Fujian: चीन ने लाँच किया 'फ़ुज़ियान', दुनिया भर की नज़रे अब चीन पर

Fujian: चीन(China) ने अपना तीसरा विमानवाहक पोत फुजियान(Fujian) लॉन्च कर दिया है. ये चीन(China) का पहला स्वदेशी जहाज है. इसके लाँच के बाद अब सबकी निगाहें चीन पर ही टिकी हुई हैं.

चीन(China) लगातार भारत(India) और अमेरिका(America) की चिंता बढ़ा रहा है. थल और वायु सेना के बाद वह नौसेना की ताकत में भी तेजी से इजाफा कर रहा है.

चीन बढ़ा रहा सबकी चिंता

चीन लगातार सबकी चिंताए बढ़ा रहा है. समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, फ़ुज़ियान(Fujian) चीन का पहला घरेलू डिज़ाइन और निर्मित गुलेल विमानवाहक पोत है. शंघाई के COVID लॉकडाउन के कारण लॉन्च में दो महीने की देरी हुई है. इसे 23 अप्रैल को पीपुल्स लिबरेशन आर्मी नेवी (PLAN) की 73वीं वर्षगांठ के आसपास लॉन्च किया जाना था.

चीन(China) का ड्रीम प्रोजेक्ट टाइप 003 एयरक्राफ्ट कैरियर(Type 003 aircraft carrier) चीन का पहला स्वदेशी एयरक्राफ्ट कैरियर है. जिसे पूरी तरह से चीन में बनाया गया है. फ़ुज़ियान(Fujian) चीन के सबसे पूर्वी तटीय प्रांत को दिया गया नाम है. चीन(China) दक्षिण चीन सागर के बाद हिंद महासागर क्षेत्र में भी अपना दबदबा बनाने के लिए एयरक्राफ्ट कैरियर की झड़ी लगाना चाहता है.

चीन के लिए है ख़ास ये एयरक्राफ्ट

लगभग 11 बजे, एक लॉन्च और नामकरण समारोह आयोजित किया गया था. जिसके दौरान पोत का नामकरण प्रमाण पत्र विमान वाहक की डिलीवरी प्राप्त करने वाले शीर्ष अधिकारी को प्रस्तुत किया गया था. तीसरा एयरक्राफ्ट कैरियर शुक्रवार को लॉन्च हो चुका है तो चौथा परमाणु इंधन से चलने वाला सुपर कैरियर बनाने की तैयारी है. बता दें की, चीन के नए युद्धपोत को पहला ड्रोन विमान वाहक पोत बताया जा रहा है. जहाज 50 मानव रहित प्रणालियों को ले जा सकता है.

ANI की ख़बर के अनुसार, चीन के पहले एयरक्रफ्ट कैरियर की बात करें तो सोवियत काल में इसे बनाने की शुरुआत हुई। उसके बाद सोवियत के विघटन के बाद इसका काम रुक गया, जिसके बाद यूक्रेन ने इसकी नीलामी कर दी और चीन ने उसे 1998 में खरीद लिया था.

ट्वीट…

 

 

Leave a Reply