निवेशकों से धोखाधड़ी के मामले में थेरानोस की संस्थापक Elizabeth Holmes को 11 साल जेल की सजा सुनाई गई

Elizabeth Holmes: अमेरिकी जिला न्यायालय के न्यायाधीश ने अब डिफॉल्ट कंपनी थेरानोस की संस्थापक एलिजाबेथ होम्स (Elizabeth Holmes) को निवेशकों को धोखा देने और मरीजों को गुमराह करने के लिए 11 साल से अधिक की जेल की सजा सुनाई गई है.

थेरानोस को 2018 में बंद कर दिया गया था. जिसकी कीमत कभी 9 बिलियन डॉलर से अधिक थी. एलियाज़ाबेथ होम्स (Elizabeth Holmes) जिन्हें महिला स्टीव जॉब्स और सिलिकॉन वैली स्टार के रूप में जाना जाता था. उनको अब जेल भेजा जाएगा.

Elizabeth Holmes हो हुई जेल

अधिकारिक मीडिया से मिली जानकारी के मुताबिक, यूएस बायोटेक स्टार एलिजाबेथ होम्स (Elizabeth Holmes) को शुक्रवार को अपनी सिलिकॉन वैली स्टार्टअप फर्म थेरानोस के साथ निवेशकों को धोखा देने के आरोप में 11 साल की जेल की सजा सुनाई गई है.

एक संघीय न्यायाधीश ने शुक्रवार को होम्स (Elizabeth Holmes) को निवेशक धोखाधड़ी के तीन मामलों के चलते सजा सुनाई गई है. धोखाधड़ी की कीमत भी उनको चुकानी पड़ेगी.  जिसकी कीमत 9 बिलियन डॉलर है. एलिजाबेथ ने मात्र 19 साल की उम्र में थेरानोस की शुरुआत की थी और वह दुनिया की सबसे कम उम्र की महिला अरबपति बन गईं थीं.

निवेशकों से धोखाधड़ी के मामले में थेरानोस की संस्थापक Elizabeth Holmes को 11 साल जेल की सजा सुनाई गई
निवेशकों से धोखाधड़ी के मामले में Theranos की संस्थापक Elizabeth Holmes को 11 साल जेल की सजा सुनाई गई

अमेरिका में ब्लड टेस्ट में क्रांति लाने का किया गया था वादा

एलिजाबेथ होम्स (Elizabeth Holmes) ने अमेरिका में ब्लड टेस्ट में क्रांति लाने का वादा किया था. आरोप है कि इसके नाम पर उन्होंने निवेशकों को धोखा दिया. वैसे बता दें की, अपने स्वभाव और दिखावे के कारण उन्हें एक महिला स्टीव जॉब्स के रूप में उनको माना जाता है. वो जॉब्स की तरह काले रंग के टर्टलनेक पहनती हैं. अपने ऑफिस को उन्होंने कई चीजों से सजाया और कभी छुट्टियां नहीं लीं. होम्स को फॉर्च्यून और फोर्ब्स में भी शामिल किया गया है.

न्यायाधीश द्वारा सजा सुनाए जाने से पहले, होम्स (Elizabeth Holmes) ने अदालत को संबोधित किया और कहा कि वह अपने आसपास के लोगों को विफल करने पर शर्म महसूस कर रही हैं. होम्स ने कहा है की, “पीछे मुड़कर देखें तो ऐसी बहुत सी चीजें हैं. जिन्हें अगर मुझे मौका मिलता तो मैं अलग तरीके से करती. मुझे अपने शरीर की हर कोशिका के साथ अपनी असफलताओं पर पछतावा है.”

साल की शुरुवात में ठहराया गया था दोषी

ज्यूरी ने 38 वर्षीय होम्स को तीन महीने तक चले मुकदमे के बाद इस साल की शुरुआत में दोषी ठहराया था. उन्होंने आगे कहा की, “लोगों ने जो कुछ झेला उसके लिए मुझे बहुत शर्मिंदगी महसूस हुई क्योंकि मैंने उन्हें विफल कर दिया है.”

होम्स को चार मामलों में दोषी ठहराया गया था. लेकिन चार अन्य मामलों में बरी कर दिया गया था. थेरानोस की संस्थापक ने फैसले की अपील करने की योजना बनाई है. लेकिन अदालत ने उसके लिए 27 अप्रैल, 2023 की आत्मसमर्पण की तारीख निर्धारित की है.

बताया जा रहा है की, जुलाई 2016 में एलिजाबेथ होम्स को लैब-परीक्षण उद्योग से दो साल के लिए प्रतिबंधित कर दिया गया था. अक्टूबर तक थेरानोस ने प्रयोगशाला संचालन और वेलने सहित कई वर्गों को बंद कर दिया था. वैसे तो सजा सुनाए जाने के बाद एलिजाबेथ होम्स ने कोर्टरूम में ही अपने माता-पिता और पार्टनर को गले से लगा लिया.

 

Leave a Reply