China के झिंजियांग आवासीय इमारत में आग लगने से 10 की हुई मौत, 9 घायल

China: सरकारी मीडिया ने शुक्रवार को बताया कि चीन (China) के उत्तर-पश्चिमी शिनजियांग क्षेत्र में एक आवासीय इमारत में आग लगने से दस लोगों की मौत हो गई और नौ अन्य घायल हो गए हैं. सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने बताया कि आग गुरुवार रात करीब 7:50 बजे एक ऊंची इमारत में आग लग गई थी.

China की बिल्डिंग में लगी आग

समाचार एजेंसी शिन्हुआ से मिली जानकारी के मुताबिक, चीन (China) के झिंजियांग आवासीय इमारत में भीषण आग लगने की वजह से लोगों में अफरा-तफरी का माहौल है. आपातकालीन उपचार के बावजूद दस लोगों की मौत हो गई है.

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने बताया की, “नौ अन्य लोगों को लगी चोटें जानलेवा नहीं हैं.” कमजोर सुरक्षा मानकों और उन्हें लागू करने वाले अधिकारियों के बीच भ्रष्टाचार के कारण घातक आग चीन में अब आम हो गई हैं.

अधिकारियों की लापरवाही का है यह नतीजा

इस सप्ताह मध्य चीन (China) के आन्यांग शहर में एक कारखाने में आग लगने से 38 लोगों की मौत हो गई थी. और दो अन्य घायल हो गए थे. अधिकारियों ने इलेक्ट्रिक वेल्डिंग जिसमें श्रमिकों ने सुरक्षा उपायों का उल्लंघन किया था. उनको दोषी ठहराया था. एसोसिएट प्रेस के अनुसार, उरुमकी की क्षेत्रीय राजधानी में गुरुवार रात आग लग गई है. रिपोर्ट में कहा गया है कि आग बुझाने में करीब तीन घंटे का समय लगा था.

रॉयटर्स से मिली जानकारी के मुताबिक, विशेष रूप से यह तब हुआ है जब देश (China) पहले से कई मुसीबतों से जूझ रहा है. कोरोना के कारण लॉकडाउन और कठोर यात्रा प्रतिबंध लाखों लोगों को प्रभावित कर रहे हैं. देश ने एक दिन पहले 31,656 के विपरीत 24 नवंबर को 32,943 नए COVID मामले दर्ज किए हैं.

42 मंजिला गगनचुंबी इमारत में भी लग चुगी है आग

इसके अलावा बता दें की, हाल ही में भी ऐसी कई घटनाए सामने आई हैं. अधिकारियों ने कहा था कि मध्य चीन में देश के सबसे बड़े टेलीकॉम ऑपरेटर की 42 मंजिला गगनचुंबी इमारत से आग की लपटें और काला धुआं निकलता देखा गया था. लेकिन किसी के हताहत होने की खबर नहीं थी.

China के झिंजियांग आवासीय इमारत में आग लगने से 10 की हुई मौत, 9 घायल
China के झिंजियांग आवासीय इमारत में आग लगने से 10 की हुई मौत, 9 घायल

मध्य हुनान प्रांत की राजधानी चांग्शा शहर में चाइना टेलीकॉम बिल्डिंग में दर्जनों मंजिलें जल गईं थी. शहर के अग्निशमन विभाग ने कहा था कि “उन्होंने 280 दमकलकर्मियों को भेजा गया था. ये लोग 218 मीटर की इमारत में लगी आग को जल्दी से बुझाने में सक्षम थे.”

सोशल मीडिया यूज़ करने में हुई थी समस्या

चाइना टेलीकॉम ने एक बयान में कहा था कि किसी के घायल होने या मरने की सूचना नहीं है. आगे कहा कि सेलफोन सेवा में कोई व्यवधान नहीं आया. लेकिन सोशल मीडिया उपयोगकर्ताओं ने अपने फोन का उपयोग करने में असमर्थ होने की शिकायत की थी.

आग के वीडियो में इमारत का एक हिस्सा झुलसा हुआ काला दिखाई दे रहा था. और मलबा जमीन पर गिर रहा था. स्थानीय मीडिया के अन्य वीडियो में कर्मचारियों को इमारत से बाहर निकलते हुए दिखाया गया था. इससे कुछ दिन पहले मध्य चीन की एक वाणिज्य एवं व्यापार कंपनी में आग लगने से 38 लोगों की मौत हो गई थी. इस मामले में चार लोगों को हिरासत में लिया गया था.

Leave a Reply