September 25, 2022
Elon Musk: एलन मस्क ने 44 बिलियन डॉलर की ट्विटर डील को खत्म करने की घोषणा की

Elon Musk: एलन मस्क ने 44 बिलियन डॉलर की ट्विटर डील को खत्म करने की घोषणा की

Spread the love

Elon Musk: अरबपति टेस्ला (Tesla) प्रमुख की टीम द्वारा ट्विटर (Twitter) को भेजे गए एक पत्र के अनुसार, एलोन मस्क (Elon Musk) ने खरीद समझौते के कई उल्लंघनों का हवाला देते हुए ट्विटर को खरीदने के लिए अपने 44 बिलियन अमरीकी डालर के सौदे को समाप्त कर दिया है. वहीं एलन मस्क ने ट्विटर से कुछ जानकारी साझा करने को कहा था लेकिन कंपनी ने ऐसा नहीं किया जिस वजह से उन्होंने ये फ़ैसला किया.

मस्क ने क्यों किया ऐसा

टेस्ला कंपनी द्वारा एक पत्र ज़ारी किया गया. इस पत्र में शुक्रवार को कहा गया, “जैसा कि नीचे वर्णित है, श्री मस्क विलय समझौते को समाप्त कर रहे हैं क्योंकि ट्विटर उस समझौते के कई प्रावधानों का भौतिक उल्लंघन कर रहा है. वादे के अनुसार ट्विटर जानकरी साझा नहीं कर रहा है. जिसकी वजह से अब हम पीछे हट रहें हैं. क्योंकि ये हमारे समझौते का उल्लंघन है.”

जानकारी के हिसाब से, अप्रैल में, मस्क ने ट्विटर के साथ 54.20 डॉलर प्रति शेयर के हिसाब से लगभग 44 बिलियन डॉलर के लेनदेन में अधिग्रहण समझौता किया था. 4 अप्रैल को एलन मस्क (Elon Musk) ने 9 प्रतिशत हिस्सेदारी का एलान किया था. 5 अप्रैल को ऐसी ट्विटर ने घोषणा की कि मस्क कंपनी के बोर्ड में शामिल होंगे. 10 अप्रैल को ट्विटर की घोषणा के बाद मस्क ने चौंकाना वाला फैसला लिया की वो ट्विटर के बोर्ड में शामिल नहीं होंगे.

एलन मस्क (Elon Musk) की रणनीती को समझना अब ट्विटर के लिए मुश्किल पड़ रहा है. बता दें की, 21 अप्रैल को मस्क ने ट्विटर (Twitter) डील के लिए वित्तपोषण में 46.5 बिलियन डॉलर की वृद्धि की. 25 अप्रैल के दिन ट्विटर बोर्ड (Twitter Board) ने मस्क के प्रस्ताव को स्वीकार भी कर लिया था.

जैक डोर्सी ने सीईओ के रूप में वापस आने से किया था मना

5 मई को मस्क ने 7.14 बिलियन डॉलर की फंडिंग का खुलासा किया था. उसके बाद 11 मई को ट्विटर के सह-संस्थापक जैक डोर्सी (Jack Dorsey) ने कहा कि मस्क (Elon Musk) के अधिग्रहण के बाद वह सीईओ (CEO) के रूप में वापस नहीं आएंगे. हालाँकि वो वापस क्यों नहीं आना चाहते इस बात का खुलासा अभी तक नहीं हुआ है. बता दें की, मस्क ने ट्विटर निवेशकों द्वारा अधिग्रहण के दौरान स्टॉक हेरफेर के लिए भी मुकदमा दायर किया था.

वैसे तो एलन मस्क ने ट्विटर को पहले भी धमकी दी थी. जून में,  मस्क ने खुले तौर पर माइक्रोब्लॉगिंग वेबसाइट ट्विटर (Twitter) पर विलय समझौते का उल्लंघन करने का आरोप लगाया था. और स्पैम और फर्जी खातों पर ट्विटर द्वारा अनुरोधित डेटा (Data) प्रदान नहीं करने के लिए सोशल मीडिया कंपनी के अधिग्रहण को बंद करने की धमकी भी दी थी.

मस्क (Elon Musk) ने आरोप लगाया है कि स्पैम खातों की सही संख्या बहुत अधिक होने की संभावना है. संभावित रूप से 90% तक. मस्क ने पहले कहा था कि अधिग्रहण आगे नहीं बढ़ सकता जब तक कि कंपनी अपने स्पैम मीट्रिक का प्रमाण प्रदान नहीं करती. 8 जुलाई को मस्क (Elon Musk) ने घोषणा कि वह इस सौदे को समाप्त कर रहें हैं क्योंकि ट्विटर ने विलय समझौते के कई प्रावधानों का उल्लंघन किया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.