September 25, 2022
European Union: यूरोपीय संघ ने यूक्रेन को सैन्य सहायता की 5वीं किश्त को दी मंजूरी

European Union: यूरोपीय संघ ने यूक्रेन को सैन्य सहायता की 5वीं किश्त को दी मंजूरी

Spread the love

यूरोपीय परिषद के अध्यक्ष चार्ल्स मिशेल (Charles Michel) ने सोमवार को कहा कि यूरोपीय संघ परिषद (European Union Council) यूक्रेन (Ukraine) को 500 मिलियन यूरो की सैन्य सहायता की पांचवीं किश्त आवंटित करने पर सहमती दी है. बता दें की, फरवरी में यूक्रेन में रूसी सैन्य अभियान की शुरुआत के बाद से, यूरोपीय संघ ने मास्को के खिलाफ प्रतिबंधों के छह पैकेजों को ज़ारी किया है.

मिशेल ने कहीं ये बातें

ANI की ख़बर के मुताबिक, यूरोपीय परिषद के अध्यक्ष चार्ल्स मिशेल (Charles Michel) का कहना है की, हमारे उपाय पहले से ही अब रूस में लगभग 1,200 व्यक्तियों और लगभग 100 संस्थाओं के साथ-साथ रूसी अर्थव्यवस्था के महत्वपूर्ण क्षेत्रों को टारगेट कर रहें हैं. इसके साथ ही उन्होंने कहा की, “मैं EPF के तहत यूक्रेन के लिए पांचवीं किश्त राजनीतिक समझौते का स्वागत करता हूं. यूक्रेन सशस्त्र बलों को सैन्य उपकरणों में EU समर्थन अब 2,5 बिलियन यूरो है. यूरोप यूक्रेन के साथ खड़ा है.”

इसके अलावा यूरोपीय संघ के उच्च प्रतिनिधि जोसेप बोरेल (Josep Borrell Fontelles) का कहना है की,

“यूक्रेन के साथ मजबूती से खड़े रहने की जरूरत पर मंत्रियों ने सर्वसम्मति से सहमति दी. सैन्य सहायता में ब्लॉक का कुल योगदान अब 2.5 अरब यूरो है. बोरेल ने पुष्टि की कि मंत्रियों ने रूसी सोने के आयात पर प्रतिबंध लगाने और प्रतिबंधों के विस्तार में संशोधन पर यूरोपीय आयोग के नवीनतम प्रस्ताव पर भी चर्चा की.”

बोरेल का कहना है की, जैसे-जैसे युद्ध (War) आगे बढ़ता है और ऊर्जा की लागत बढ़ती है. यूरोप और अन्य जगहों पर लोग पूछते हैं कि क्या ये प्रतिबंध काम कर रहे हैं और क्या दुष्प्रभाव बहुत अधिक हो गए हैं. जोसेप बोरेल ने कहा कि अपनाए गए मुख्य प्रतिबंधों में से एक 2022 के अंत तक रूस से यूरोपीय संघ के तेल की आपूर्ति का 90 प्रतिशत खरीदना बंद करना है. जिससे मास्को (Moscow) को संबंधित राजस्व से दूर किया जा सके.

रूस अपने तेल को बेचने में है सक्षम- जोसेप बोरेल

जोसेप बोरेल ने रूस को लेकर कर कहा की, रूस (Russia) अपने तेल को अन्य बाजारों में बेचने में सक्षम है. इसके बाद उन्हों कहा की, यह लाभ इस तथ्य से सीमित है कि रूस प्रत्येक बैरल पर उच्च छूट देने के लिए मजबूर है. बता दें की, रूस और यूक्रेन के बीच अभी भी युद्ध थमा  नहीं है. जिसका असर अंतर्राष्ट्रीय बाज़ार पर भी पड़ रहा है.  अगर ये युद्ध जल्दि नहीं थमा तो इसका असर अन्य देशों पर ज्यादा दिखने लगेगा.

जानकारों की माने तो अगर ये युद्ध जल्दि ही नहीं थमा तो, अंतर्राष्ट्रीय बाज़ार में मंदी आने के संकेत हैं. ऐसा भी माना जा रहा है की रूस बड़े आंकड़े पर अपने सैनिकों को खो चुगा है. लेकिन रूस इस बात की अधिकारिक पुष्टि करने से घबरा रहा है. रूस के लगभग 50 हज़ार सैनिकों के मरने की ख़बर आई है. इसके अलावा अगर यूक्रेन की बात करें तो, रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच यूक्रेन के राष्ट्रपति व्लादिमीर जेलेंस्की (Volodymyr Zelenskyy) ने देश से गद्दारी करने के आरोप में यूक्रेन (Ukraine) के दो बड़े अफसरों को बर्खास्त करते हुए कड़ी कार्रवाई की है.

2 thoughts on “European Union: यूरोपीय संघ ने यूक्रेन को सैन्य सहायता की 5वीं किश्त को दी मंजूरी

Leave a Reply

Your email address will not be published.