Shinzo Abe: जापान के पूर्व Pm शिंजो आबे पर नारा शहर में जानलेवा हमला, हालत गंभीर

जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे (Shinzo Abe) पर जानलेवा हमला हुआ है। स्थानीय मीडिया Japan टाइम्स के मुताबिक जापान के पश्चिमी शहर नारा में उन पर फायरिंग हुई है। गोली लगने के कारण वह भाषण के दौरान वह गिर पड़े।

शिंजो आबे (Shinzo Abe) जापान की संसद के उच्च सदन के लिए रविवार को होने वाले चुनाव के लिए एक सभा को संबोधित कर रहे थे।

रिपोर्ट के अनुसार भाषण के दौरान आबे पर हमलावर ने पीछे से गोली मारी। यह हमला आज सुबह हुआ है । पुलिस ने मौके पर 41 साल के संदिग्ध हमलावर को गिरफ्तार कर लिया है।

शिंजो आबे को हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया है, जहां पर उनकी हालत बहुत गंभीर बनी हुई है। जापानी मीडिया के अनुसार गोली लगने के बाद आबे को दिल का दौरा भी पड़ गया। डॉक्टरों का कहना है कि आबे अपनी अंतिम सांसें गिन रहे हैं और उनके बचने की संभावना नहीं के बराबर है।

घटनास्थल पर मौजूद शख्स के अनुसार उसने बंदूक की गोली चलने की आवाज सुनी और फिर देखा की शिंजो आबे (Shinzo Abe) को खून बह रहा था जिसके बाद वह बेहोश हो गए। उन्हें तुरंत अस्पताल ले जाया गया।

भारत के खास दोस्त हैं Shinzo Abe

शिंजो आबे का जापान और भारत के रिश्तों को मजबूत करने में बहुत योगदान है | उनका क्वाड संघटन को बनाने और उसकी जरूरत को समझाने में भी बड़ा योगदान है | उसके कार्यकाल में ही भारत के Pm नरेंद्र मोदी के साथ क्योटो की तरह बनारस को स्मार्ट सिटी बनाने जैसे अहम अग्रीमेंट 2014 में हस्ताक्षर हुए |

आबे ने स्वास्थ कारणों से 2020 में Pm पद से इस्तीफा दे दिया था। वे पिछले कुछ महीनों से अस्वस्थ भी हैं। वे जापान में सबसे लंबे समय तक प्रधानमंत्री रहे। पिछले वर्ष ही भारत सरकार ने आबे को पद्म विभूषण के पुरस्कार से सम्मानित किया था।

By Satyam

One thought on “Shinzo Abe: जापान के पूर्व Pm शिंजो आबे पर जापान के नारा शहर में जानलेवा हमला, हालत गंभीर”

Leave a Reply