पूर्व राष्ट्रपति Donald Trump का Truth Social App अब Google Play Store पर हुआ उपलब्ध

Truth Social App: मीडिया ख़बरों के अनुसार US पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प का सोशल मीडिया ऐप ट्रुथ सोशल अब Google Play Store पर डाउनलोड के लिए उपलब्ध है. Google Play Store पर लॉन्च करने का प्रयास करने से पहले, ट्रम्प का सोशल मीडिया ऐप सबसे पहले फरवरी में ऐप्पल ऐप स्टोर पर लॉन्च हुआ था.  द वर्ज के अनुसार, एक बयान में, Google ने कहा कि Google Play Store पर ऐप्स की अनुमति तब तक है जब तक वे हमारे डेवलपर दिशानिर्देशों का पालन करते हैं.

Truth Social App को कर सकते हैं Download

फोर्ब्स से मिली जानकारी के मुताबिक, Google ने बुधवार को कहा कि उसने Android उपकरणों के लिए अपने Play Store में डोनाल्ड ट्रम्प (Donald Trump) के ट्रुथ सोशल ऐप को अनुमति दी है. गूगल के एक प्रवक्ता ने साफ कहा है कि, ” ऐप्स को गूगल प्ले पर वितरित किया जा सकता है, बशर्ते वे हमारे डेवलपर दिशानिर्देशों का पालन करें.

इसके लिए यूजर-जनरेटेड कंटेंट को प्रभावी ढंग से मॉडरेट करने और हिंसा भड़काने वाली आपत्तिजनक पोस्ट को हटाने की जरूरत शामिल है.” बताया जा रहा है की, Truth ऐप को ट्विटर के कॉम्पीटीशन में उतारा गया था. इस सोशल मीडिया ऐप की ट्रंप (Donald Trump) ने शुरुआत की थी.

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति Donald Trump का Truth Social App अब Google Play Store पर हुआ उपलब्ध
अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति Donald Trump का Truth Social App अब Google Play Store पर हुआ उपलब्ध

दरअसल हुआ यूँ था की, जनवरी 2021 में यूएस कैपिटल पर हमला करने वाली भीड़ को भड़काने का डोनाल्ड ट्रम्प पर आरोप लगा था. ट्वीटर पर हिंसा भड़काने वाले संदेश पोस्ट करने के लिए उनको ट्वीटर से बैन भी कर दिया गया था.

डोनाल्ड ट्रम्प (Donald Trump) का कहना है की,  उनका यह App खुली, मुक्त और ईमानदार वैश्विक बातचीत को प्रोत्साहित करता है. मिली अधिकारिक जानकारी के अनुसार, इस ऐप को केवल गूगल और एप्पल ऐप स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है. लेकिन यूएम में यूजर्स इस ऐप को केवल Play Store से ही डाउनलोड कर सकते हैं. एंड्रॉइड यूजर्स सीधे वेबसाइट से भी ऐप्स को डाउनलोड कर सकते हैं.

जनवरी 2021 में Donald Trump को Twitter से किया गया था बैन

बताते चले कीं अमेरिकी चुनावों में वोटिंग के दौरान हुए कैपिटल हिल (Capitol Hill) में हिंसा के बाद ट्विटर (Twitter) ने तत्कालीन राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के ट्विटर अकाउंट को जनवरी 2021 में हमेशा के लिए सस्पेंड कर दिया गया था. वैसे डोनाल्ड ट्रम्प के ट्वीटर पर वापसी के आसार बीच में नज़र आने लगे थे. क्योंकि दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों में से एक एलन मस्क ने ट्वीटर में हिस्सेदारी खरीदने का फैसला किया था.

जिसके बाद उन्होंने कहा था की वो चाहते हैं की, सबसे तीखा आलोचक भी Twitter पर बने रहे. किसी को बैन करने की ज़रूरत नहीं है. इसके बाद लोगों का लगा था की डोनाल्ड ट्रम्प (Donald Trump) की ट्वीटर पर वापसी तय है. लेकिन उसके बाद एलन मस्क और ट्वीटर के बीच की विवाद हो गया जिसके चलते यह मामला भी ठंडा पड़ गया था.

वैसे अगर Twitter की पॉलिसी की बात करे तो Twitter हमेशा से ही अपनी पॉलिसी को लेकर सख्त रही है. हेट स्पीच को लेकर Twitter ने जिन भी लोगों के अकाउंट को बंद किया था वो आज तक नहीं खुले हैं. और Twitter ऐसा दावा भी करती है की वो अकाउंट और व्यक्ति अब ट्वीटर से लाइफ टाइम के लिए ससपेंड हो गए हैं.

 

 

Leave a Reply