Twitter में मचा हाहाकार, Elon Musk ने शुरू की बड़े पैमाने पर छंटनी

Twitter: CNN की रिपोर्ट के अनुसार, एलोन मस्क शुक्रवार यानी आज से ट्विटर (Twitter) कर्मचारियों की छंटनी शुरू करेंगे. जब एलोन मस्क ने ट्वीटर खरीदा है तब से कुछ ना कुछ बड़े और नए बदलाव हो रहे हैं. ट्वीटर बीते कई महीनों से सुर्ख़ियों में बना हुआ है. खबरें तो ऐसी भी आई थी की हॉलीवुड की सुपरस्टार एम्बर हर्ड (Amber Heard) ने भी अपना ट्वीटर अकाउंट डिलीट कर दिया है, क्योंकि अब एलोन मस्क ने ट्वीटर खरीद लिया है.

Twitter के कर्मचारियों पर गिरी बड़ी गाज

ट्वीटर (Twitter) अपने सभी छटनी किए जा रहे कर्मचारियों को ईमेल भेज रहा है. इस ईमेल को समाचार एजेंसी रॉयटर्स द्वारा भी एक्सेस किया गया था. उसमें कहा गया है की, “ट्विटर (Twitter) को स्वस्थ रास्ते पर लाने के प्रयास में, हम शुक्रवार को अपने वैश्विक कार्यबल को कम करने की कठिन प्रक्रिया से गुजरेंगे.”

Twitter में मचा हाहाकार, Elon Musk ने शुरू की बड़े पैमाने पर छंटनी
Twitter में मचा हाहाकार, Elon Musk ने शुरू की बड़े पैमाने पर छंटनी

ट्वीटर (Twitter) ने अपने कर्मचारियों को एक इंटरनल मेमो भी भेजा है. इस इंटरनल मेमो के अनुसार, “कर्मचारियों को 4 नवंबर को सुबह 9 बजे (PST) द्वारा एक ईमेल (E-Mail) प्राप्त हुआ. जिसमें पुष्टि की गई है कि उन्हें नौकरी से निकाल दिया गया है. कई कर्मचारियों को यह भी ईमेल जाएगा का उन्हें नहीं निकाला गया है. इस ईमेल में यह भी कहा गया है कि ट्विटर के कार्यालयों में कर्मचारी बैज (Badge) की पहुंच अस्थायी रूप से बंद हो जाएगी.”

इसलिए किया जा रहा ट्वीटर के कर्मचारियों का ले ऑफ़

ईमेल में यह भी कहा गया है की ट्वीटर (Twitter) के कर्मचारियों का ले ऑफ इसलिए किया जा रहा है क्योंकि “यह प्रत्येक कर्मचारी के साथ-साथ ट्विटर सिस्टम और ग्राहक डेटा की सुरक्षा सुनिश्चित करने में मदद करेगा.”

मेमो में कहा गया, “ट्विटर (Twitter) की नीतियों का पालन करने के लिए धन्यवाद. यह नीतियां आपको सोशल मीडिया पर प्रेस या अन्य जगहों पर गोपनीय कंपनी की जानकारी पर चर्चा करने से रोकती हैं.”

यह फैसला अरबपति एलोन मस्क के ट्विटर की बागडोर संभालने के एक हफ्ते बाद आया है और कई रिपोर्टों में यह पुष्टि भी की गई है कि माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म के नए मालिक लागत कम करने के लिए बड़े पैमाने पर छंटनी की योजना बहुत पहले से ही बना रहे थे.

लगभग 75 प्रतिशत कर्मचारियों को निकला देगा ट्वीटर

वैस तो इंटरनल मेमो में यह नहीं बताया गया है कि कितने कर्मचारी अपनी नौकरी खो देंगे. एलोन मस्क से ट्विटर के लगभग 75 प्रतिशत कर्मचारियों के निकाले जाने की उम्मीद है. वैसे तो एलन मस्क ने पहले ही दिन कंपनी के सीईओ और सीएफओ निकालकर अपनी मंशा पहले ही साफ कर दी था. इसके बाद से ही बड़े पैमाने पर छटनी के कयास लगाए जा रहे थे. ट्वीटर में कर्मचारियों के ले ऑफ़ की बात काफी समय से बाज़ार में घूम रही थी.

जानकारी के लिए बता दें की, ट्वीटर को खरीदने में भी एलोन मस्क ने काफी कठिनाई पैदा की थी. जुलाई में ट्वीटर के खरीदने को लेकर एलोन मस्क ने बड़ा फैसला लिया था और उन्होंने ट्वीटर के अधिग्रहण से मना कर दिया था. उस वक़्त टेस्ला के सीईओ ने ट्वीटर यह आरोप लगाकर ऐसा किया कि ट्विटर ने अपने प्लेटफॉर्म पर स्पैम और नकली बॉट खातों की संख्या को गलत तरीके से प्रस्तुत करके उनके आपसी खरीद समझौते का उल्लंघन किया.

One thought on “Twitter में मचा हाहाकार, Elon Musk ने शुरू की बड़े पैमाने पर छंटनी”

Leave a Reply