्षता ग्रहण करने के लिए पूरी तरह से तैयार है. वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल (Piyush Goyal) को सितंबर 2021 में G20 के लिए भारत (India) का शेरपा (Sherpa) नियुक्त किया गया था.

विदेश मंत्रालय के अनुसार, भारत 1 दिसंबर, 2022 से जी-20 की अध्यक्षता करेगा और 2023 में पहला जी20 नेताओं का शिखर सम्मेलन आयोजित करेगा. G20 शिखर सम्मेलन में भारत के प्रतिनिधित्व का नेतृत्व 2014 से प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने किया था. G 20 देशों में अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, चीन, जर्मनी, फ्रांस, भारत, इंडोनेशिया, इटली, जापान, मैक्सिको, रूस, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, दक्षिण कोरिया, तुर्की, संयुक्त राज्य अमेरिका और यूनाइटेड किंगडम शामिल हैं.

पाकिस्तान पहले ही प्रस्तावित बैठक को खारिज कर चुका है, द एक्सप्रेस ट्रिब्यून को बताया कि इस्लामाबाद इस मुद्दे पर जी 20 देशों तक पहुंचेगा. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, पाकिस्तान अपनी चिंताओं को व्यक्त करने के लिए विशेष रूप से चीन, तुर्की और सऊदी अरब जैसे देशों से संपर्क करेगा. द एक्सप्रेस ट्रिब्यून का ये भी कहना है कि इस्लामाबाद भारतीय योजनाओं का मुकाबला करने के लिए अमेरिका, ब्रिटेन और जी20 के अन्य सदस्यों से भी बात करेगा.

 

1 thought on “G 20: पाकिस्तान की बौखलाहट आई सामने जम्मू-कश्मीर में G20 बैठक का करेगा बहिष्कार

Leave a Reply

Your email address will not be published.