Pakistan में बाढ़ से बचे पीड़ितों को बस में लगी आग ने झुलसा

Pakistan Floods: पाकिस्तान में विनाशकारी बाढ़ से बचाए हुए लगभग 50 लोगों को ले जा रही एक बस में आग लग गई. जिसमें आठ बच्चों और नौ महिलाओं सहित कम से कम 18 लोगों की मौत हो गई है. जियो टीवी के अनुसार यह बस खैरपुर नत्थन शाह से कराची की ओर जा रही थी. घायलों को जमशोरो और नूरीबाद के स्थानीय अस्पतालों में भर्ती कराया गया है.

आग से झुलसे लोग

जियो न्यूज़ से मिली जानकारी के मुताबिक, पाकिस्तान (Pakistan) इस वक्त भयंकर बाढ़ और बारिश से जूझ रहा है. लगभग 50 लोगों को विनाशकारी बाढ़ से बचाया गया था. एक बस उनको लेकर जा रही थी. लेकिन उस बस में आग लग गई और 18 जिंदा लोग जल गए. यह घटना कराची से लगभग 185 किमी की दूरी पर स्थित औद्योगिक शहर नूरीाबाद के पास कराची-हैदराबाद राजमार्ग पर बुधवार रात को हुई.

Pakistan में बाढ़ से बचे पीड़ितों को बस में लगी आग ने झुलसा
Pakistan Floods से बचे पीड़ितों को बस में लगी आग ने झुलसा

स्थानीय पुलिस अधिकारी हाशिम ब्रोही ने मीडिया को बताया की, बस में 50 लोग सवार थ. आग बस के पिछले हिस्से में लगी थी. जो हमें लगता है कि एयर कंडीशनिंग सिस्टम में खराबी के कारण हो सकती है. अधिकारी ने कहा कि जांच की जा रही है.

हैदराबाद शहर के रहने वाले जफर मुग़ैरी ने मीडिया को बताया कि पीड़ित उनके विस्तारित परिवार के सदस्य थे. जफर मुग़ैरी ने बताया की “मेरे चचेरे भाई, छह भाई और उनके संबंधित परिवार थे जो कोच में यात्रा कर रहे थे.”

उन्होंने आगे बताया की, “शवों को पहचानना असंभव था. हम उन्हें दफनाने के लिए वापस अपने गांव ले जा रहे हैं.” पाकिस्तान (Pakistan) में सड़क दुर्घटनाएं आम हो गई हैं और इसके लिए अक्सर खराब बुनियादी ढांचे, अनुपयुक्त वाहनों और यातायात नियमों का पालन नहीं करने वाले लोगों को दोषी ठहराया जाता है. इस साल अगस्त में पंजाब प्रांत में एक बस और तेल टैंकर की टक्कर में सड़क दुर्घटना में कम से कम 20 लोगों की मौत हो गई थी.

अब तक इतने सड़क हादसे हुए हैं पाकिस्तान में

पाकिस्तान (Pakistan) के सांख्यिकी ब्यूरो (Bureau of Statistics) का कहना है कि वर्ष 2021 में, देश में 10,379 सड़क दुर्घटनाएं हुईं. जिसके परिणामस्वरूप 4,566 मौतें हुईं हैं. पाकिस्तान (Pakistan) में इस साल रिकॉर्ड बाढ़ ने 1,700 से अधिक लोगों की जान ले ली है. बाढ़ के कारण हजारों लोगों को अस्थायी आवास की तलाश में अपने घरों से बाहर निकलने को मजबूर होना पड़ा है.

पाकिस्तान (Pakistan) के सिंध के मुख्यमंत्री मुराद अली शाह ने जमशोरो के उपायुक्त और पुलिस अधीक्षक को बचाव कार्य तेज करने का निर्देश दिया है. मुख्यमंत्री मुराद अली शाह ने घटना पर अधिकारियों से रिपोर्ट मांगी है.

Pakistan Floodsसे कई फसलें हुईं बर्बाद

पाकिस्तान में आई बाढ़ ( Pakistan Floods) की वजह से लगभग 20 लाख लोगों के घर उजड़ गए हैं. पाकिस्तान में बाढ़ ने काफी कुछ तबाह कर दिया है. बताया जा रहा की, पाकिस्तान के इतिहास में इस तरह की बाढ़ पहली बार देखने को मिली है. देश का एक तिहाई हिस्सा बाढ़ में डूबा हुआ है. NASA ने कुछ वक़्त पहले पाकिस्तान की तस्वीरे दुनिया से साझा की थीं.

अधिकारिक आंकड़ों की माने तो, कपास (Cotton) की करीब 10 लाख एकड़ की फसल बाढ़ के चलते तबाह हो चुकी है. इसके अलावा, 6 लाख एकड़ का चावल, खजूर एक लाख एकड़ और गन्ना करीब 7 लाख एकड़ तबाह हो चुका है.

Leave a Reply