अमेरिकी संसद (कैपिटल हिल) पर 6 जनवरी 2021 को हुए दंगे के तुरंत बाद डोनाल्ड ट्रंप को ट्विटर से स्थायी रूप से निलंबित कर दिया गया था।

कार कम्पनी टेस्ला के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) एलन मस्क ने कहा है कि वह अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर लगे ट्विटर के स्थायी प्रतिबंध को वापस ले लेंगे। ट्विटर के अधिग्रहण की योजना को अमलीजामा पहना रहे मस्क ने मंगलवार को ‘फाइनेंशियल टाइम्स फ्यूचर ऑफ द कार कॉन्फ्रेंस’ को वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से संबोधित करते हुए यह बात कही।

बता दें कि मस्क ने ट्विटर को 44 बिलियन डॉलर में खरीदने के बाद ही ‘फ्री स्पीच’ की वकालत की थी। उन्होंने कहा था कि “बोलने की आजादी एक कामकाजी लोकतंत्र का आधार है, और ट्विटर डिजिटल टाउन स्क्वायर है जहां मानवता के भविष्य के लिए महत्वपूर्ण मामलों पर बहस होती है। मैं नई सुविधाओं के साथ उत्पाद को बढ़ाकर, विश्वास बढ़ाने के लिए एल्गोरिदम को खुला स्रोत बनाकर, स्पैम बॉट्स को हराकर और सभी मनुष्यों को प्रमाणित करके ट्विटर को पहले से बेहतर बनाना चाहता हूं।”

हालांकि ट्विटर ने मस्क की टिप्पणी पर अभी तक कुछ जवाब नहीं दिया है और डोनाल्ड ट्रंप के प्रवक्ता की ओर से भी तत्काल कोई टिप्पणी नहीं की गई है। ट्रंप के कार्यकाल के अंत से पहले ही उनके ट्विटर अकाउंट को निलंबित किर दिया गया था, तब उनके 88 मिलियन (8.8 करोड़) से अधिक फॉलोअर्स थे। यह कार्रवाई सोशल मीडिया कंपनियों को शक्तिशाली वैश्विक नेताओं के खातों को कैसे मॉडरेट करना चाहिए, इस बारे में वर्षों से चल रहे बहस का अनुसरण करते हुए किया गया था।

हालांकि ट्रंप पहले ही कह चुके हैं कि वह ट्विटर पर वापस नहीं आएंगे, भले ही मस्क मंच खरीद लें और उनके खाते को फिर से बहाल कर दें।उन्होंने कहा था कि “मस्क अच्छे आदमी हैं, लेकिन वह ट्विटर पर वापसी नहीं करेंगे। वह ‘Truth social’ नामक अपने स्वयं के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के जरिए ही दुनिया से जुड़ेंगे। “Truth social’‘ इस साल फरवरी के अंत में एपल एप स्टोर पर लॉन्च हुआ था।

By Satyam

Leave a Reply