Bharat Jodo Yatra में RBI के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन हुए शामिल

Bharat Jodo Yatra: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन बुधवार को कांग्रेस के नेतृत्व वाली भारत जोड़ो यात्रा (Bharat Jodo Yatra) में शामिल हुए है. कांग्रेस नेता राहुल गांधी के साथ राजन की एक तस्वीर कांग्रेस ने बुधवार को अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर साझा की हैं. RBI के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन अर्थव्यवस्था से लेकर बैंकिंग सुधारों तक, सरकार और उसकी दोषपूर्ण नीतियों के खिलाफ निडर होकर बोलने के लिए जाने जाते हैं.

भारत जोड़ो यात्रा (Bharat Jodo Yatra) 7 सितंबर को कन्याकुमारी से शुरू हुई थी. और अब तक तमिलनाडु, केरल, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, तेलंगाना, महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश को कवर कर चुकी है. यह फरवरी 2023 की शुरुआत में जम्मू और कश्मीर में समाप्त होगी.

Bharat Jodo Yatra से जुड़े भारतीय रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर

इंडिया टुडे से मिली जानकारी के मुताबिक, कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा (Bharat Jodo Yatra) जो वर्तमान में राजस्थान से गुजर रही है. उसमें भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन के बुधवार को सवाई माधोपुर में पदयात्रा के लिए राहुल गांधी के शामिल होने के बाद एक बार फिर चर्चा में आ गए हैं. जहां कांग्रेस ने आक्रामक रूप से राजन के पदयात्रा में शामिल होने की तस्वीरें और वीडियो साझा किए. वहीं जानकारों का कहना है की, भारतीय जनता पार्टी (BJP) नाखुश दिखी.

पदयात्रा (Bharat Jodo Yatra) के बाद, रघुराम राजन राहुल गांधी के साथ भारत की अर्थव्यवस्था, नीतियों आदि सहित विभिन्न मुद्दों पर स्पष्ट बातचीत के लिए बैठे हैं. पूर्व आरबीआई गवर्नर ने भी भारत जोड़ो यात्रा (Bharat Jodo Yatra) का समर्थन किया और आंतरिक सद्भाव की आवश्यकता को रेखांकित किया है.

Bharat Jodo Yatra में RBI के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन हुए शामिल
Bharat Jodo Yatra में RBI के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन हुए शामिल

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन ने भारत जोड़ो यात्रा के दौरान साझा की यह बातें

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन ने कहा है की, “जो बीच में फंस गए हैं. निम्न मध्य वर्ग ने सबसे अधिक नुकसान उठाया है. उन्होंने अपनी नौकरी खो दी है. बेरोजगारी बढ़ रही है. ऋण भी बढ़ रहे हैं. क्योंकि वे ऋण ले रहे हैं. रुचियां बढ़ रही हैं. चाहे कोई भी राजनीतिक दल हो हमें भारत को जोड़ना है. मिशन भारत को एक साथ लाना है. जब भाई लड़ रहे हों तो कौन सा घर खड़ा हो सकता है. आपको बाहरी सुरक्षा के लिए आंतरिक सामंजस्य रखना होगा.”

कांग्रेस ने किया अधिकारिक ट्वीट…

रघुराम राजन ने भारत के आर्थिक विकास के बारे में भी बात की और कहा कि अर्थव्यवस्था अगले साल 5% विकास दर हासिल करने के लिए संघर्ष करेगी क्योंकि प्रमुख ब्याज दरें बढ़ गई हैं और निर्यात धीमा हो गया है.

इस दिन भारत जोड़ो यात्रा को 100 दिन पूरे हो जाएंगे

बता दें की, भारत जोड़ो यात्रा के 100 दिन 16 दिसंबर को पूरे होंगे. हिमाचल प्रदेश के नए मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू और राज्य के कांग्रेस विधायक भी शुक्रवार को यात्रा में शामिल हुए थे. कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा मंगलवार को राजस्थान में पार्टी नेताओं और गांधी भाइयों राहुल और प्रियंका के नेतृत्व में फिर से शुरू हुई.

राजस्थान एकमात्र कांग्रेस शासित राज्य है जिसने यात्रा में प्रवेश किया है और 21 दिसंबर को हरियाणा में प्रवेश करने से पहले 17 दिनों में लगभग 500 किलोमीटर की दूरी तय करेगा.

Leave a Reply