Cambodia के होटल में लगी भीषण आग, 10 लोगों की हुई मौत, 30 अन्य घायल

Cambodia:  कंबोडिया (Cambodia) में एक होटल के कसीनो में आग लगने से कम से कम 10 लोगों की मौत हो गई, जबकि 30 अन्य घायल हो गए हैं. स्थानीय पुलिस ने बताया कि पोइपेट कस्बे के ग्रैंड डायमंड सिटी कसीनो होटल में कल देर रात आग लग गई है.

रिपोर्ट्स के मुताबिक, स्थानीय कंबोडियन (Cambodia) समयानुसार रात करीब 11:30 बजे आग लगी है. कई रिपोर्टों ने सुझाव दिया कि आग लगने पर लगभग 400 लोगों को कैसीनो में काम करने का अनुमान लगाया गया था. बता दें की, आग इतनी फैल गई थी कि लोगों ने अपनी जान बचाने के लिए जलती इमारत की पांचवीं मंजिल से छलांग लगा दी है.

Cambodia के होटल में हुआ बड़ा हादसा

रायटर्स से मिली जानकारी के मुताबिक, थाईलैंड की सीमा पर एक कंबोडियाई (Cambodia) होटल-कैसीनो में आग लगने से कम से कम 10 लोगों की मौत हो गई और 30 अन्य घायल हो गए हैं. कंबोडियन पुलिस की एक रिपोर्ट में कहा है कि पोइपेट में ग्रैंड डायमंड सिटी होटल-कैसीनो में स्थानीय समयानुसार बुधवार रात 11:30 बजे आग लग गई थी.

ऑनलाइन सामने आने वाले कई वीडियो फुटेज में एक बड़े परिसर में लगी आग को दिखाया गया है और कुछ वीडियो क्लिप में लोगों को अपनी जान बचाने के लिए कंबोडिया (Cambodia) में जलती हुई इमारत से कूदते हुए भी दिखाया गया है. एक पत्रकार द्वारा साझा किए गए वीडियो फुटेज में इमारत से आग और धुआं निकलते देखा गया है.

Cambodia के होटल का वायरल विडियो…

कई विदेशी भी होटल में फसे थे

मीडिया रिपोर्टों ने यह भी सुझाव दिया कि आग लगने पर कई विदेशी भी होटल के अंदर थे. हालांकि, मरने वालों की राष्ट्रीयता की पुष्टि अभी नहीं हो पाई है. थाई विदेश मंत्रालय के एक सूत्र के हवाले से कई लोगों ने कहा कि वे स्थानीय अधिकारियों के साथ निकटता से समन्वय कर रहे थे. और कई घायलों को थाईलैंड के सा केओ प्रांत के अस्पतालों में स्थानांतरित कर दिया गया क्योंकि होटल थाईलैंड की सीमा से लगे शहर में स्थित है.

Cambodia के होटल में लगी भीषण आग, 10 लोगों की हुई मौत, 30 अन्य घायल
Cambodia के होटल में लगी भीषण आग, 10 लोगों की हुई मौत, 30 अन्य घायल

बचाव अभियान में शामिल लोगों ने कहा कि आग पहली मंजिल पर शुरू हुई थी. लेकिन तेजी से कालीनों के साथ फैल गई. पहले की रिपोर्टों ने सुझाव दिया था कि अग्निशामकों (firefighters) ने अब तक 80 प्रतिशत तक आग पर काबू पाने में कामयाबी हासिल की है. आग ने इमारत को बड़े पैमाने पर नुकसान पहुंचाया है. द मिरर की रिपोर्ट के अनुसार, कंबोडिया (Cambodia) में आग बुझाने के जारी रहने तक सुबह तक 50 से अधिक लोगों को बचा लिया गया था.

चीन पर निर्भरता कम करना चाहता कंबोडिया

इसके अलावा बता दें की, कंबोडियाई सरकार हमेशा चीन और उसकी ऋण कूटनीति का बचाव करने के लिए दुनिया के खिलाफ खड़ी देखी जाती है. हालांकि, कंबोडिया के साथ चीन का कर्ज और सुरक्षा व्यवस्था दक्षिण पूर्व एशिया के लिए एक बड़ी योजना का संकेत देती है.

कंबोडिया की विभिन्न जरूरतों के लिए चीन पर निरंतर निर्भरता ने कंबोडिया को मुसीबत में दाल रखा है. विभिन्न पर्यवेक्षक दक्षिण पूर्व एशियाई देश की अर्थव्यवस्था, नीति और सुरक्षा मामलों पर चीनी प्रभाव के कारण रणनीतिक नुकसान की ओर इशारा कर रहें हैं.

Leave a Reply