France: फ्रांस ने 18-59 आयु वर्ग के लोगों के लिए दूसरी COVID-19 बूस्टर खुराक की कर रहा शुरुवात

France: फ्रांस के समाचार पत्र ले पेरिसियन ने बुधवार को बताया कि, फ्रांस (France) 18 से 59 वर्ष की आयु के जोखिम वाले वयस्कों के साथ-साथ गर्भवती महिलाओं और कमजोर या प्रतिरक्षात्मक लोगों के लिए भी दूसरा COVID-19 बूस्टर डोज़ देने जा रहा है. बता दें की, यह नया बढ़ा हुआ टीकाकरण अभियान लगभग पांच मिलियन लोगों को लक्षित करेगा.

कोरोना को लेकर फ्रांस ने उठाया ये कदम

ANI की ख़बर के मुताबिक, दूसरा बूस्टर फाइजर/बायोएनटेक और मॉडर्न टीके के साथ पहले बूस्टर शॉट के कम से कम तीन महीने बाद दिया जाएगा. और बता दें की, 80 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के लिए छह महीने के बाद ये टीका लगाया जाएगा. पिछले हफ्ते, फ्रांसीसी राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण ने 60 वर्ष से कम उम्र के वयस्कों को दूसरी बूस्टर खुराक की सिफारिश की थी.

ये टीका उनको पहले लगाया जाएगा जो लोग COVID-19 के गंभीर रूप से चपेट में आए थे. स्वास्थ्य मंत्रालय ने बुधवार को जनता से कहा है की, “आपको नए टीकों की प्रतीक्षा किए बिना, गंभीर रूप के जोखिम से बचाने के लिए अब टीका लगाया जाएगा.” एचएएस (HAS) की सिफारिश ओमाइक्रोन सबवेरिएंट (Omicron subvariants) बीए.4 और बीए.5 के प्रसार के साथ-साथ पहली बूस्टर खुराक की कमजोर प्रगति पर आधारित थी.

फ्रांस (France) ने 14 मार्च को 80 वर्ष से अधिक आयु के लोगों और 7 अप्रैल को 60 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को दूसरी बूस्टर खुराक देना शुरू किया है. देश की सार्वजनिक स्वास्थ्य एजेंसी के अनुसार, 79 प्रतिशत आबादी पूरी तरह से टीकाकरण कर चुकी है और 59.5 प्रतिशत को बूस्टर शॉट मिला है. बुधवार को फ्रांस ने 24 घंटे में 89,982 नए COVID-19 मामले दर्ज किए गए हैं.

कितनी आबादी को लगा है टीका

मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो, फ्रांस (France) की 77 प्रतिशत से अधिक आबादी को कोरोना टीके की दोनों खुराक मिल चुकी है. फ्रांस (France) के पर्यटन मंत्री जीन बैप्टिस्ट लेमोयने (Jean-Baptiste Lemoyne) के एक बयान के मुताबिक वैक्सीन पास एक गेम-चेंजर है. बता दें की,  फ्रांसीसी मतदाता (French electorate) पिछले दो साल से कोरोना महामारी से जूझ रहे हैं.

यूरोपीय राष्ट्र (European Nations) सोमवार से कोविड पास भी खत्म करने जा रहा है. अगर मास्क की बात करें तो केवल सार्वजनिक परिवहन इस्तेमाल पर मास्क की आवश्यकता होगी. बाकी सभी जगहों पर मास्क की अनिवार्यता खत्म कर दी गई है. जिसके चलते अब लोगों को राहत दी जा रही है. कोरोना महामारी के मामले अब धीरे धीरे कम होते नज़र आ रहे हैं. हालाँकि, WHO ने चेतावनी दी है की अभी भी कोरोना से सतर्क रहने की ज़रूरत है.

कोरोना महामारी से अब तक सबसे ज्यादा नुकसान चीन (China) का हुआ है. चीन से दुनिया भर की अर्थव्यवस्था भी डामाडोल हो गई है. कोरोना का सबसे ज्यादा टीका लगाने वाला देश भी चीन ही है. चीन के बाद में भी कोरोना के सबसे ज्यादा टीके लगें हैं. WHO से लेकर बिल गेट्स (Bill Gates) तक ने भारत की सराहना की थी. कोरोना से बचाव के लिए दुनिया में कई अभियान चलाये गए हैं. अब कोरोना के बाद मंकीपॉक्स (Monkeypox) के मामले भी बढ़ रहें हैं. जिस पर WHO ने भी चिंता जाहिर की है.

One thought on “France: फ्रांस 18-59 आयु वर्ग के लोगों के लिए दूसरी COVID-19 बूस्टर खुराक की कर रहा शुरूआत”

Leave a Reply

Your email address will not be published.