September 29, 2022
ब्रिटेन ने की महारानी Elizabeth के अंतिम संस्कार की तैयारी, हजारों लोग कर रहे शिरकत

ब्रिटेन ने की महारानी Elizabeth के अंतिम संस्कार की तैयारी, हजारों लोग कर रहे शिरकत

Spread the love

Elizabeth: ब्रिटेन महारानी एलिजाबेथ द्वितीय (Elizabeth) को एक भव्य राजकीय अंतिम संस्कार में अंतिम विदाई देने की तैयारी कर रहा है. जिसमें मध्य लंदन के वेस्टमिंस्टर एब्बे में अंतिम संस्कार में शामिल होने वाले 2,000 लोगों में यूरोप से लेसोथो और जापान के दर्जनों विश्व नेता और रॉयल्टी शामिल हो रहे हैं.

महारानी को अंतिम विदाई देने के लिए तैयार है ब्रिटेन

ANI से मिली जानकारी के मुताबिक, शाही ताज, ओर्ब और राजदंड के साथ शाही मानक में लिपटे रानी के ताबूत का सार्वजनिक दर्शन सोमवार को सुबह 6:30 पर समाप्त होगा. जिसके बाद महारानी का अंतिम संस्कार होगा.

राज्य में चार दिनों के दौरान ओक के ताबूत को दाखिल करने के लिए सैकड़ों हजारों लोगों ने घंटों कतार में खड़ा किया था. अनुमानित प्रतीक्षा समय शनिवार की शुरुआत में 25 घंटे से अधिक समय तक पहुंच गया और अंततः रविवार को नए लोगों के लिए बंद कर दिया गया.

चीनी उपराष्ट्रपति वांग किशन, फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन, जापानी सम्राट नारुहितो और संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति जो बिडेन 900 साल पुराने राज्य में आधिकारिक झूठ बोलने के अंतिम दिन के दौरान ब्रिटेन के सबसे लंबे समय तक सेवा करने वाले सम्राट को सम्मान देने वालों में शामिल हो गए.

महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की वजह से भाग्यशाली था ब्रिटेन

राष्ट्रपति बिडेन ने कहा की, “आप भाग्यशाली थे कि वह 70 साल तक आपके पास रही.” ब्रिटेन ने महारानी एलिजाबेथ (Elizabeth) के सम्मान में रविवार शाम को मौन रखा गया. किंग चार्ल्स III ने कहा कि वह और उनकी पत्नी कैमिला, रानी पत्नी, उनकी मां की मृत्यु के बाद ब्रिटेन और दुनिया भर से शोक और समर्थन के संदेशों से बहुत गहराई से प्रभावित हुई थीं.

उन्होंने आगे एक बयान में कहा, “जिन लोगों ने मेरी प्यारी मां, दिवंगत रानी की आजीवन सेवा के लिए आने और उनके सम्मान का भुगतान करने के लिए परेशानी उठाई, उन सभी ने हमें माप से परे ले जाया.” राजकीय अंतिम संस्कार सुबह 11 बजे से कुछ समय पहले शुरू होगा जब रानी के ताबूत को बंदूक की गाड़ी पर रखा जाएगा और 142 रॉयल नेवी नाविकों द्वारा अभय तक खींचा जाएगा.

जो ब्रिटेन के सबसे लंबे समय तक शासन करने वाले सम्राट के लिए राष्ट्रीय शोक के 10 दिनों का समापन है. जुलूस का नेतृत्व करीब 200 पाइपर और ड्रमर करेंगे. किंग चार्ल्स, उनके भाई-बहन और बेटे प्रिंसेस विलियम और हैरी और शाही परिवार के अन्य सदस्य ताबूत के पीछे चलेंगे.

महारानी  की अंतिम विदाई के लिए जुट रहे हैं हजारों लोग

बता दें की, सोमवार को सार्वजनिक अवकाश घोषित किया गया है और जुलूस के मार्ग में हजारों की संख्या में लोगों के आने की संभावना है. अंतिम संस्कार को पूरे यूके के साथ-साथ दुनिया भर के 200 देशों में पार्कों और सार्वजनिक स्थानों पर भीड़ के लिए दिखाया जाएगा.

अभय के कार्यकाल की घंटी लगभग 1,000 वर्षों तक अंग्रेजी और फिर ब्रिटिश राजाओं और रानियों के राज्याभिषेक, शादियों और दफनाने की जगह उनके जीवन के प्रत्येक वर्ष को चिह्नित करने के लिए 96 गुना टोल होगा.

अंतिम संस्कार में सबसे पहले प्रसारित होने वाली मण्डली में वीरता के लिए ब्रिटेन के सर्वोच्च सैन्य और नागरिक पदक से सम्मानित, रानी द्वारा समर्थित चैरिटी के प्रतिनिधि और COVID-19 महामारी से निपटने के लिए असाधारण योगदान देने वाले भी शामिल होंगे. बाद में, ताबूत को मध्य लंदन, पिछले बकिंघम पैलेस से हाइड पार्क कॉर्नर में वेलिंगटन आर्क तक ले जाया जाएगा, जिसमें सम्राट और शाही परिवार 2.4 किमी जुलूस के दौरान फिर से पैदल चलेंगे.

1 thought on “ब्रिटेन ने की महारानी Elizabeth के अंतिम संस्कार की तैयारी, हजारों लोग कर रहे शिरकत

Leave a Reply

Your email address will not be published.