फ्रांस के राजधनी पेरिस में चल रहे फ्रेंच ओपन में 13 बार के चैंपियन राफेल नडाल ने गत चैंपियन और दुनिया के नंबर 1 ख़िलाड़ी नोवाक जोकोविच को 6-2, 4-6, 6-2, 7-6 (7-4) से हराकर पुरुष एकल के सेमीफाइनल में प्रवेश किया।

13 बार के रोलैंड गैरोस(स्टेडियम) चैंपियन रविवार को फाइनल में जगह बनाने के लिए जर्मनी के एलेक्जेंडर ज्वेरेव से भिड़ेंगे।

क्वार्टर फाइनल मुकाबले में वर्ल्ड नंबर वन नोवाक जोकोविच पर 13 बार के फ्रेंच ओपन विजेता राफेल नडाल का पलड़ा भारी रहा। इसी के साथ नडाल 15वीं बार फ्रेंच ओपन का सेमीफाइनल खेलते दिखेंगे। नडाल रिकॉर्ड 22वां ग्रैंड स्लैम जीतने से बस दो कदम दूर खड़े हैं।

सर्बिया के नोवाक जोकोविच अपने ग्रैंड स्लैम की संख्या को 21 तक बढ़ाना चाह रहे थे। वर्तमान में उनके पास रोजर फेडरर के बराबर 20 ग्रैंड स्लैम हैं। नडाल के पास पहले से ही 21 ग्रैंड स्लैम हैं, जो किसी के द्वारा जीते सबसे अधिक है। साथ ही नडाल ने अपना बदला भी पूरा कर लिया है क्योंकि जोकोविच ने पिछले साल नडाल को ही हराकर फ्रेंच ओपन का खिताब अपने नाम किया था।

नडाल को क्ले कोर्ट (मिट्टी) के चैंपियन रूप में जाना जाता है | उन्होंने सबसे अधिक 13 फ्रेंच ओपन जीते है और फ्रेंच ओपन में केवल 3 बार हारे हैं | जिसमे जोकोविच से ही नडाल 3 में से दो मौकों पर हार गए थे।

गौरतलब है कि नडाल ने इस साल ऑस्ट्रेलियन ओपन भी जीता था | जहां पर वैक्सीन न लगवाने के कारण नोवाक जोकोविच बड़ी कंट्रोवर्सी में फंस गए थे और कोर्ट केस लड़ने के बावजूद ऑस्ट्रेलियन ओपन नहीं खेल पाए थे |

By Satyam

Leave a Reply